स्‍कूल टीचर से लेकर यूपी के सीएम बनने तक का सफर, Mayawati के 67वें Birthday पर जानें, उनसे जुड़ी दिलचस्‍प बातें

Mayawati: परिवार का साथ छोड़ सेवा और समर्पण भाव से राजनीति में उतरीं मायावती वर्ष 1995 में यूपी की मुख्‍यमंत्री बनीं। उसके बाद 1997, 2002 और 2007 में जनता ने उन्‍हें यूपी का सरताज बनाया।

0
71
Mayawati Birthday Top news
Mayawati Birthday

Mayawati Birthday:देश के सबसे घनी आबादी वाला राज्‍य उत्‍तर प्रदेश।एक ऐसा प्रदेश जो अपनी प्राचीन कला, संस्‍कृति के साथ गंगा-जमुनी तहजीब के लिए भी जाना जाता है। इसी राज्‍य को गौरव हासिल हुआ एक ऐसी महिला के मुख्‍यमंत्री बनने का, जिसने प्रदेश की राजनीति के मायने ही बदल डाले। वो नाम है मायावती, का जिन्‍हें आज भी लोग ‘बहनजी’ के नाम से संबोधित करते हैं, तो कई दलित की बेटी, दलित की आवाज कहकर गर्व भी महसूस करते हैं। आज यानी रविवार 15 जनवरी 23 को मायवती अपना 67वां जन्‍मदिन मना रहीं हैं। आइए जानते हैं उनके एक टीचर से लेकर सीएम बनने तक के सफर से जुड़ी कुछ दिलचस्‍प बातें।

Mayawati Birthday top news today.
Mayawati Birthday.

Mayawati Birthday: दिल्‍ली में हुआ जन्‍म

Mayawati Birthday: उत्‍तर प्रदेश की पहली दलित महिला मुख्‍यमंत्री बनने का गौरव प्राप्‍त मायावती जन्म 15 जनवरी, 1956 को देश की राजधानी दिल्ली के सुचेता कृपलानी अस्पताल जिसे कलावती हॉस्‍पीटल के नाम से भी जानते हैं, में हुआ था। एक बेहद साधारण हिंदू जाटव यानी दलित परिवार से संबंध रखने वालीं मायावती ने अपने जीवन में कई उतार-चढ़ाव देखे।
उनका ताल्‍लुक यूपी के गौतमबुद्ध नगर यानी नोएडा से भी है। दरअसल उनके पिता प्रभु दास दिल्ली में दूरसंचार विभाग में बतौर क्लर्क के पद पर कार्यरत थे।उनकी मां रामरती गृहिणी थीं।उनके परिवार में 6 भाई और 2 बहनें थीं।
उनका बचपन दिल्‍ली में ही गुजरा। वर्ष 1975 में उन्‍होंने डीयू के कालिंदी कॉलेज से बीए किया, इसके बाद बीएड और 1983 में डीयू से ही लॉ की डिग्री भी हासिल की। उनका लक्ष्‍य आईएएस बनना था, इसके लिए वह लगातार परिश्रम कर रहीं थीं। वह दिल्‍ली के ही एक स्‍कूल में पढ़ाती भी थीं।

Mayawati Birthday: कैसे कांशीराम ने करवाई राजनीति में Entry ?

Mayawati Birthday hindi news on her birthday.
Mayawati Birthday.

स्‍कूली जीवन से ही मायावती पर बाबा साहेब डॉ.भीमराव अंबेडकर की बातों का असर था। वो साल था 1977 जब मायावती के घर दलित नेता कांशीराम पहुंचे। उनके मुलाकात के बाद मायावती ने कभी पलटकर नहीं देख।

वर्ष 1984 में कांशीराम ने दलितों के उत्‍थान के लिए बहुजन समाज पार्टी की स्‍थापना की। हालांकि मायावती के पिता नहीं चाहते थे कि वे राजनीति में कदम रखें।बावजूद इसके वह बसपा की कोर टीम की सक्रिय सदस्‍य बनीं।

Mayawati Birthday: साल 1995 में बनीं यूपी की सीएम

आखिर परिवार का साथ छोड़ सेवा और समर्पण भाव से राजनीति में उतरीं मायावती वर्ष 1995 में यूपी की मुख्‍यमंत्री बनीं। उसके बाद 1997, 2002 और 2007 में जनता ने उन्‍हें यूपी का सरताज बनाया। अपने शासनकाल के दौरान उन्‍होंने यूपी में महिला सुरक्षा, दलितों के उत्‍पीड़न रोकने, कानून व्‍यवस्‍था सुधारने समेत कई बड़े काम किए।
मायावती ने अपने कार्यकाल के दौरान कई सूबों के नाम भी बदले जिनमें ज्‍योतिबा फूले नगर, आंबेडकर नगर आदि हैं। उन्‍होंने ही गौतम बुद्ध नगर जिसे आज नोएडा के नाम से जानते हैं, गाजियाबाद से अलग कर नई पहचान दिलाई।

Mayawati Birthday: बीएसपी ने बनाया खास Song ‘Iron Lady ‘

मायावती के जन्‍मदिन को खास बनाने के लिए बहुजन समाज पार्टी की ओर से खास गीत तैयार किया गया है। जिसमें मायावती को आयरन लेडी बताया है।गीत में खासतौर से उन्‍हें यानी पूर्व सीएम को नारी रत्‍न कहकर संबोधित किया गया है। नारी रत्‍न के रूप बहना मसीहा बनकर आई।गाना पूरी तरह से उन्‍हें समर्पित है।

यहां जानिए गीत के बोल

आओ सब झूमो गाओ, जन्मदिवस पर माया बहन को लाखो लाख बधाई
नारी रत्न के रूप बहना मसीहा बनकर आई
देश की सारी हस्तियों में माया बहन का नाम है
हिम्मत और साहस के कारण आयरन लेडी कहलाती है
भारत की जनता उनको देवी का रूप समझती है
नामुमकिन कोई काम नहीं जो
माया ठान लेती है
बिना तुम्हारे कोई नही है तारण हार ……………….

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here