Haryana सरकार ने पेश किया 1.77 लाख करोड़ रुपये का बजट; महिलाओं के लिए Sushma Swaraj Award की घोषणा

मंगलवार को हरियाणा के मुख्यमंत्री Manohar Lal Khattar ने इस विधानसभा का तीसरा बजट पेश किया है।

0
438
Manohar Lal Khattar
Manohar Lal Khattar

Sushma Swaraj Award for Women: Haryana सरकार ने मंगलवार को वित्त वर्ष 2022-23 के लिए 1.77 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश किया है। बता दें कि पिछले साल राज्‍य सरकार का बजट 1.53 लाख करोड़ रुपये था। गौरतलब है कि मंगलवार को हरियाणा के मुख्यमंत्री Manohar Lal Khattar ने इस विधानसभा का तीसरा बजट पेश किया है।

khattar

वित्तीय वर्ष 2022-23 का बजट पिछले साल से 15.6 प्रतिशत अधिक है। बजट में 34.4 प्रतिशत capital expenditure के रूप में 61,057.36 करोड़ रुपये और 65.6 प्रतिशत revenue expenditure के रूप में 1,16,198.36 करोड़ रुपये है। वित्तीय वर्ष 2022-23 में debt 2,43,779 करोड़ रुपये तक होने की संभावना है, जो मार्च 2022 तक 2,23,768 करोड़ रुपये था। बता दें कि यह‍ राज्य के GDP का 24.52 प्रतिशत है।

Haryana सरकार ने की Sushma Swaraj Award की घोषणा

Sushma Swaraj Award
Sushma Swaraj Award

अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आज हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने महिलाओं के लिए ‘सुषमा स्वराज पुरस्कार’ (Sushma Swaraj Award) की घोषणा की है। बता दें कि राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्‍तर पर उपलब्धियों के लिए महिलाओं को यह सम्‍मान दिया जाएगा। साथ ही सीएम खट्टर ने हरियाणा मातृशक्ति उद्यमिता योजना की घोषणा की। जिसका उद्देश्य महिलाओं को entrepreneurs बनने के लिए सहायता प्रदान करना है।

Khattar, hard on electricity theft, said-Nobody above the law
CM Khattar

‘सुषमा स्वराज पुरस्कार’ को लेकर CM Khattar ने कहा, “सुषमा स्वराज पुरस्कार में सम्‍मान के साथ 5 लाख रुपये की पुरस्कार राशि मिलेगी। आज अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस है। आज हम अपनी मातृशक्ति की सामाजिक, आर्थिक, खेल, सांस्कृतिक और राजनीतिक उपलब्धियों का जश्न मनाते हैं।” उन्होंने आगे कहा, “पिछले कुछ सालों में हरियाणा की महिलाओं ने विशेष रूप से खेल और राजनीति के क्षेत्र में काफी उपलब्धियां हासिल की हैं। हरियाणा की बेटी स्वर्गीय सुषमा स्वराज भारत की सभी महिलाओं के लिए प्रेरणा थीं।”

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here