इस दिन होगी आईपीएल खिलाड़ियों की निलामी, सभी टीम के पास पर्स में 95 करोड़ रुपये!

इस बार आईपीएल का आयोजन होम और अवे फॉर्मेट में किया जाएगा।

0
171
IPL 2023 Auction: फाइल फोटो
IPL 2023 Auction: फाइल फोटो

IPL 2023 Auction: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) एक ऐसा टूर्नामेंट जहां कई देशों के खिलाड़ी क्रिकेट खेलते हुए नजर आते हैं। इस खेल ने देश के क्रिकेट फैंस के बीच विदेशी खिलाड़ियों के प्रति प्यार को और भी बढ़ा दिया है। अब आईपीएल 2023 का आयोजन की जानी है, जिसकी शुरुआत के लिए तैयारियों की खबर सामने आई है। आईपीएल 2023 में खेलने के लिए खिलाड़ियों की नीलामी की तारीख का ऐलान कर दिया गया है। वहीं, इसके साथ ही इस बार के सीजन में 3 साल बाद होम और अवे फॉर्मेट की भी वापसी हो गई है।

IPL 2023 Auction: फाइल फोटो
IPL 2023 Auction: फाइल फोटो

IPL 2023 Auction: बेंगलुरु में होगी नीलामी

बता दें कि आईपीएल के 16वें सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी का आयोजन 16 दिसंबर को होना है। नीलामी की यह प्रक्रिया बेंगलुरु में आयोजित की जाएगी। मालूम हो कि आईपीएल 2022 के लिए किए गए मेगा ऑक्शन में टीमों को 90 करोड़ रुपये की सैलरी पर्स मिली थी, लेकिन इस साल की नीलामी में इसे 95 करोड़ किया जा सकता है। पिछले साल मेगा ऑक्शन हुआ था, लेकिन सीजन के लिए मिनी ऑक्शन का आयोजन होगा। वहीं, इस सीजन को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं कि अगले साल मार्च 2023 के अंत में इसकी शुरुआत हो सकती है।

क्या होता है होम और अवे फॉर्मेट
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) प्रेसीडेंट के पद से हटने से पहले सौरव गांगुली ने स्टेट एसोसिएशन को भेजे लेटर में बताया था कि इस बार आईपीएल का आयोजन होम और अवे फॉर्मेट में किया जाएगा। होम और अवे फॉर्मेट का मतलब होता है कि सभी टीमों का अपना एक घरेलू मैदान होगा। उन्हीं में मैच आयोजित किए जाएंगे। बीसीसीआई 2020 के बाद पहली बार पूर्ण घरेलू सत्र का आयोजन कर रहा है और सभी मल्टी-डे टूर्नामेंट भी पारंपरिक होम और अवे फॉर्मेट में लौटने जा रहे हैं।

IPL 2023 Auction: फाइल फोटो
IPL 2023 Auction: फाइल फोटो

मालूम हो कि कोरोना के कारण 2019 के बाद से अगले दो सीजन भारत से बाहर आयोजित किए गए थे। 2021 का सीजन भारत में शुरू तो हुआ, लेकिन बीच में कोरोना के मामले बढ़ने के बाद बाकी के बचे मुकाबलों को यूएई में खेलना पड़ा था। वहीं, 2022 सीजन का आयोजन भारत में ही किया गया था। प्लेऑफ का आयोजन अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम और कोलकाता के ईडन गार्डन में किया गया था।

यह भी पढ़ेंः

इंदिरा रसोई में ‘शराब पार्टी’ के दौरान जमकर लगे ठुमके, यहां देखें Viral Video

PM Modi ने 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स राष्ट्र को किया समर्पित, मिलेंगी ये सुविधाएं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here