Delhi Mayor Election: मेयर के साथ-साथ डिप्टी मेयर सीट पर भी AAP का कब्जा, आले मोहम्मद ने दर्ज की जीत

Delhi Mayor Election| Live Updates: दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने पिछले सप्‍ताह ही निगम सदन की बैठक बुलाने के लिए मंजूरी दी थी।मेयर, डिप्टी मेयर और स्थायी समिति के 6 सदस्यों के पदों के लिए आज 22 फरवरी को चुनाव की तारीख तय की गई थी।

0
106
Delhi Mayor Election
Delhi Mayor Election

Delhi Mayor Election: आम आदमी पार्टी की मेयर पद की उम्मीदवार शैली ओबेरॉय एमसीडी की मेयर चुनी गई है। AAP की शैली ओबेरॉय को 150 वोट मिले, बीजेपी के उम्मीदवार को 116 वोट मिले। दरअसल आज ही एमसीडी के मेयर, डिप्टी मेयर समेत स्थाई समिति के छह सदस्यों का चुनाव हुआ है। जानकारी के अनुसार, वोटिंग प्रक्रिया डेढ़ घंटे में पूरी हुई। इस चुनाव में सांसद मीनाक्षी लेखी और हंसराज हंस ने वोट डाला। इससे पहले एमसीडी मेयर चुनाव के लिए सदन की तीन बार बैठक बुलाई गईं लेकिन तीनों बार बीजेपी-AAP सदस्यों के बीच नोंकझोक और हंगामे की वजह से पीठासीन अधिकारी सत्या शर्मा ने चुनाव को स्थगित कर दिया। दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने पिछले सप्‍ताह ही निगम सदन की बैठक बुलाने के लिए मंजूरी दी थी। मेयर, डिप्टी मेयर और स्थायी समिति के 6 सदस्यों के पदों के लिए आज 22 फरवरी को चुनाव की तारीख तय की गई थी।

Delhi Mayor Election Live Update News
MCD Office Delhi.

दिल्ली के नए डिप्टी मेयर आले मोहम्मद बोले- 80 दिनों का 8 दिनों में पूरा करना है

दिल्ली का डिप्टी मेयर चुने जाने के बाद आप पार्षद आले मोहम्मद इक़बाल ने कहा, ‘चुनाव बहुत देर से हुआ है. अफसोस है कि 80 दिन लेट हुआ। इन 80 दिनों की क्षतिपूर्ति 8 दिन के अंदर कब और कैसे करनी है, हम इस पर काम करेंगे। इसके साथ ही उन्होंने बताया, ‘सीएम अरविंद केरजरीवाल के साथ आज इस मुद्दे पर मुलाकात है कि अब आगे क्या-क्या करना है. समय कम है, लेकिन अपनी क्षमता पर पूरा भरोसा है… हम काम करेंगे।’

पल पल का अपडेट

आप के सदस्य फिलहाल नारेबाजी कर अपनी खुशी और खुशी का इजहार कर रहे हैं, हालांकि पीठासीन अधिकारी ने अभी आधिकारिक परिणाम घोषित नहीं किया है

शैली ओबेरॉय बनीं दिल्ली की मेयर

मेयर चुनाव के लिए वोटिंग खत्म

Delhi Mayor Election| Live Updates: मेयर चुनाव के लिए कुल 274 वैध वोट

मेयर चुनाव के लिए कुल 274 वैध वोट हैं। हालांकि, कांग्रेस के 9 पार्षद मतदान प्रक्रिया में भाग नहीं ले रहे हैं, क्योंकि पुरानी पार्टी ने महापौर चुनाव का बहिष्कार किया है। लिहाजा बुधवार के चुनाव में कुल 265 वोट पड़ने की उम्मीद है। मेयर पद के दोनों उम्मीदवारों में से किसी एक को जीतने के लिए 134 वोटों की जरूरत है।

आप विधायक अखिलेश पति त्रिपाठी ने डाला वोट

पिछले चुनाव में, पीठासीन अधिकारी ने त्रिपाठी और आप के साथी विधायक संजीव झा को इस आधार पर मतदान करने से रोक दिया था कि दोनों पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया गया था।

मतदान केंद्र में मोबाइल फोन की अनुमति नहीं है; शांतिपूर्ण चुनाव कराने की अपील

शर्मा ने घोषणा की कि मतदान केंद्र के अंदर मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी

मतदान प्रक्रिया के लिए सांसद, विधायक के बाद पार्षदों के नाम पढ़े जा रहे हैं

मतदान प्रक्रिया के लिए सांसद और विधायक के बाद पार्षदों के नाम पढ़े जा रहे हैं. वोट डालने के लिए पार्षदों के वार्ड नंबर के क्रम का पालन किया जा रहा है।

मेयर चुनाव के दौरान नगर निगम केंद्र पर कड़ी सुरक्षा

अधिकारियों ने मेयर चुनाव के लिए दिल्ली में नगरपालिका भवन और सिविक सेंटर परिसर में सुरक्षा बढ़ा दी है। सदन के कक्ष में महिलाओं सहित कई नागरिक सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है।

Delhi Mayor Election| Live Updates: डेढ़ घंटे में पूरी होगी वोटिंग

Delhi Mayor Election| Live Updates: मेयर चुनाव की शुरुआत हो चुकी है।पहले चरण में सांसद वोट डालेंगे।वोटिंग के दौरान पार्षद पेन लेकर भी नहीं जा सकेंगे।बीजेपी एमपी सांसद मीनाक्षी लेखी और सांसद हंसराज हंस और रमेश बिधूड़ी वोट डाल चुके हैं।वोटिंग की प्रक्रिया डेढ़ घंटे में पूरी हो जाएगी।

Delhi Mayor Election| Live Updates: अर्धसैनिक बलों की अतिरिक्‍त तैनाती

Delhi Mayor Election| Live Updates: एमसीडी सदन में हंगामे और किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए दिल्ली पुलिस के अलावा अर्धसैनिक बलों की अतिरिक्‍त तैनाती भी की गई है। सदन के भीतर सिविल डिफेंस वालंटियर्स तैनात हैं।जानकारी के अनुसार वोटिंग के लिए दो पोलिंग बूथ बनाए गए हैं।जिसमें मेयर के चुनाव के लिए सफेद, उपमेयर के चुनाव के लिए हरी और स्थायी समिति सदस्यों के चुनाव के लिए गुलाबी मत पेटी निर्धारित है।

Delhi Mayor Election| Live Updates: कांग्रेस ने चुनाव का किया बहिष्‍कार

Delhi Mayor Election| Live Updates: जानकारी के अनुसार दिल्ली एमसीडी में मेयर चुनाव का कांग्रेस बहिष्‍कार कर रही है।कांग्रेस के पार्षद सदन में नहीं पहुंचे।

Delhi Mayor Election| Live Updates: चौथी बार मेयर पद के लिए चुनाव कराने की कोशिश

Delhi Mayor Election| Live Updates: जानकारी के अनुसार सदन की कार्यवाही सुबह 11 बजे से शुरू होनी है।मालूम हो कि आज चौथी बार मेयर पद के लिए चुनाव कराने की कोशिश की जाएगी।क्‍योंकि पहले तीन बार यह चुनाव टल चुका है।सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर चुनाव के लिए मंच तैयार हो गया है।संभावना है कि दिल्ली को आज को नया मेयर मिल जाएगा।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here