शमी का World Cup 2023 में शानदार प्रदर्शन, तोड़े कई रिकॉर्ड, लेकिन क्या अब इन स्टार खिलाड़ियों को Playing 11 में मिलेगी जगह

0
97

ICC World Cup 2023 : आईसीसी विश्व कप 2023 में भारतीय टीम अपने प्रदर्शन से सबका दिल जीत रही है। कप्तान रोहित शर्मा की मेजबानी में भारत ने विश्व कप के सभी मैचों में अपना दबदबा दिखाते हुए जीत दर्ज की है। पिछले तीन मैचों में भारत ने अपनी बल्लेबाजी का दमखम तो दिखाया ही है पर साथ ही गेंदबाजी में भी अपना लोहा साबित किया है। भारत के लिए मौजूदा विश्व कप में मोहम्मद शमी विकेट चटकाने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं। शमी ने पिछले 3 मैचों में 14 विकेट झटके हैं। अब सवाल यह उठ रहा है कि क्या शमी के शानदार प्रदर्शन के चलते आने वाले मैचों में, इन स्टार ऑल-राउंडर खिलाड़ियों को playing 11 में जगह मिलेगी या नहीं?

मोहम्मद शमी की काबिलेतारीफ गेंदबाजी की बदौलत अब उनकी प्लेइंग 11 में जगह पक्की मानी जा रही है। ऐसे में टीम के अतिरिक्त खिलाड़ियों में से किसे मौका दिया जाए यह निर्णय लेना रोहित के लिए कठिन साबित होता नजर आ रहा है। प्लेइंग 11 को हटाकर भारतीय टीम में अभी रविचंद्रन आश्विन (ऑल राउंडर), शार्दुल ठाकुर (ऑल राउंडर) और ईशान किशन (बल्लेबाज और विकेटकीपर) मौजूद हैं। हालांकि अभी कयास लगाए जा रहे हैं कि जब तक अधिक जरूरत ना हो तब तक प्लेइंग 11 में अधिक बदलाव नहीं होंगे।

ICC World Cup 2023 : हार्दिक हुए वर्ल्ड कप से बाहर ,इन खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका

ताजा अपडेट के अनुसार, टखने में चोट के चलते हार्दिक पंड्या वर्ल्ड कप 2023 के टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। अब ऐसे में टीम में एक ऑल-राउंडर खिलाड़ी की जगह खाली है। जिसके लिए जहां एक ओर आश्विन अपनी दावेदारी पेश कर सकते हैं वहीं दूसरी ओर शार्दुल को भी एक और मौका मिल सकता है। क्रिकेट विशेषज्ञों के अनुसार अब अगला मौका आश्विन को दिया जा सकता है क्योंकि वह एक लंबा अनुभव रखने वाले खिलाड़ी हैं। विराट कोहली के अलावा यदि किसी खिलाड़ी ने 4 ODI वर्ल्ड कप खेले हैं तो वह सिर्फ आश्विन ने खेले हैं। ऐसे में रोहित शर्मा आश्विन को चांस दे सकते हैं।

जबकि शमी की अच्छी फॉर्म के चलते शार्दुल के खेलने की उम्मीद कम जताई जा रही है। वहीं के एल राहुल की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी और प्रशंसनीय कीपिंग के चलते ईशान किशन को प्लेइंग 11 में खिलाने का विचार दूर-दूर तक नजर नहीं आ रहा है।

बता दें कि हार्दिक पंड्या को नीदरलैंड्स के खिलाफ मैच में गेंदबाजी करते हुए चोट लग गयी थी। जिसके बाद रोहित शर्मा के सामने उनके रिप्लेसमेंट की दुविधा आ गयी थी। हार्दिक भारत के शानदार ऑल राउंडर खिलाड़ी हैं जो ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के साथ-साथ 140+ की गति से गेंद डाल सकते हैं। भारतीय टीम उस समय हार्दिक के साथ एक दम पर्फेक्ट नज़र आ रही थी। क्रिकेट विशेषज्ञों का मानना है कि हार्दिक के प्लेइंग 11 से बाहर होने के बाद रोहित शर्मा को टीम का संतुलन बनाना था। ऐसे में रोहित ने टीम में एक बल्लेबाज और एक गेंदबाज को शामिल किया। जिसके चलते मोहम्मद शमी और सूर्य कुमार यादव को वर्ल्ड कप 2023 मे मैच खेलने के अवसर मिले हैं और शार्दुल ठाकुर को लगातार 3 मैचों में बाहर बैठना पड़ा है।

