आज ही के दिन 14 साल पहले Yuvraj Singh ने रचा था इतिहास, स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में जड़े थे छह छक्के

0
364
Yuvraj Singh
Yuvraj Singh

आज ही के दिन, 19 सितंबर 2007 को दुनिया ने एक ऐसा नजारा देखा जिसे भुलाया नही जा सकता। इसी दिन भारत के पूर्व खिलाड़ी एवं धाकड़ बल्लेबाज Yuvraj Singh ने छह गेदों पर छह छक्के लगाया था। युवराज सिंह ने दक्षिण अफ्रीका में हुए T20I विश्व कप में स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में छह छक्के लगाने का कारनामा किया था। यह एक ऐसा क्षण है जिसे कभी नहीं भुलाया जा सकेगा और जब भी युवराज के क्रिकेट करियर का बात किया जाएगा तो यह क्षण हमेशा याद किया जाएगा।

डरबन में इंग्लैंड के खिलाफ भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर और वीरेंद्र सहवाग ने 14वें ओवर में सहवाग को 68 रन पर आउट कर इंग्लैंड को सफलता दिलाने से पहले 136 रन की शानदार साझेदारी की। गंभीर ने भी 58 रन बनाकर शानदार पारी खेली, जिससे भारत अच्छी स्थिति में आ गया।

गंभीर के आउट होने के बाद 15.3 ओवर में भारत 144/2 पर था। फिर आए युवराज और इसके बाद जो हुआ वह इंग्लैंड के लिए सदमे से कम नही था। युवराज के आक्रमण शुरू करने से पहले, एंड्रयू फ्लिंटॉफ के साथ कहासुनी हो गई। जिसके बाद अंपायरों ने हस्तक्षेप करके मामलें को शांत किया। बातचीत ने युवराज को काफी नाराज कर दिया, जिसके परिणामस्वरूप युवराज ने स्टुअर्ट ब्रॉड को छह छक्कों पर मार दिया और खेल के सबसे छोटे प्रारूप में 12 गेंदों में अर्धशतक का रिकॉर्ड बनाया। युवराज के इस पारी से भारत को 20 ओवरों में 218/4 का विशाल स्कोर बनाया।

इंग्लैंड ने विक्रम सोलंकी, केविन पीटरसन और पॉल कॉलिंगवुड ने बल्ले से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए भी इस लक्ष्य का पीछा नही कर सकी। भारत ने इंग्लैंड को 20 ओवरों में 200/6 पर रोक दिया, 18 से मुकावले को जीत लिया। उस समय युवराज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में छह छक्के लगाने वाले हर्शल गिब्स के बाद पहले भारतीय और दूसरे क्रिकेटर बने। युवराज ने पूरे टूर्नामेंट में 362 रन बनाए और 15 विकेट भी चटकाए।

यह भी पढ़ें:

Pakistan से बिना मैच खेले वापस लौटेगी New Zealand टीम, सुरक्षा कारणों से रद्द किया सीरीज

CPL 2021 का खिताब St Kitts and Nevis Patriots ने अपने नाम किया

जाने किसके कहने पर Virat Kohli ने छोड़ी T20 में भारतीय टीम की कप्तानी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here