IND vs ENG: Oval में भारतीय टीम ने दर्ज की ऐतिहासिक जीत, England को 157 रनों से हराकर सीरीज में 2-1 से बनाई बढ़त

0
286

भारतीय टीम (Indian Team) के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच (IND vs ENG) के पांचवें दिन 368 रनों का लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड (England) ने 210 रन बनाए। भारत ने 157 रन से जीत हासिल करके 2-1 से बढ़त बनाई। अंतिम मैच 10 सितंबर से खेला जाएगा।

पहले सेशन में इंग्लैंड ने शुरुआत अच्छी की

अंतिम दिन के पहले सेशन में इंग्लैंड के लिए रोरी बर्न्स ने अर्धशतक पूरा करके आउट हो गए। पहले विकेट के लिए इंग्लैंड ने कुल 100 रनों की साझेदारी की। बर्न्स को शार्दुल ठाकुर ने ऋषभ पन्त के हाथों कैच कराया। इसके बाद हसीब हमीद का साथ देने डेविड मलान आये। डेविड मलान को जडेजा ने अपनी गेंदों से खूब परेशान किया। इस दौरान हसीब हमीद ने भी अपनी फिफ्टी पूरी कर ली। 55 रन के स्कोर पर जडेजा की गेंद पर मोहम्मद सिराज ने हसीब हमीद का कैच छोड़ दिया। इसके बाद डेविड मलान को सब्सटीट्यूट फील्डर मयंक अग्रवाल ने 5 रन पर रन आउट कर दिया। लंच तक स्कोर 131/2 रन था और इंग्लैंड के लिए हसीब हमीद 62 और जो रूट 8 रन बनाकर क्रीज पर थे।

दूसरे सेशन में भारतीय टीम ने मेजबान टीम के छह विकेट झटके

दूसरे सेशन में भारतीय टीम ने बेहतरीन गेंदबाजी का प्रदर्शन किया। सबसे पहले रविन्द्र जडेजा ने सेट बल्लेबाज हसीब हमीद को 63 रन पर पवेलियन भेज दिया। इसके बाद ओली पोप (2) और जॉनी बेयरस्टो (0) को जसप्रीत बुमराह ने बोल्ड करते हुए वापस भेज दिया। यहाँ से मोइन अली खेलने के लिए आए लेकिन रविन्द्र जडेजा की फिरकी में फंस गए और बिना खाता खोले आउट हो गए। इस समय कुल स्कोर 147/6 हो गया था। कप्तान जो रूट ने कुछ देर क्रीज पर रहकर क्रिस वोक्स के साथ धीमी गति से पारी आगे बढ़ाई लेकिन उन्हें 36 के निजी योग पर शार्दुल ठाकुर ने पवेलियन भेज दिया। चायकाल की अंतिम गेंद पर क्रिस वोक्स (18) को उमेश यादव ने पवेलियन भेजकर इंग्लैंड का आठवाँ विकेट आउट किया।

तीसरे सेशन में जीत दर्ज कर भारतीय टीम ने औपचारिकता पूरी की

अंतिम सेशन में भारतीय टीम को ज्यादा मेहनत नही पड़ी और जल्द ही दो विकेट झटक लिए। भारत ने 157 रनों से जीतकर श्रृंखला में 2-1 कई बढ़त बनाई। ओवल में 50 साल बाद भारतीय टीम ने ऐतिहासिक जीत दर्ज किया। भारत के उमेश यादव ने 3, जसप्रीत बुमराह ने 2, रविंद्र जडेजा ने 2, और शार्दूल ठाकुर ने 2 विकेट लेकर बड़े अंतर से जीत दिलाई।

यह भी पढ़ें:

IND vs ENG : भारतीय बल्लेबाजों ने 466 रनों का खड़ा किया विशाल स्कोर, इंग्लिश बल्लेबाजों ने भी किया मजबूत शुरुआत

Eng Vs Ind : Shardul Thakur और गेंदबाजों ने बचाई Team India की लाज, दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने 3/52

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here