इंग्लैंड (England) के ओवल में 2 सिंतबर से चौथा टेस्ट मैच ( 4th Test Match) खेला जाना है। भारत (India) और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट मुकाबला बारिश की वजह से ड्रॉ हो गया था। भारतीय टीम ने लॉर्ड्स में हुए दूसरे टेस्ट मुकाबले में शानदार जीत हासिल की थी लेकिन हेडिंग्ले में खेले गए तीसरे टेस्ट में टीम को पारी के अंतर से बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा। अगर ओवल में टीम को जीत मिलती है तो फिर वो सीरीज में आगे हो जाएंगे। इस समय सीरीज 1-1 से बराबरी पर है। लेकिन पिछले मैच में पारी और 76 रनों से हार के बाद भारतीय टीम बैकफुट पर दिख रही है। इस सीरीज में भारतीय टीम के रोहित शर्मा और केएल राहुल को छोड़ दे तो अब तक कोई बल्लेबाज बल्ले से कोई खास योगदान नही दे पाए है। भारतीय टीम के बैकफुट पर रहने का मुख्य कारण है बल्लेबाजों का ना चलना।

England में बल्लेबाजों को करना पड़ रहा है संघर्ष

England में अब तक रोहित शर्मा और केएल राहुल के बल्ले से ही कुछ रन निकले है। भारतीय टीम के लिए केएल राहुल ने तीन टेस्ट में अब तक 252 रन बनाए है। वहीं रोहित शर्मा (Rohit Sharma) 230 रन बनाकर दूसरे स्थान पर है। भारतीय टीम के बल्लेबाजी में बैकबोन कहे जाने वाले चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) ने तीन टेस्ट में अब तक 162, कप्तान विराट कोहली ने 124, उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने 95, ऋषभ पंत ने 87, ऑल राउंडर रविंद्र जडेजा ने 133 रन बनाए। उसके अलावा कुछ गेंदबाजों ने भी बल्ले से योगदान देकर अपने बल्लेबाजी का कौशल दिखाया। मो.शमी ने 75 और जसप्रीत बुमराह ने 63 रन बनाए।

ये भी पढ़ें- Ind vs Eng 3rd Test: चौथे दिन भारत का कड़ा मुकाबला, इंग्लैंड ने पारी और 76 रनों से जीता तीसरा टेस्ट, सीरीज में 1-1 की बराबरी

गेंदबाजों के दम पर भारतीय टीम के प्रदर्शन में हुआ सुधार

इस सीरीज में कप्तान विराट कोहली ने गेंदबाजों पर पूरा भरोसा जताया है। उसी का परिणाम है कि गेंदबाज भी खुल कर गेंदबाजी कर रहे है और अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश कर रहे है। जसप्रीत बुमराह ने अब तक 14, मो.सिराज ने 13, मो.शमी ने 11, इशांत शर्मा ने 5, शार्दूल ठाकुर ने 4, और जडेजा ने 2 विकेट लिए। गेंदबाजों की बात की जाए तो उन्होंने इंग्लैंड के बल्लेबाजों को खुल कर खेलने का मौका नही दिया।

जो रुट के इर्दगिर्द ही घूमती दिखी इंग्लैंड की बल्लेबाजी

यह साल जो रुट के काफी अच्छा रहा है। उन्होंने तीन टेस्ट में अबतक 507 रन बनाए है। तीन टेस्ट मैच में तीन शतक और एक अर्धशतक से वो रन बनाने के मामले में पहले नंबर पर है। जो रुट ने इस साल 11 मैच में 70 के औसत से 1398 रन बनाए है। उन्होंने इस दौरान 6 शतक और अर्धशतक जड़ा। जो रुट के अलावा इंग्लैंड के बल्लेबाज कुछ खास प्रभावित नही कर पाए है। बेयरस्टो ने अबतक 147, बर्न्स ने 128, हसीब हमीद ने 77, और बटलर ने 72 रन बनाए। जो रुट को छोड़ दिया जाए तो इंग्लैंड की बल्लेबाजी औसतन से भी खराब रही है, लेकिन जो रुट के शानदार प्रदर्शन से बाकी बल्लेबाजों की खामियां छुप जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here