South Africa ने नई टी20 लीग का किया ऐलान, 6 टीमों के बीच जनवरी 2023 से खेला जाएगा टूर्नामेंट

0
206

South Africa ने आज शुक्रवार को ब्रॉडकास्टर सुपरस्पोर्ट के साथ मिलकर एक घरेलू टी20 टूर्नामेंट की घोषणा की। उम्मीद जताई जा रही है कि इस प्रतियोगिता का पहला सीजन जनवरी 2023 में खेला जाएगा और भविष्य में उसी समय सीमा में इसका आयोजन होगा। साउथ अफ्रीका में अभी तक मजांसी सुपर लीग खेली जाती रही है, लेकिन वो अलग तरह का मॉडल है।

South Africa में जल्द शुरू होगा नया लीग

सीएसए के सीईओ फोलेत्सी मोसेकि ने कहा कि “हम इस नए टूर्नामेंट के बारे में उत्साहित हैं। इससे फ्रेंचाइजी में निजी निवेश के मौके भी खुलेंगे और सीएसए ने अब तक कई स्थानीय और विदेशी निवेशकों से बात की है जो इस में पैसा डालने में रुचि रखते हैं।” मौजूदा समय में सिर्फ क्रिकेट साउथ अफ्रीका के पास ही कोई अच्छी टी20 लीग नहीं है, जो रोमांचक हो और फेमस भी हो।

South Africa
South Africa

प्रतियोगिता के नियम के अनुसार छह निजी तौर पर स्वामित्व रखने वाली फ्रेंचाइजी टीमें राउंड रॉबिन के तौर पर एक दूसरे से दो-दो बार भिड़ेंगी। इसके बाद शीर्ष की तीन टीमें प्लेऑफ तक आगे बढ़ेंगी। एक मोटी इनामी राशि और धारणीय आय मॉडल के चलते आयोजकों को पूरा विश्वास है कि इसमें स्थानीय और विश्व क्रिकेट के बड़े नाम खेलना चाहेंगे।

सुपरस्पोर्ट के सीईओ मार्क ज्यूरी ने कहा कि यह टूर्नामेंट साउथ अफ्रीका क्रिकेट के चेहरे को बदल देगा और इसमें हम निवेश करने के बारे में अति उत्साहित हैं। क्रिकेट कार्यक्रम में साल के शुरुआत में एक गैप रहता है और हम इसे उसी समय आयोजित करेंगे। इस टूर्नामेंट के चलते उम्मीद की जा रही है कि साउथ अफ्रीका क्रिकेट में अधिक पैसों का निवेश होगा जिससे देश में क्रिकेट के विकास के कार्यक्रमों को बढ़ावा मिलेगा।

संबंधित खबरें:

India और South Africa के बीच 5 मैचों के टी20 सीरीज का हुआ ऐलान, बीसीसीआई ने जारी किया शेड्यूल

IPL 2022 Live Streaming Free में कैसे देखें, ये रहे 4 Apps जिससे बिल्कुल फ्री में देख सकते हैं आईपीएल

IPL 2022 का शेड्यूल हुआ जारी, चेन्नई और कोलकाता के बीच 26 मार्च को खेला जाएगा पहला मुकाबला

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here