Maharashtra के कई इलाकों में 48 घंटों में हो सकती है तेज बारिश, मछवारों को अगले 5 दिन तक समुद्र के किनारे न जाने की चेतावनी

0
272
Mumbai Rains
Mumbai Rains

महाराष्ट्र (Maharashtra) के तट के पास पूर्वी मध्य अरब सागर के ऊपर आज बुधवार यानी कि 1 दिसबर को कम दबाव का क्षेत्र बनने की उम्मीद है, जिसके कारण सर्दी के मौसम में महाराष्ट्र में भारी बारिश के आसार हैं। वहीं, दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर एक और कम दवाब का क्षेत्र बनने की संभावना है। इससे आने वाले 48 घंटों के दौरान दक्षिण-पूर्व और इससे सटे पूर्वी मध्य बंगला की खाड़ी में एक डिप्रेशन के मजबूत होने के आसार हैं।

इन इलाकों में हो सकती है बारिश

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (Western Disterbance) 4 दिसंबर तक पश्चिमी हिमालय को प्रभावित कर सकता है। मौसम द्वारा दी हुई जानकारी के अनुसार मायानगरी में 1 दिसंबर को भारी बारिश की आशंका है। आईएमडी ने आज बुधवार के लिए बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने मुंबई के ठाणे और पालघर के लिए हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी दी है। स्थानीय लोगों से मिली जानकारी के अनुसार कई इलाकों में बारिश शुरू हो गई है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को जानकारी देते हुए कहा कि एक चक्रवात तूफान के शनिवार की सुबह आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटवर्ती क्षेत्रों में पहुंचने का अनुमान है। इस बात को ध्यान में रखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को भी अगले 5 दिनों तक महाराष्ट्र और गोवा के समंदर में मछली पकड़ने के लिए ना जाने की सलाह दी है। मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि इस दौरान 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

उत्तरी-पूर्वी राज्यों में भी बारिश

पश्चिम उत्तर और मध्य भारत के आस-पास के क्षेत्रों में पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलेत गुजरात के कुछ हिस्सों में दो दिसंबर तक तेज बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी। देश के उत्तरी-पूर्वी राज्यों में 5-6 दिसंबर को भारी बारिश हो सकती है।

यह भी पढ़ें:

APN News Live Updates: संसद में गतिरोध कायम, 12 बजे तक दोनों सदन स्थगित

सांसदों के निलंबन पर Pralhad Joshi ने कहा मांगे माफी, Rahul Gandhi ने पूछा- किस बात की माफी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here