ICC World Cup 2023 : शमी ने तोड़ा जहीर खान-जवागल श्रीनाथ का रिकॉर्ड

मोहम्मद शमी ने अपनी जोरदार गेंदबाजी के दम पर विश्व कप के इस 13वें संस्करण में सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा है। बता दें, गुरुवार को हुए भारत बनाम श्रीलंका के मैच में शमी ने 5 विकेट लेकर श्रीलंकाई बल्लेबाजों के पसीने छुड़ा दिए थे। साथ ही शमी ने अपने खेले सभी आईसीसी वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में कुल मिलाकर 45 विकेट झटक लिए हैं।

इसके अलावा शमी ने जहीर खान और जवागल श्रीनाथ के सर्वाधिक विकेटों का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। जहीर खान और जवागल श्रीनाथ ने विश्व कप टूर्नामेंट्स में 44-44 विकेट हासिल किए थे। मौजूदा समय की बात करें तो मोहम्मद शमी विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में 8वें नंबर पर आ गए हैं।

शमी ने वनडे में किसी भी भारतीय द्वारा सर्वाधिक पांच-विकेट लेने का कारनामा किया है। इससे पहले जवागल श्रीनाथ और हरभजन सिंह तीन-तीन बार ऐसा कर चुके हैं। हालांकि, शमी 5-विकेट लेने का यह कारनामा 4 बार कर चुके हैं।

ICC World Cup 2023: क्यों नहीं किया जा सकता अब शमी को बाहर ?
शमी ने अब तक इस वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन तो किया ही है लेकिन उनके पिछले वर्ल्ड कप टूर्नामेंट्स के आंकड़े भी जबरदस्त हैं। 2015 और 2019 वर्ल्ड कप में शमी ने 11 मैचों में कुल मिलाकर 31 विकेट झटके, जिनमें एक हैट्रिक भी शामिल है।

बता दें, वर्ल्ड कप 2019 में शमी ने अफगानिस्तान के विरुद्ध खेले गए मुकाबले में लगातार 3 गेंदों में तीन विकेट लेकर हैट्रिक हासिल की थी। इस वर्ल्ड कप में भी शमी की वही फॉर्म नजर आई है। उन्होंने अपने खेले तीन मुकाबलों में से 2 में हैट्रिक चांस बनाया है। शमी ने वर्ल्ड कप 2023 के अपने खेले पहले ही मैच में न्यूजीलैंड के 5 विकेट चटकाए थे।इंग्लैंड के खिलाफ मैच में शमी को 4 विकेट हासिल हुए थे और पिछले मुकाबले में भी शमी ने श्रीलंका पर अपना पंजा कसते हुए 5 विकेट चटकाए थे।साथ ही टूर्नामेंट में अब तक सभी गेंदबाजों में से शमी की इकोनॉमी भी सबसे अच्छी है। उन्होंने अभी तक 100 रन भी नहीं दिए हैं।

भारत के अगले दो मैच साउथ अफ्रीका और नीडेरलैंड्स के खिलाफ हैं। अब आगामी मैचों में यह देखना दिलचस्प होगा कि भारत अपनी मौजूदा प्लेइंग 11 के साथ बनी रहती है या फिर अपनी पुरानी 3 ऑल-राउंडर वाली रणनीति अपनाती है।

यह भी पढ़ें:

IND vs NEZ : रोहित का चौंकाने वाला फैसला, इस स्टार प्लेयर को किया प्लेइंग 11 से बाहर

न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले से बाहर हुए पंड्या, जानें कब-कब चोटिल हुए हैं हार्दिक..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here