श्रेयस अय्यर को अगले टेस्ट में मिलेगा मौका? डेब्यू में शतक, सालभर में नहीं बना एक भी अर्धशतक, जानें आंकड़े…

0
19

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच इंग्लैंड ने जीत लिया। पहली पारी में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन की बदौलत जहां एक ओर इंग्लैंड की टीम को 250 से कम के स्कोर पर रोक दिया और बल्लेबाजों ने जवाब में 436 रनों का स्कोर खड़ा किया। लेकिन दूसरी पारी में भारतीय बल्लेबाजी क्रम से जो उम्मीदें थीं उन पर मानो पानी फिर गया। दूसरी पारी में 231 के लक्ष्य का पीछा कर रही भारतीय टीम मानो ताश के पत्तों की तरह बिखर गई। भारतीय मध्यक्रम से जो उम्मीदें थीं उनपर वे खरे नहीं उतर पाए। खासतौर पर श्रेयस अय्यर का प्रदर्शन काफी समय से डाउन नजर आ रहा है।

डेब्यू टेस्ट में शतक, बीते एक साल में नहीं किया 50 का आंकड़ा पार

मौजूदा सीरीज के पहले मैच में, इंग्लिश टीम के खिलाफ हार के वैसे तो कई कारण हैं, उसमें से एक कारण ‘श्रेयस अय्यर’ की टेस्ट में फॉर्म है। 23 टेस्ट खेल चुके अय्यर अपने डेब्यू टेस्ट मुकाबले में शतक जड़ने के बाद से ही लगातार भारतीय टेस्ट टीम का हिस्सा बने हुए हैं। बता दें कि नवंबर 2021 में न्यूजीलैंड टीम के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट में श्रेयस ने पहली पारी में 105 रनों की शतकीय पारी खेली थी।

बीते एक वर्ष से उनका बल्ला खामोश रहा है। अय्यर के आंकड़ों को देखें तो साल 2023 में श्रेयस ने 5 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें उनके बल्ले से शतक तो क्या ही एक अर्धशतकीय पारी भी नहीं देखने को मिली। इंग्लैंड के खिलाफ दोनों पारियों में भी अय्यर बल्ले से अधिक योगदान नहीं कर सके।

कैसा रहा हैदराबाद में श्रेयस का प्रदर्शन?

पहली पारी में श्रेयस केवल 35 रन के निजि स्कोर पर आउट हो गए। वहीं दूसरी पारी में उनके बल्ले से सिर्फ 13 रन आए।

इसके अलावा, पिछले 5 टेस्ट मैचों में भी श्रेयस का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा। साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली गई दो मैचों की टेस्ट सीरीज में, पहले टेस्ट में उन्होंने 31 और 6 रन बनाए, वहीं दूसरे मैच में उनके बल्ले से शून्य और नाबाद 4 रन आए। साल 2023 में, टेस्ट में श्रेयस का सर्वाधिक निजि स्कोर 31 रहा था।

श्रेयस अय्यर के टेस्ट करियर के आंकड़े

श्रेयस अय्यर ने अब तक 23 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने 13 मैचों में 22 इनिंग्स खेली हैं। उन्होंने अब तक 37.75 की औसत और 64.20 के स्ट्राइक रेट से 755 रन बानए हैं। इस डेरान उनके बल्ले से एक शतक और 5 अर्धशतक आए। श्रेयस ने अपनी अंतिम अर्धशतकीय पारी बांग्लादेश के खिलाफ दिसंबर 2022 में खेले गए टेस्ट मैच में लगाया था।

आंकड़ों की मानें तो श्रेयस अय्यर की टेस्ट क्रिकेट में फॉर्म फिलहाल खराब नजर आ रही है। ऐसे में, इंग्लैंड के खिलाफ आगे आने वाले मुकाबलों में टीम मैनेजमेंट प्लेइंग 11 में किसी अन्य खिलाड़ी को मौका दे सकती है और श्रेयस अय्यर को बेंच पर बैठना पड़ सकता है।         

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here