टीम इंडिया ने 20 साल बाद दोहराया इतिहास, साउथ अफ्रीका को धूल चटाकर हासिल किया ये मुकाम! क्या 2003 विश्व कप का यह रिकॉर्ड तोड़ पाएगी टीम इंडिया?

0
121

ICC World Cup 2023 :क्रिकेट विश्वकप 2023 का 37वां मुकाबला रविवार को कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम पर भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेला गया। जिसमें भारत ने साउथ अफ्रीका को 243 रनों से करारी मात दी । इस मैच में जीत के साथ ही टीम इंडिया पॉइंट्स टेबल के अर्श पर बनी हुई है।
बता दें, जडेजा ने मैच में 5 विकेट झटके और विराट कोहली नाबाद 101 रनों की पारी खेली। जिसके चलते भारत ने विश्व कप 2023 में लगातार आठवीं जीत दर्ज की। विश्व कप के इस 13वें संस्करण की वर्ल्ड कप 2003 से काफी तुलना की जा रही है, जहां भारत कुछ इसी तरह लगातार मैचों को जीतकर फाइनल में पहुंची थी। अब भारत ने 20 साल पुराना इतिहास दोहरा दिया है। लगातार आठ मैचों में जीत दर्ज करके भारतीय टीम ने 2003 के अपने रिकार्ड की बराबरी कर ली है।

ICC World Cup 2003 : कैसा था विश्व कप 2003 में भारतीय टीम का प्रदर्शन

वर्ष 2003 भारत के लिए गेम चेंजर साबित हुआ था। 1983 वर्ल्ड कप में जीत के बाद भारत 2003 में दूसरी बार फाइनल में पहुंचा था। उस वर्ल्ड कप में भारत ने कुल मिलाकर 11 मैच खेले थे । जिसमें भारत ने सेमीफाइनल से पहले 7 मैचों में लगातार जीत दर्ज की थी। ग्रुप मैचों में भारत को केवल ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा था। बात अगर सेमीफाइनल की करें तो भारत ने केन्या को 91रनों से हराकर लगातार अपनी आठवीं जीत दर्ज की थी।

जिसके बाद भारतीय टीम की भिड़ंत फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के साथ हुई जिसमें दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से भारत को हार का सामना करना पड़ा था। विश्वकप 2023 में भारत ने 8 मैच खेले हैं और सभी मैचों में भारत को जीत हासिल हुई है।

वर्ल्ड कप में लगातार जीत के मामले में ऑस्ट्रेलिया सबसे टॉप पर है, ऑस्ट्रेलिया टीम ने साल 2003 और 2007 के वर्ल्ड कप में लगातार 11 मैच जीते हैं। वहीं, भारतीय टीम ने के अलावा इस मामले में न्यूजीलैंड टीम ने भी एक वर्ल्ड कप में लगातार 8 मैच जीते हैं । न्यूजीलैंड ने ये कमाल 2015 विश्व कप में किया था।

बता दें, भारतीय टीम का अंतिम मैच नीदरलैंड्स के साथ है। जहां भारत के पास नीदरलैंड्स के खिलाफ मैच जीतकर एक नया रिकॉर्ड बनाने का मौका है।

IND vs SA Highlights : जड़ेजा का ऑल राउंड प्रदर्शन

भारत के लिए जो कारनामा शमी करते आ रहे थे वैसा ही प्रदर्शन रविन्द्र जडेजा ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच में दिखाया। जड़ेजा ने अफ्रीकी बल्लेबाजों की नाक में दम करते हुए और 5 विकेट झटके। बता दें, जडेजा ने अपना ऑलराउंड प्रदर्शन दिखाते हुए टीम के लिए 29 रनों की नाबाद पारी भी खेली।

IND vs SA Highlights :विराट का 49वां शतक

विराट कोहली ने अपने जन्मदिन पर शतकीय पारी खेल कर अपने प्रशंसकों को मानो बर्थडे का रिटर्न गिफ्ट दे दिया हो। विराट की शतकीय पारी की बदौलत भारत 326 का विशाल लक्ष्य खड़ा करने में सफल रहा। जिसके चलते विराट को प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया। बता दें कि विराट ने इस शतक के साथ मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर के वनडे शतकों की बराबरी कर ली है।
बता दें कि सचिन तेंदुलकर ने वनडे क्रिकेट में अपना 49वां शतक 451वीं पारी में पूरा किया था। जबकि विराट कोहली ने यह कारनामा महज 277वीं पारी में ही कर डाला। यानी विराट ने 174 पारियां कम खेलते हुए सचिन के शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली.

ICC World Cup 2023 : जानिए पॉइंट्स टेबल का हाल

प्वाइंट्स टेबल की अगर बात करें तो साउथ अफ्रीका पर बड़ी जीत हासिल करके भारत अब प्वाइंट्स टेबल के अर्श बना हुआ है। भारतीय टीम के 8 मैचों में 16 अंक हैं । भारत की सेमीफाइनल में भी जगह पक्की है। दूसरे स्थान पर अब साउथ-अफ्रीका आ गई है। साउथ-अफ्रीका ने 8 में से 6 मैच जीतकर 12 अंक हासिल किए हैं। वहीं, तीसरे स्थान पर 10 अंकों के साथ ऑस्ट्रेलिया बनी हुई है , जबकि चौथे स्थान पर 8 अंकों के साथ न्यूजीलैंड है।

गत विजेता इंग्लैंड प्वाइंट्स टेबल पर 2 अंक के साथ अंतिम स्थान पर आ चुकी है । जिसके साथ ही इंग्लैंड टीम का फिर से ट्रॉफी उठाने का सपना भी टूट चुका है। मालूम हो कि टॉप 4 टीम ही सेमीफाइनल में प्रवेश करेंगी।

यह भी पढें:

शमी का World Cup 2023 में शानदार प्रदर्शन, तोड़े कई रिकॉर्ड, लेकिन क्या अब इन स्टार खिलाड़ियों को Playing 11 में मिलेगी जगह

World Cup 2023 : लगातार 6 जीत के साथ भारत की सेमीफाइनल में जगह पक्की! क्या 2003 विश्व कप का यह रिकॉर्ड तोड़ पाएगी टीम इंडिया?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here