Bihar Politics : NDA की नाव में हो सवार 9वीं दफा सीएम बने नीतीश कुमार, BJP के ये दो नेता बने डिप्टी सीएम

0
26

Bihar Politics : बिहार को आज यानी रविवार की शाम को नयी गठबंधन की सरकार मिल गई। बिहार की सत्ता की कमान अभी भी नीतीश कुमार के हाथों में ही है। सुबह प्रदेश के राज्यपाल को सीएम पद से इस्तीफा देने के बाद नीतीश कुमार शाम को दोबारा मुख्यमंत्री की कुर्सी पर लौट आए। हालांकि इस बार उन्हें इसके लिए बिहार के महागठबंधन को छोड़कर NDA का दामन थामना पड़ा। जिसके परिणामस्वरूप बिहार में NDA और JDU के गठबंधन वाली सरकार फिर एक बार सत्ता में वापस लौट आई है। शाम 5 बजे से शपथ ग्रहण समारोह शुरू हुआ, जिसमें JDU प्रमुख नीतीश कुमार ने 9वीं बार बिहार के सीएम पद की शपथ ली। इसके साथ ही बीजेपी के दो नेताओं ने उप-मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा ने उप-मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। इसके अलावा, 6 अन्य नेताओं ने भी मंत्री पद की शपथ ली। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मंत्री मण्डल का विस्तार कुछ दिनों में होगा।

JDU प्रमुख नीतीश कुमार के अलावा, बीजेपी के 3, जेडीयू के 3, HAM पार्टी का 1 और 1 निर्दलीय नेता समेत 8 ने शपथ ग्रहण की।

Bihar Politics : इन नेताओं ने आज ली मंत्री पद की शपथ

सम्राट चौधरी   (BJP)
विजय सिन्हा (BJP)
प्रेम कुमार (BJP)
विजय चौधरी(JDU)
बिजेंद्र प्रसाद यादव (JDU)
श्रवण कुमार ( JDU)
संतोष कुमार सुमन ( HAM)
सुमित कुमार सिंह (निर्दलीय)

Bihar Politics: सुमित कुमार सिंह बने मंत्री

सुमित कुमार सिंह ने मंत्री पद की शपथ ली। बता दें कि सुमित राजपूत नेता नरेंद्र सिंह के बेटे हैं और बिहार के चकाई इलाके से निर्दलीय विधायक हैं।

Bihar Politics: संतोष सुमन ने ली मंत्री पद की शपथ

संतोष सुमन ने मंत्री पद की शपथ ली। सुमन बिहार के पूर्व सीएम जीतन राम मांझी के बेटे हैं और विधान परिषद के सदस्य हैं।  

Bihar Politics: श्रवण कुमार ने ली मंत्री पद की शपथ

JDU की ओर से बिहार में विधायक श्रवण कुमार ने मंत्री पद की शपथ ली है। श्रवण कुमार नीतीश कुमार के काफी करीबी माने जाते हैं। बता दें कि श्रवण कुर्मी जाति से आते हैं और बिहार के नालंता क्षेत्र से मौजादा समय में विधायक हैं।

Bihar Politics: दोबारा मंत्री बने BJP के प्रेम कुमार

बीजेपी के नेता प्रेम कुमार ने मंत्री पद की शपथ ली. कुमार पहले कृषि मंत्री रह चुके हैं. बीजेपी के कोटे से तीन नेता मंत्री बने हैं.

Bihar Politics: विजय कुमार चौधरी बने मंत्री

सीएम और डिप्टी सीएम के शपथ ग्रां के बाद जेडीयू के वरिष्ठ नेता विजय कुमार चौधरी और बिजेन्द्र प्रसाद यादव ने मंत्री पद की शपथ ली।

Bihar Politics : NDA की नाव में हो सवार 9वीं दफा सीएम बने नीतीश कुमार, दो बीजेपी नेता उप-मुख्यमंत्री

शाम 5 बजे से शपथ ग्रहण समारोह शुरू हुआ जिसमें JDU प्रमुख नीतीश कुमार ने 9वीं बार बिहार के सीएम पद की शपथ ली। इसके साथ ही बीजेपी के दो नेताओं ने उप-मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा ने उप-मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

Bihar Political Crisis LIVE : पटना पहुंचे बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, शपथ ग्रहण में होंगे शामिल

बिहार की सियासी उठा-पटक के बीच अब खबर आ रही है कि राजधानी पटना में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा पहुंच चुके हैं। शाम 5 बजे होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे।

Bihar Political Crisis LIVE : नीतीश के 9वीं बार सीएम पद की शपथ से पहले तेजस्वी यादव का बड़ा जुबानी हमला, कहा-‘आप लिखकर ले लीजिए…’

