IND vs Eng Test Day 2 : पहले दिन गेंद से कमाल तो दूसरे दिन बल्ले से धमाल, शतक के नजदीक पहुंचे रविन्द्र जडेजा

0
17

IND vs Eng Test Day 2 : भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम, हैदराबाद में खेला जा रहा है। पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन यानी शुक्रवार (26 जनवरी)को भी भारतीय बल्लेबाज पूरे दिन मैदान पर डटे रहे। भारत की ओर से सबसे बेहतरीन प्रदर्शन फिलहाल, स्टार ऑल-राउंडर रविंद्र जडेजा कर रहे हैं। जहां इंग्लैंड टीम की पहली पारी में जडेजा ने अपनी फिरकी का जादू दिखाते हुए इंग्लैंड के खिलाड़ियों के पसीने छुड़ा दिए थे। जडेजा का वही जादू अब बल्लेबाजी में भी नजर आ रहा है। जडेजा ने टेस्ट मैच के दूसरे दिन 81 रन  बनाए, इतना ही नहीं, वे अभी भी नाबाद हैं और कल यानी तीसरे दिन (शनिवार) मैदान पर अपने शतक की ओर बढ़ने की कोशिश करेंगे।

जडेजा के अलावा, केएल राहुल ने भारतीय मध्यक्रम को बखूबी से संभाला, उन्होंने 86 रन बनाए। मैच के दूसरे दिन की समाप्ति तक भारतीय टीम का स्कोर 421-5 रहा। भारत के पास फिलहाल 175 रनों की बढ़त है।

भारतीय बल्लेबाजों ने किया कमाल, सब्र दिखाया बेमिसाल

इंग्लैंड के खिलाफ पहले दिन मैच में भारत का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 119 रन था। यानी की दूसरे दिन भारतीय बल्लेबाजों ने सूझबूझ भरी बल्लेबाजी करते हुए 302 रन बनाए, इस दौरान भारत के 4 विकेट भी गिरे। दूसरे दिन, बल्लेबाजी करने वापस उतरे यंग स्टार्स, यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल जल्द विकेट दे बैठे। पहले दिन अर्धशतकीय पारी खेलने वाले जायसवाल 80 के स्कोर पर वापस लौटे। वहीं, शुभमन को 23 के निजी स्कोर पर वापस पवेलियन का रास्ता देखना पड़ा।

भारतीय बल्लेबाजी क्रम की रीढ़ को केएल राहुल ने मजबूत किया। केएल ने 123 गेंदों का सामना करते हुए 86 रन बनाए। हालांकि, वे अपने टेस्ट शतक से चूक गए। केएल का साथ देते हुए दूसरे छोर से श्रेयस अय्यर ने भी 35 रनों की अहम पारी खेली। दोनों के बीच  अर्धशतकीय (64)साझेदारी हुई।

जड़ेजा की सूझबूझ भरी पारी पड़ रही है इंग्लैंड पर भारी

अय्यर के आउट होने के बाद राहुल का साथ जड़ेजा ने दिया, दोनों खिलाड़ियों के बीच 65 रन की साझेदारी हुई। केएल के आउट होने के बाद जडेजा ने केएस भरत के साथ 68 रन की साझेदारी जमाई। भरत ने 41 रन की अहम पारी खेली। रविचंद्रन अश्विन का लक आज नहीं चला वे एक रन बनाकर रन आउट हो गए। जिसके बाद जडेजा ने अपने ऑल राउंडर साथी अक्षर पटेल के साथ 63 रनों की साझेदारी बनाई। बता दें कि अक्षर(35) और जड़ेजा (81) दोनों ही नाबाद हैं।

IND vs Eng Test Day 1 : पहले दिन भारतीय गेंदबाजों का रहा दबदबा

बता दें कि इंग्लिश टीम अपनी पहली पारी में 246 के स्कोर पर सिमट गई थी। इंग्लैंड टीम के कप्तान बेन स्टोक्स ने अपनी टीम की ओर से सर्वाधिक 70 रन बनाए। स्टोक्स के अलावा कोई भी अन्य खिलाड़ी अर्धशतक नहीं जड़ सका।

इंग्लैंड टीम को 250 के स्कोर के अंदर रोकने में भारतीय स्पिनरों ने अहम भूमिका निभाई। टेस्ट फॉर्मेट में भारत के टॉप ऑल राउंडर रविन्द्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन की जोड़ी ने मिलकर आधी से ज्यादा इंग्लिश टीम को वापस पवेलियन भेज दिया। जड़ेजा और अश्विन ने 3-3 विकेट चटकाए। वहीं अक्षर पटेल ने अपनी फिरकी भरी गेंदबाजी से 2 विकेट लिए। भारत के लिए सबसे अहम विकेट, तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने लिया। बुमराह ने अच्छी फॉर्म में खेल रहे इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स को क्लीन बोल्ड किया। बुमराह ने रेहान अहमद को भी आउट किया, उनके खाते में 2 विकेट आए।

भारत और इंग्लैंड की प्लेइंग 11

भारतीय प्लेइंग 11 : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जयसवाल, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह(उप-कप्तान)

इंग्लैंड की प्लेइंग 11: जैक क्रॉली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), बेन फॉक्स, रेहान अहमद, टॉम हार्टले, मार्क वुड, जैक लीच

भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज शेड्यूल

1st टेस्ट: 25-29 जनवरी, हैदराबाद

2nd टेस्ट: 2-6 फरवरी, विशाखापट्टनम 

3rd टेस्ट: 15-19 फरवरी, राजकोट

4th टेस्ट: 23-27 फरवरी, रांची 

5th टेस्ट: 7-11 मार्च, धर्मशाला

यह भी पढ़ें:

ICC Test Team: आईसीसी ने किया 2023 की बेस्ट टेस्ट टीम का ऐलान, ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर्स का रहा दबदबा, भारत के दो खिलाड़ी शामिल…

IND VS ENG Ist Test: भारतीय स्पिनर्स से अंग्रेज परेशान, जायसवाल की ताबडतोड़ बैटिंग

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here