भारत और इंग्लैड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज इंग्लैड में चल रही थी। भारतीय महिलाओं को अपने शुरूआती के दोनो मैचों मे हार का सामना करना पड़ा था। वहीं भारत और इंग्लैड का तीसरा और अंतिम मुकालबा बीते दिन शनिवार को वॉरचेस्टर में खेला गया। जहां भारत नें 4 विकेट से जीत अपने नाम कर ली। मगर भारत पहले ही यह सीरीज 1-2 से गवां चुकी है।

photo mitali

इस सीरीज के तीसरे और अंतिम मुकाबले में भारत ने टॉस जीत कर इंगलैड को बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया। इस मैच में बारिस नें भी परेशान किया जिसके कारण यह मै. 47-47 ओवरों का खेला गया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैड की टीम नें 47 ओवर में 219 रनों पर ढ़ेर हो गई। वहीं दीप्ति भारत की तरफ से सबसे सफल गेंदबाज रही उन्होने 10 ओवर में 47 रन देकर 3 विकेट अपने नाम कीं।

इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय महिला टीम ने शानदार शुरुआत की भारत की ओर से ओपनिंग करने उतरी स्मृती मधाना और शेफाली वर्मा इन दोनो नें भारत के स्कोर को 9 ओवर में 46 रनो तक पहुंचा दिया । शेफाली 19 रनों पर क्रेट क्रॉस की गेंद पर अपना विकेट गवां बैठीं। स्मृती का साथ देने आई जेमिमाह रोड्रिग्ज मगर वो भी ज्यादा देर तक क्रिज पर टिक नहीं सकीं और 21 गेंदों में 4 रन बना कर पवेलियन लौट गईं।

sss

कुछ ही देर बाद स्मृती मधाना 49 रनों पर सराह ग्लेन की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गईं । जिसके बाद पिक पर भारतीय महिला कप्तान मिताली राज का आगमन हुआ मिताली नें संभल कर पारी को आगे बढाया और भारत को जीत के करीब पहुंचा दिया। मिताली ने 86 गेंदो पर 75 रनों की नाबाद पारी खेली, औॅऱ भारत को 46.3 ओवर में 6 विकेट पर जीत दिला दी

मिताली ने रचा इतिहास

मिताली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में यह कारना करने वाली पहली महिला खिलाड़ी बन गई हैं। इस सीरीज के दौरान मिताली अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेट के तीनों प्रारूपों (टेस्ट, वनडे और टी20 इंटरनेशनल में ) में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी बन गईं. वह लक्ष्य का पीछा करने के दौरान 24वें ओवर में नैट साइवर की गेंद पर चौका लगा इंग्लैंड की पूर्व दिग्गज चार्लोट एडवर्ड (10273 ) को पछाड़कर सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी बन गई है।

महिला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक रन

मिताली राज -10337 रन

(टेस्ट में 669, वनडे में 7304 और टी20 इंटरनेशनल में 2364 रन)

चार्लोट एडवर्ड (इंग्लैंड)-10273 रन

सूजी बेट्स (न्यूजीलैंड) -7849 रन

स्टेफनी टेलर (वेस्टइंडीज)-7832 रन

मेग लेनिंग (ऑस्ट्रेलिया)-7024 रन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here