Mithali Raj ने MS Dhoni का तोड़ा रिकॉर्ड, वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाली कप्तान बनीं

Mithali Raj: 2005 से मिताली ने भारतीय टीम में कप्तानी करने की शुरुआत की थी। 2005 से लेकर 2022 तक उन्होंने 24 मैच खेलें है।

0
569
Mithali Raj
Mithali Raj

Mithali Raj: भारत की वनडे कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) ने ICC महिला क्रिकेट विश्व कप में सबसे ज्यादा मैचों में कप्तान बनने का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। वो महिला विश्‍व कप के इतिहास में सर्वाधिक मैचों में कप्‍तानी करने वाली खिलाड़ी बन गई हैं। 39 वर्षीय मिताली का विश्‍व कप में आज 24वां मैच है जिसमें आज मिताली राज कप्‍तानी करने के लिए उतरी हैं।

मिताली ने अब तक 14 मैच जीते हैं, वहीं आठ हारे और एक का नतीजा नहीं निकला है। बेलिंडा क्लार्क की बात करें तो वह अपने करियर के दौरान कुल 23 वनडे मैचों में विश्‍व कप के दौरान कप्‍तानी कर चुकी हैं। मिताली ने ऑस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क (Belinda Clark) का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

Mithali Raj
Belinda Clark

बता दें कि आज वेस्टइंडीज के खिलाफ भारतीय टीम का मैच जारी है। वह टॉस के लिए आगे आई हैं और उन्‍होंने पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया है। वहीं आज के मैच की बात करें तो आज वह कुछ खास कमाल नहीं कर पाई हैं वह पांच रन बनाकर ही आउट हो गई हैं। आज भारत वेस्टइंडीज के खिलाफ आईसीसी महिला वर्ल्ड कप 2022 का 10वां मुकाबल खेला जा रहा है।

Mithali Raj
Mithali Raj

Mithali Raj के कप्तानी करने की शुरूआत कहां से हुई?

2005 से मिताली ने भारतीय टीम में कप्तानी करने की शुरूआत की थी। 2005 से लेकर 2022 तक उन्होंने विश्व कप में 24 मैच खेले हैं। मिताली राज बतौर कप्तान दो वर्ल्ड कप फाइनल खेलने वाली इकलौती महिला खिलाड़ी हैं। बता दें कि भारत ने 2005 और 2017 महिला वर्ल्ड कप के फाइनल में प्रवेश किया था और दोनों बार कप्तान मिताली राज ही थी। इतना ही नहीं वह टेस्ट क्रिकेट मैच में दोहरा शतक बनाने वाली पहली महिला हैं।

Mithali Raj
Mithali Raj

वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले भारतीय कप्तान
मिताली राज
-24 वनडे
मोहम्मद अजहरुद्दीन -23 वनडे
एमएस धोनी-17 वनडे

विस्‍तृत चुनाव परिणाम के लिए यहां क्लिक करें। ताजा खबरों के लिए हमारे साथ Facebook और Twitter पर जुड़ें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here