IND Vs AUS T20I : जोश इंग्लिस के शतक पर भारी पड़ा सूर्या का अर्धशतक, कप्तानी पारी खेलकर बंद किया आलोचकों का मुंह!

0
56

IND Vs AUS T20I : वनडे विश्व कप 2023 के समापन के बाद गुरुवार को भारतीय टीम की भिड़ंत एक बार फिर ऑस्ट्रेलियाई टीम से हुई। हालांकि, इस बार खेल का फॉर्मेट टी-20 रहा। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 मुकाबलों की T20I श्रृंखला का पहला मैच राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम, विशाखापटनम में खेला गया। जहां, भारत ने इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया टीम को 2 विकेट से मात दी। मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया की पारी को 208 रनों पर रोका। जिसके बाद भारतीय टीम ने लक्ष्य का पीछा करते हुए मुकाबले को सिर्फ 1 गेंद रहते जीत लिया। भारत की ओर से कप्तान सूर्यकुमार यादव ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक जड़ा। वहीं, ईशान किशन ने सूझ-बूझ भरी बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक लगाया। इस रोमांचक मैच में रिंकू सिंह ने भी अहम किरदार अदा किया, रिंकू ने 1 गेंद रहते छक्का लगाकर मैच को भारत की झोली में डाल दिया। सूर्या को उनकी 80 रनों की कप्तानी पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे विश्व कप 2023 के फाइनल में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था। जहां, ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारत को 6 विकेट से मात देकर वर्ल्ड कप ट्रॉफी अपने नाम की थी। इस मैच में सूर्या का बल्ला ज्यादा नहीं चल पाया था। वहीं, पूरे टूर्नामेंट के दौरान भी सूर्या के बल्ले से कुछ ज्यादा रन नहीं आए। हार्दिक पंड्या के चोटिल होने के बाद टीम में शामिल हुए सूर्या ने वर्ल्ड कप 2023 में कुल 7 मुकाबले खेले, जिनमें वह केवल 106 रन ही बना पाए। ऐसे में, विश्व कप में हार के लिए सूर्या के खराब प्रदर्शन को जिम्मेदार ठहराया जा रहा था। लेकिन, टीम इंडिया की मैनेजमेंट और कोच ने सूर्यकुमार यादव की लीडरशिप पर भरोसा जताया और उन्हें कप्तान बनाया।

सूर्या ने भी टीम मैनेजमेंट को निराश नहीं किया और मौजूदा T20I श्रृंखला का पहला मुकाबला जिताने में अहम भूमिका निभाई। इसके साथ ही सूर्या ने मानों आलोचकों की जुबान पर ताला लगा दिया हो। बता दें, सूर्या ने ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों की जमकर पिटाई की, उन्होंने 190+ की स्ट्राइक रेट से 42 गेंदों पर 80 रन ठोक डाले। जिसमें उनके बल्ले से 9 चौके और 4 छक्के लगे। सूर्या के इस तरह के प्रदर्शन को देखकर यह कहना गलत नहीं होगा कि सूर्या ने सभी को बता दिया है कि वह आईसीसी T20I रैंकिंग्स में नंबर 1 बल्लेबाज ऐसे ही नहीं बने हैं।

IND Vs AUS T20I : ईशान ने दिया सूर्या का साथ

सूर्यकुमार यादव के अलावा, ईशान किशन ने भी भारत की ओर से अर्धशतकीय पारी खेली। बता दें, ईशान ने सूर्या के साथ कंधे से कंधा मिलाकर छक्के और चौकों की बरसात की। ईशान ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में 39 गेंद पर 58 रन बनाए। जिसमें उनके बल्ले से 5 छक्के और 2 चौके आए।

बता दें, ऑस्ट्रेलिया की ओर से जोश इंग्लिस (110 रन ) ने शतकीय पारी खेली। हालांकि, इसके जवाब में सूर्या और ईशान ने अर्धशतक जड़ कर भारत को जीत की दहलीज तक पहुंचाया।

रिंकू के कैमियो ने मैच में छोड़ी अपनी छाप

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए इस T20I मुकाबले में ईशान और सूर्या के अलावा, रिंकू सिंह का जलवा भी खूब नजर आया। रिंकू ने अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से भारत को मैच जिताया। बता दें, रिंकू ने मैच में 14 गेंद पर 22 रन बनाए। उन्होंने, आखिरी ओवर में सीन एबट की गेंद पर छक्का जड़ कर भारत को इस T20I सीरीज में 1-0 से बढ़त दिलाई। हालांकि, एबट द्वारा डाली गई यह गेंद नो-बॉल करार दी गई।

भारत और ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग 11

भारत: यशस्वी जायसवाल, ऋतुराज गायकवाड़ (उप-कप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रिंकू सिंह, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, प्रसिद्ध कृष्णा, मुकेश कुमार और अर्शदीप सिंह।

ऑस्ट्रेलिया: मैथ्यू शॉर्ट, मैथ्यू वेड (कप्तान और विकेटकीपर), स्टीव स्मिथ, आरोन हार्डी, टिम डेविड, मार्कस स्टोयनिस, जोश इंग्लिस, नाथन एलिस, सीन एबट, जेसन बेहरेनडोर्फ, तनवीर सांघा।

यह भी पढ़ें:

IND vs AUS 1st T20I : विश्व कप 2023 में खराब प्रदर्शन के बावजूद क्यों सौंपी गई सूर्या को कप्तानी, यहां देखें सूर्या के T20I आंकड़े..

हार के बाद पिच पर रार! जानें कैसे कंगारुओं के लिए मददगार साबित हुई अहमदाबाद की विकेट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here