पहलवानों के समर्थन में आया यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग, WFI को दिया 45 दिनों का अल्टीमेटम

5 दिन के अंदर लिया जाएगा बड़ा फैसला-नरेश टिकैत

0
34
Wrestlers Protest
Wrestlers Protest

Wrestlers Protest:भारतीय कुश्ती संघ(WFI) के अध्यक्ष और बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौनशोषण का आरोप लगाकर पहलवानों का विरोध जारी है। मंगलवार को साक्षी मलिक, विनेश फोगाट व बजरंग पुनिया समेत तमाम पहलवान WFI अध्यक्ष के खिलाफ कार्रवाई नहीं करने और पहलवानों के साथ पुलिस के द्वारा दुर्व्यवहार का आरोप लगाकर अपने मेडल को गंगा में प्रवाहित करने के लिए हरिद्वार पहुंच गए थे।

वहीं, अब पहलवानों के समर्थन में यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग(UWW) आया है। आपको बता दें कि यह विश्व के पहलवानों की एक सर्वोच्च संस्था है। UWW का कहना है कि हालिया घटना चिंताजनक है। यह और भी चिंता की बात है कि पहलवानों को धरना देने के लिए पुलिस द्वारा अस्थायी रूप से हिरासत में लिया गया। संस्था ने कहा,”UWW पहलवानों के साथ इस तरह के व्यवहार और हिरासत में लिए जाने की कड़ी निंदा करता है। अब तक हुई जांच करने का आग्रह करता है। अगर 45 दिन के अंदर भारतीय कुश्ती संघ के चुनाव नहीं हुए तो ऐसे में उसे सस्पेंड किया जा सकता है।”

Wrestlers Protest
Wrestlers Protest

वहीं, बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ लगाए गए यौनशोषण के आरोप वाले मामले में एक नया मोड़ आ गया है। दिल्ली पुलिस की सूत्रों की मानें तो WFI अध्यक्ष के ऊपर जिस नाबालिग ने यौनशोषण का आरोप लगाकर पॉक्सो धारा के तहत केस दर्ज कराया है, वह बालिग है।

Wrestlers Protest: लड़की ने दो साल कम बताई थी अपनी उम्र-सूत्र

प्राप्त जानकारी के अनुसार, बृजभूषण शरण सिंह के ऊपर पहलवानों के द्वारा लगाए गए यौनशोषण का आरोप व दर्ज केस को लेकर दिल्ली पुलिस की जांच जारी है। दिल्ली पुलिस ने दो एफआईआर दर्ज की है, जिसमें से एक मामला पॉक्सो का है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, दिल्ली पुलिस की जांच में एक बड़ा खुलासा हुआ है। बताया जा रहा है कि जिस नाबालिग लड़की ने पॉक्सो के तहत बृजभूषण शरण सिंह पर मामला दर्ज कराया था, वह बालिग है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, उस लड़की ने अपनी उम्र दो साल कम बताई थी।
अब यहां सवाल यह उठ रहा है कि क्या बृजभूषण शरण सिंह पर लगाई गई पॉक्सो की धारा को हटाया जा सकता है। जानकारों का दावा है कि अगर लड़की बालिग है तो पॉक्सो की धारा पुलिस हटा सकती है।

5 दिन के अंदर लिया जाएगा बड़ा फैसला-नरेश टिकैत
पिछले दिनों 28 मई को नई संसद के उद्घाटन के दौरान वहां महापंचायत करने जा रहे पहलवानों को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में ले लिया था। इस दौरान महिला पहलवानों ने दिल्ली पुलिस पर उनके साथ दुर्व्यवहार करने के भी आरोप लगाया। बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ मोर्चा खोले पहलवानों ने ऐलान किया था कि वे अपने मेडल को गंगा में बहा देंगे। इसके लिए पहलवान बजरंग पुनिया, विनेश फोगाट,साक्षी मलिक व अन्य मंगलवार को उत्तराखंड के हरिद्वार पहुंचे थे।

हरिद्वार में गंगा किनारे साक्षी मलिक, विनेश फोगाट व बजरंग पुनिया भावुक हो गए थे। पहलवानों को मनाने के लिए भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं बालियान खाप के प्रधान,चौधरी नरेश टिकैत व अन्य खापों के प्रधान पहलवानों से मिलने के लिए हरिद्वार पहुंचे। वे उनसे मेडल को गंगा में न बहाने की अपील की। वहीं, पहलवानों ने उनकी बातों को मान लिया।

किसान नेता नरेश टिकैत ने कहा,”बड़ी मेहनत से उन्होंने(पहलवानों) यह पदक जीता है। वे हमारी बैटियां हैं उनके साथ अन्याय हो रहा है। एक आदमी को बचाने के लिए पूरी भारतीय सरकार लगी है। बुधवार को खाप पंचायत की बैठक होगी। 5 दिन के अंदर निर्णय लिए जाएंगे।”

यह भी पढ़ेंः

गंगा में पहलवानों ने नहीं बहाया मेडल, हरिद्वार में नरेश टिकैत के मनाने पर मान गए साक्षी, विनेश और बजरंग पुनिया

‘पदक गंगा में बहाने गए थे लेकिन…’, पहलवानों के मेडल बहाने को लेकर जानें क्या बोले बृजभूषण?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here