Dr Kafeel Ahmed Khan को योगी सरकार ने किया बर्खास्त, BRD अस्पताल में बच्चों की मौत मामले में चल रही थी जांच

0
410
Yogi government dismissed Dr. Ahmed Kafeel Khan
Yogi government dismissed Dr. Ahmed Kafeel Khan

डॉ. कफील अहमद खान (Dr Kafeel Ahmed Khan) को राज्य की योगी सरकार (Yogi Government) ने बर्खास्त कर दिया है। बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज (Baba Raghav Das Medical College) में बच्चों की मौत मामले में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने डॉ. कफील खान की सेवाएं समाप्त कर दी हैं। बीआरडी मेडिकल कॉलेज (BRD Medical College) बच्चों की मौत मामले में राज्य की योगी सरकार ने कफील खान को निलंबित कर दिया था, अब खबर सामने आई है कि उन्हें बर्खास्त कर दिया गया है।

चार साल पहले हुई थी घटना

आज के चार साल पहले गोरखपुर में स्थित बीआरडी मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन की कमी के कारण 60 से अधिक बच्चों की मौत हो गई थी। मौत का आरोप डॉ. कफील पर लगा था। इनके उपर जांच भी चल रही थी। इसलिए इन्हें निलंबित कर दिया गया था। अब चिकित्सा शिक्षा विभाग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए डॉ. कफील खान को बर्खास्त कर दिया है।

डॉ. कफील अहमद खान को जबरन बच्चों का इलाज करने व सरकार विरोधी गतिविधियों में लिप्त होने के आरोप में निलंबित कर दिया गया था। मालूम हो कि डॉ. कफील अहमद खान 2018 में महानिदेशक कार्यालय लखनऊ से संबद्ध रखते थे। उसी समय बहराइच में इंसेफेलाइटिस बीमारी के कारण एक हफ्ते में 70 बच्चों की मौत हो गई थी। इस बीमारी का इलाज करने के लिए डॉ. कफील अहमद खान बहराइच गया थे।

काट चुके हैं जेल की सजा

बीआरडी मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन की कमी के कारण बच्चों की मौत का मामला आग की तरह फैलने लगा था। विपक्षी पिर्टियां योगी सरकार पर हमलावर थीं। इस घटना का जिम्मेदार डॉ. अहम कफील खान को बताया गया था। तब से लेकर कफील खान योगी सरकार पर हमलावर थे।

उन्हें अलीगढ़ विश्वविद्यालय में 13 दिसंबर 2019 को CAA, NRC और NPA के विरोध के दौरान कथित रूप से भड़काऊ भाषण देने के आरोप में यूपी पुलिस ने NSA के तहत गिरफ्तार किया था। बाद में कफील को हाई कोर्ट ने 2 सितंबर 2020 को गिरफ्तारी को गैरकानूनी बताते हुए रिहा कर दिया था।

यह भी पढ़ें:

Uttar Pradesh में बढ़ रहा है रहस्यमयी बुखार का प्रकोप, Firozabad में 450 मरीज भर्ती

गोरखपुर: बीआरडी अस्पताल में रुक नहीं रहा मौत का तांडव, 48 घंटे में 42 बच्चों की मौत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here