टीम इंडिया ने किया 20 साल पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त, नीदरलैंड्स को धूल चटाकर हासिल किया ये मुकाम! क्या ऑस्ट्रेलिया के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर पाएगा भारत?

0
61

World Cup 2023 : क्रिकेट विश्वकप 2023 का 45वां और लीग स्टेज का अंतिम मुकाबला रविवार को बेंगलुरू के एम चिन्‍नास्‍वामी पर भारत और नीदरलैंड्स के बीच खेला गया। जिसमें भारत ने नीदरलैंड्स को 160 रनों से करारी मात दी । इस मैच में जीत के साथ ही टीम इंडिया पॉइंट्स टेबल के अर्श पर बनी हुई है। मैच में भारत की ओर से दो बलेबबाजों ने शतक जड़े। बता दें, श्रेयस अय्यर ने मैच में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 128 रन बनए और केएल राहुल ने 101 रनों की पारी खेली। जिसके चलते भारत ने विश्व कप 2023 में लगातार नौवीं जीत दर्ज की। विश्व कप के इस 13वें संस्करण की वर्ल्ड कप 2003 से काफी तुलना की जा रही है, जहां भारत कुछ इसी तरह लगातार मैचों को जीतकर फाइनल में पहुंची थी। अब भारत ने 20 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। लगातार 9 मैचों में जीत दर्ज करके भारतीय टीम ने ये कारनामा किया है।

ICC World Cup 2003 : कैसा था विश्व कप 2003 में भारतीय टीम का प्रदर्शन

वर्ष 2003 भारत के लिए गेम चेंजर साबित हुआ था। 1983 वर्ल्ड कप में जीत के बाद भारत 2003 में दूसरी बार फाइनल में पहुंचा था। उस वर्ल्ड कप में भारत ने कुल मिलाकर 11 मैच खेले थे । जिसमें भारत ने फाइनल तक 8 मैचों में लगातार जीत दर्ज की थी। ग्रुप मैचों में भारत को केवल ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा था। बात अगर सेमीफाइनल की करें तो भारत ने केन्या को 91रनों से हराकर लगातार अपनी आठवीं जीत दर्ज की थी।

जिसके बाद भारतीय टीम की भिड़ंत फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के साथ हुई जिसमें दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से भारत को हार का सामना करना पड़ा था। विश्वकप 2023 में भारत ने 9 मैच खेले हैं और सभी मैचों में भारत को जीत हासिल हुई है।

World Cup 2023: भारत की नजर अब ऑस्ट्रेलिया के वर्ल्ड रिकार्ड पर

वर्ल्ड कप में लगातार जीत के मामले में ऑस्ट्रेलिया सबसे टॉप पर है, ऑस्ट्रेलिया टीम ने साल 2003 और 2007 के वर्ल्ड कप में लगातार 11 मैच जीते हैं। वहीं, भारतीय टीम के अलावा इस मामले में न्यूजीलैंड टीम ने भी एक वर्ल्ड कप में लगातार 8 मैच जीते हैं । हालांकि, भारत अब 9 जीत के साथ न्यूजीलैंड को पछाड़ कर दूसरे नंबर पर आ गया है। जिसके साथ ही भारतीय टीम की नजरें ऑस्ट्रेलिया के रिकॉर्ड पर बनी हुई हैं। भारतीय टीम के पास सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले जीत कर ऑस्ट्रेलिया के वर्ल्ड रिकार्ड की बराबरी करने का मौका है।

IND vs NED Highlights : बेलेबाज़ों ने बनाए 2 शतक और 3 अर्धशतक

भारतीय बल्लेबाजों ने अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से अपने प्रशंसकों को मानो दिवाली का गिफ्ट दे दिया हो। श्रेयस अय्यर और केएल राहुल की शतकीय पारियों की बदौलत भारत 411 रन का विशाल लक्ष्य खड़ा करने में सफल रहा। जिसके चलते श्रेयस अय्यर को उनकी नाबाद शतकीय पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया। साथ ही, कप्तान रोहित शर्मा (61), शुभमन गिल(51) और विराट कोहली(51) ने नीदरलैंड्स के खिलाफ मैच में अर्धशतकीय पारियां खेलीं।

IND vs NED Highlights : विराट और रोहित ने चटकाए विकेट

भारत बनाम नीदरलैंड्स के मैच में कुछ नया देखने को मिला, कप्तान रोहित शर्मा ने प्रशंसकों की इच्छा “कोहली को बॉल दो” को पूरा करते हुए कोहली को गेंदबाजी का अवसर दे ही दिया। जिसके बाद कोहली ने अपने दूसरे ओवर में नीदरलैंड्स के कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स की विकेट चटका दी। कोहली के साथ-साथ कप्तान रोहित ने भी गेंदबाजी में हाथ आजमाए और नीदरलैंड्स की पारी का अंतिम विकेट अपने नाम किया।

इनके अलावा, शुभमन गिल और सूर्य कुमार यादव ने भी गेंदबाजी में हाथ आजमाये। बता दें, नीदरलैंड्स के खिलाफ मैच में अगर मोहम्मद शमी को छोड़ दें तो, सभी प्रमुख गेंदबाजों के खाते में विकेट नजर आई। रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव और मोहम्मद सिराज ने 2-2 विकेट झटके।

बता दें कि भारतीय टीम 15 नवंबर को सेमीफाइनल खेलने उतरेगी, जहां उसका सामना न्यूजीलैंड टीम के साथ होगा। यह देखना दिलचस्प होगा कि पिछले दो वर्ल्ड कप के फाइनलिस्ट को हराने के लिए और अपने विजयी रथ को फाइनल तक पहुंचाने के लिए भारत किस प्रकार की रणनीति बनाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here