PM Modi ने 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स राष्ट्र को किया समर्पित, मिलेंगी ये सुविधाएं

हमने बैंकिंग सेवाओं को दूर-सुदूर में घर-घर तक पहुंचाने को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है।-पीएम

0
199
PM Modi ने कहा, डिजिटल बैंकिंग से सबकुछ होगा आसान
PM Modi ने कहा, डिजिटल बैंकिंग से सबकुछ होगा आसान

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राष्ट्र को 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स (Digital Banking Units) को समर्पित किया। उन्होंने इन बैंकिंग यूनिट्स को देश के 75 जिलों में शुभारंभ किया। मौके पर पीएम ने कहा कि आज देश डिजिटल इंडिया के सामर्थ्य का फिर एक बार से साक्षी बना है। आज 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स देश के 75 जिलों में धरातल पर उतरी हैं। इसके लिए उन्होंने आरबीआई को बधाई भी दी।

PM Modi ने 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स राष्ट्र को किया समर्पित
PM Modi ने 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स राष्ट्र को किया समर्पित

PM Modi ने कहा, डिजिटल बैंकिंग से सबकुछ होगा आसान

पीएम ने कहा कि भारत के सामान्य मानव के जीवन को आसान बनाने के लिए जो अभियान चल रहा है, डिजिटल बैंकिंग इकाइयां उस दिशा में एक और बड़ा कदम है। ये एक ऐसी विशेष बैंकिंग व्यवस्था है, जो कम से कम इंफ्रास्ट्रक्चर में अधिक से अधिक सेवा देने का काम करेगा। उन्होंने कहा कि ये सेवाएं कागजी लिखापट्टी से मुक्त होंगी और पहले से कहीं ज्यादा आसान होगी। इसमें सुविधा होगी और एक मजबूत डिजिटल बैंकिंग सुरक्षा भी होगी। पीएम ने कहा कि गांव और छोटे शहर में जब कोई डिजिटल बैंकिंग यूनिट की सेवाएं लेगा तो उसके लिए पैसे भेजन से लेकर लोन लेने तक सबकुछ आसान और ऑनलाइन हो जाएगा।

भारत के सामान्य मानवी को सशक्त करना हमारा लक्ष्य-पीएम मोदी
प्रधानमंत्री ने कहा “हमने बैंकिंग सेवाओं को दूर-सुदूर में घर-घर तक पहुंचाने को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है। आज भारत के 99% से ज्यादा गांवों में पांच किमी के अंदर कोई न कोई बैंक ब्रांच, बैकिंग आउटलेट या बैंकिंग मित्र मौजूद हैं।” पीएम ने कहा कि हमारी सरकार का लक्ष्य भारत के सामान्य मानवी को सशक्त करना है, उसको ताकतवर बनाना है। इसलिए हमने समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को ध्यान में रखकर नीतियां बनाई और पूरी सरकार उसकी सुविधा और प्रगति के रास्ते पर चली।

PM Modi ने 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स राष्ट्र को किया समर्पित
PM Modi ने 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स राष्ट्र को किया समर्पित

बैंक खाते की ताकत देख रहा है पूरा देश-पीएम
उन्होंने कहा कि आज देश में हर एक लाख वयस्क आबादी पर जितनी बैंक शाखाएं मौजूद हैं, वो जर्मनी, चीन और दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों से भी ज्यादा है। हम सामान्य मानवी के जीवन स्तर को बदलने का संकल्प लेकर दिन-रात मेहनत कर रहे हैं। हमारा संकल्प व्यवस्थाओं में सुधार और पारदिर्शता लाने का है।
पीएम ने कहा कि जब हमने जन-धन अकाउंट की मुहिम शुरू की, तब आवाजें उठीं कि गरीब बैंक खाते का क्या करेगा। यहां तक की इस फील्ड के कई एक्सपर्ट इस अभियान का महत्व नहीं समझ पा रहे थे। लेकिन बैंक खाते की ताकत क्या होती है, ये आज पूरा देश देख रहा है।

डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स के ये भी हैं फायदे
बता दें कि साल 2022-23 के आम बजट में देश की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में एक घोषणा की गई थी। उसमें कहा गया था कि देश के 75 जिलों में 75 डीबीयू की स्थापना की जाएगी। डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स एक स्पेशलाइज्ड फिक्स्ड पॉइंट बिजनेस यूनिट है। ये एक हब है, जहां डिजिटल बैंकिंग की सारी सुविधाएं आपको मिलेंगी। ये एक सेल्फ सर्विस, पेपरलेस सिस्टम है। इसमें किसी भी वक्त आप सारी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। इससे आम से लेकर खास लोगों को ढेरों फायदे होंगे।

यह भी पढ़ेंः

UP PET 2022: पहले दिन गैरहाजिर मिले 6 लाख उम्मीदवार, यूपी एसटीएफ ने सॉल्वर गैंग के कई सदस्यों को दबोचा

प्रदूषण से निपटने के लिए बढ़ाया जाएगा Smog Tower का दायरा, अभी महज 300 मीटर की हवा कर रहा साफ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here