फीफा U-17 वर्ल्डकप को लेकर इंतजार की घड़िया अब खत्म हो गई हैं। आज से भारत में फीफा U-17 फुटबॉल वर्ल्डकप की शुरुआत होने जा रहा है, जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। भारत के लिए आज का दिन इतिहास के पन्नों में लिखा जाएगा, क्योंकि भारत की सरजमीं पर पहली बार किसी फीफा टूर्नामेंट का आयोजन किया जा रहा है। फीफा U-17 का पहला मुकाबला दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में भारत और अमेरिका के बीच खेला जाएगा।

Narendra Modi will inaugurate FIFA U-17 World Cup - 1इस मुकाबले से पहले ओपनिंग सेरेमनी होगी। हालांकि फीफा में ओपनिंग सेरेमनी की परंपरा नहीं है लेकिन दिल्ली में एक छोटा सा कार्यक्रम होगा जिसकी शुरुआत पीएम मोदी करेंगे। बता दें फीफा U-17 वर्ल्डकप में दुनिया भर की 24 टीमें हिस्सा ले रहीं हैं। यह वर्ल्डकप 6 अक्टूबर से 28 अक्टूबर तक खेला जाएगा

इससे पहले भारत को 1950 में सीनियर वर्ल्ड कप खेलने का मौका मिला था, उसके बाद से भारत ने आज तक फीफा टुर्नामेंट नहीं खेला। भारत पहली बार फीफा वर्ल्ड कप की मेजबानी कर रहा है, जिसकी बदौलत उसे इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने का मौका मिला है। इस वर्ल्ड कप में कुल 52 मैचों का आयोजन होना है। मैचों का आयोजन दिल्ली समेत मुंबई, कोच्चि, गोवा, गुवाहाटी और कोलकाता में किया जाएगा। इसके अलावा हिस्सा लेने वाली 24 टीमों को 6 ग्रुप में बांटा गया है।

भारत को ए ग्रुप में रखा गया है, जिसमें भारत के अलावा अमेरिका, घाना और कोलंबिया है।

भारत के मैच की टाइमिंग –

भारत का पहला मुकाबला आज अमेरिका से होगा। भारत अपना दूसरा मैच 9 अक्टूबर को कोलंबिया से खेलेगा। इसके अलावा तीसरा मैच 12 अक्टूबर को घाना से खेलेगा। जानकारी के मुताबिक, भारत के सभी मैच नई दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में खेले जाएंगे।

इतिहास के पन्नों का गवाह बनेगा जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम-

आज भारत के लिए बड़ी उपलब्धी तब होगी, जब भारतीय फुटबॉल टीम अमेरिका के सामने जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में उतरेगी। मैच का प्रसारण रात 8 बजे से किया जाएगा। इस टूर्नामेंट के सभी मैच का सीधा प्रसारण सोनी टेन 2, सोनी टेन 3, सोनी ईएसपीएन और डीडी स्पोर्ट्स चैनलों पर देखा जा सकता है। सभी मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग सोनी LIV ऐप पर देखी जा सकती है।

https://www.youtube.com/watch?v=a3qRFNIkVLg

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here