इंदौर वनडे में भारत ने आस्ट्रेलिया को 5 विकेट से शिकस्त देकर 5 मैचों की सीरीज को अपने नाम कर लिया। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी दो वनडे के लिए भी टीम का ऐलान हो गया है। टीम में रविंद्र जडेजा की जगह अक्षर पटेल को रखा गया है। सीरीज में लगातार तीन जीत के बाद आईसीसी रैंकिंग में टीम इंडिया के 120 अंक हो गए हैं जिसके बाद वह आईसीसी रैंकिंग में पहले पायदान पर पहुंच गई है। वनडे मैंचों में भारत की यह लगातार नौंवीं जीत है। आखिरी वनडे में रोहित शर्मा, आंजिक्य रहाणे, हार्दिक पांड्या भारतीय टीम के हीरो बने।

इंदौर में खेले जाने वाले तीसरे वनडे में आस्ट्रेलिया ने टॉस जीतते हुए पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। आस्ट्रलिया ने एरॉन फिंच (124) के शतक और कप्तान स्टीव स्मिथ (63) की पारियों के दम पर पूरे 50 ओवर खेलते हुए छह विकेट के नुकसान पर 293 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया। आस्ट्रेलिया के तरफ से पहले बल्लेबाजी करने उतरे  डेविड वार्नर (42) और फिंच ने बेहतरीन शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 70 रन जोड़े।  वार्नर को पांड्या ने पवेलियन भेजा। यहां से फिंच और स्मिथ ने दूसरे विकेट के लिए 154 रनों की साझेदारी की। इन दोनों ने टीम को 224 रन तक पहुंचाया। इतने लंबे इंतजार के बाद भारतीय टीम को कामयाबी मिली और कुलदीप ने फिंच को जाधव के हाथों लपकवाकर पवेलियन भेजा। फिंच ने 125 गेंदों का सामना करते हुए 12 चौके और पांच छक्के लगाए। कप्तान स्मिथ 243 के कुल स्कोर पर कुलदीप का ही शिकार बने। इसके बाद  मार्कस स्टोइनिस (नाबाद 27) ने एक छोर संभाले रखा लेकिन दूसरे छोर पर आस्ट्रेलिया के विकेट गिरते गए। कोई भी बल्लेबाज मार्कस का साथ नहीं निभा पाया। लिहाजा, आस्ट्रेलिया 300 का आकड़ा भी नहीं छू पाई और 294 रनों का स्कोर भारतीय टीम के सामने रखा।

भारतीय टीम के तरफ से पहले बल्लेबाजी करने उतरे रोहित शर्मा और आजिक्य रहाणे इस बार पूरे फॉर्म में दिखे। उन्होंने शुरूआती दौर में ही भारतीय टीम की जीत की नींव रख दी। दोनों ने 139 रनों की साझेदारी की। रोहित ने 62 गेंदों में 71 रन बनाए वहीं रहाणे ने 76 गेंदो में नौ चौकों की मदद से 70 रन की शानदार पारी खेली। इसके बाद नाथन कल्टर नाइल ने रोहित शर्मा को आउट कर आस्ट्रेलिया टीम को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद जल्द ही रहाणे भी चलते बनें। इसके बाद विराट कोहली और पांड्या ने भारतीय टीम की जिम्मेदारी संभाली और दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 56 रन जोड़े। इस बार कोहली सिर्फ 28 रन ही बना पाए। लेकिन दूसरे छोर पर पांड्या ने विकेट संभालें रखा। कोहली के आउट होने तक टीम 203 रनों तक पहुंच गई थी। इसके बाद भारतीय टीम थोड़ी दबाव में आने लगी थी। लेकिन  पांड्या और मनीष पांडे (नाबाद 36) ने पांचवें विकेट के लिए 78 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत की दहलीज पर पहुंचाया। इसके बाद पांड्या आउट हो गए। फिर महेंद्र सिंह धौनी (नाबाद 3) और पांडे ने मिलकर 47.5 ओवर में भारतीय टीम को जीत का स्वाद चखा दिया। पांड्या ने दो विकेट भी लिए। हरफनमौला खेल के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here