9वीं बार सीएम पद की शपथ लेने जा रहे JDU प्रमुख नीतीश कुमार पर RJD नेता तेजस्वी यादव ने बिहार सीएम के महागठबंधन तोड़ने और इस्तीफा देने पर कहा, “…मैं एक बात स्पष्ट रूप से कह दूं अभी खेल शुरु हुआ है, अभी खेल बाकी है… मैं जो कहता हूं वह करता हूं। आप लिखकर ले लीजिए JDU पार्टी 2024 में ही खत्म हो जाएगी…”

Bihar Political Crisis LIVE : बिहार भाजपा विधायक दल के उपनेता विजय सिन्हा ने बताया नीतीश कुमार की शपथ का समय

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नीतीश कुमार की दोबारा ताजपोशी बस कुछ ही घंटों में हो सकती है। इसे लेकर बिहार बजोपी विधायक दल के उपनेता विजय सिन्हा ने कहा, “शपथ ग्रहण समारोह शाम 5 बजे होगा। वहां सभी विधायक मौजूद रहेंगे…”

Bihar Political Crisis LIVE : कांग्रेस महासचिव(संचार) जयराम रमेश ने जेडीयू प्रमुख नीतीश कुमार पर तंज कसते हुए उन्हें ‘अवसरवादी’ कहा है, जयराम रमेश ने कहा, ”नीतीश कुमार के इस्तीफे का INDIA गठबंधन पर कोई असर नहीं पड़ेगा… जो अपना राजनीतिक रंग वक्त के अनुसार बदलते रहते हैं उनसे बड़ा अवसरवादी नेता मैंने नहीं देखा”

Bihar Political Crisis LIVE : तेलंगाना की AIMIM पार्टी के प्रमुख असदुद्दीन औवेसी ने नीतीश कुमार, तेजस्वी यादव और प्रधानमंत्री मोदी पर बिहार की जनता को धोखा देने के आरोप लागाते हुए कहा, “नीतीश कुमार, तेजस्वी यादव और प्रधानमंत्री मोदी को बिहार की जनता से माफी मांगनी चाहिए…तीनों पार्टियों ने मिलकर बिहार की जनता को धोखा दिया है…इसमें सबसे बड़ी भूमिका नीतीश कुमार की है…नीतीश कुमार ने हर चीज का रिकॉर्ड तोड़ दिया है और उनकी बात का कोई भरोसा नहीं है। मैं शुरू से कह रहा था कि वे फिर से भाजपा में जाएंगे…हम तेजस्वी यादव से पूछना चाहते हैं कि उन्हें अब कैसा लग रहा है?…”

Bihar Political Crisis LIVE: बिहार में फिर खेला होने जा रहा है। नीतीश कुमार ने आज सुबह प्रदेश के राज्यपाल को सीएम पद से इस्तीफा सौंप दिया है। जिसके बाद बिहार की राजधानी पटना से बड़ी खबर आ रही है कि बिहार में NDA और JDU की सरकार बनने जा रही है। मीडिया सूत्रों के मुताबिक, आज शाम 5 बजे नीतीश कुमार 9वीं बार बिहार के सीएम पद की शपथ लेंगे। JDU प्रमुख नीतीश ने दावा किया है कि उनके पास 128 सीटों का समर्थन है। वहीं बीजेपी की ओर से दो नेताओं के नाम उप-मुख्यमंत्री पद के लिए आए हैं। बताया जा रहा है कि सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा बतौर उप-मुख्यमंत्री शपथ लेंगे।

I.N.D.I.A अलायंस को लेकर क्या बोले नीतीश कुमार?

बिहार के कार्यवाहक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रदेश के राज्यपाल राजेन्द्र वी आर्लेकर को अपना इस्तीफा सौंपने के बाद कहा, ‘‘हमने पूर्व के गठबंधन (NDA) को छोड़कर नया गठबंधन बनाया था, लेकिन इसमें भी स्थितियां ठीक नहीं लगी। जिस तरह के दावे एवं टिप्पणियां लोग कर रहे थे, वे पार्टी के नेताओं को खराब लगे इसलिए आज हमने (त्यागपत्र) दे दिया और हम अलग हो गए। इंडिया अलायंस को लेकर सवाल पूछे जाने और अवसरवादी होने के आरोपों का जवाब देते हुए कहा, ‘‘हमने गठबंधन (इंडिया) कराया लेकिन कोई कुछ काम ही नहीं कर रहा था… तो हमने बोलना छोड़ दिया था।’’ 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here