World Cup 2023 : लगातार 6 जीत के साथ भारत की सेमीफाइनल में जगह पक्की! क्या 2003 विश्व कप का यह रिकॉर्ड तोड़ पाएगी टीम इंडिया?

0
111
IND vs ENG: Will India break 2003's win record
IND vs ENG: Will India break 2003's win record

IND vs ENG: क्रिकेट विश्वकप 2023 का 29वां मुकाबला रविवार को लखनऊ के इकाना मैदान पर भारत और इंग्लैंड के बीच खेला गया। जिसमें भारत ने इंग्लैंड को 100 रनों से करारी मात दी । इस लो स्कोरिंग मैच में जीत के साथ ही टीम इंडिया ने 2022 के T20I विश्व कप सेमी फाइनल में हुई हार का बदला भी इंग्लैंड टीम से ले लिया है।

बता दें, मोहम्मद शमी ने मैच में 4 विकेट झटके और कप्तान रोहित शर्मा ने 87 रनों की पारी खेली। जिसके चलते भारत ने विश्व कप 2023 में लगातार छठी जीत के साथ सेमीफाइनल में जगह लगभग पक्की कर ली है। भारतीय टीम की यह लगातार छठी जीत है। विश्व कप के इस 13वें संस्करण की वर्ल्ड कप 2003 से काफी तुलना की जा रही है, जहां भारत कुछ इसी तरह लगातार मैचों को जीतकर फाइनल में पहुंची थी।

World Cup 2003 : कैसा था विश्व कप 2003 में भारतीय टीम का प्रदर्शन

वर्ष 2003 भारत के लिए गेम चेंजर साबित हुआ था। 1983 वर्ल्ड कप में जीत के बाद भारत 2003 में दूसरी बार फाइनल में पहुंचा था। उस वर्ल्ड कप में भारत ने कुल मिलाकर 11 मैच खेले थे । जिसमें भारत ने सेमीफाइनल से पहले 7 मैचों में लगातार जीत दर्ज की थी। ग्रुप मैचों में भारत को केवल ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा था। बात अगर सेमाइफाइनल की करें तो भारत ने केन्या को 91 रनों से हराकर लगातार अपनी आठवीं जीत दर्ज की थी।

जिसके बाद भारतीय टीम की भिड़ंत फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के साथ हुई जिसमें दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से भारत को हार का सामना करना पड़ा था। विश्वकप 2023 में भारत ने 6 मैच खेले हैं और सभी मैचों में भारत को जीत हासिल हुई है।

बता दें, भारतीय टीम के अगले 2 मैच श्रीलंका और साउथ-अफ्रीका के साथ खेले जाने हैं। जहां एक ओर भारत के पास श्रीलंका को हराकर अपने ही रिकॉर्ड की बराबरी करने का अच्छा अवसर है। वहीं साउथ-अफ्रीका के खिलाफ मैच जीतकर एक नया रिकॉर्ड बनाने की उम्मीद भी नजर आ रही है।

World Cup 2023 Points Table : जानिए पॉइंट्स टेबल का हाल

प्वाइंट्स टेबल की अगर बात करें तो इंग्लैंड पर बड़ी जीत हासिल करके भारत अब प्वाइंट्स टेबल के अर्श पर आ गया है। भारतीय टीम के 6 मैचों में 12 अंक हैं । भारत का सेमीफाइनल में जाना लगभग पक्का हो गया है। दूसरे स्थान पर अब साउथ-अफ्रीका आ गई है। साउथ-अफ्रीका ने 6 में से 5 मैच जीतकर 10 अंक हासिल किए हैं। वहीं, तीसरे स्थान पर न्यूजीलैंड बनी हुई है , जबकि चौथे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया है।

गत विजेता इंग्लैंड प्वाइंट्स टेबल पर 2 अंक के साथ अंतिम स्थान पर आ चुकी है । जिसके साथ ही इंग्लैंड टीम का फिर से ट्रॉफी उठाने का सपना भी टूटता नजर आ रहा है।

Screenshot 2

भारतीय टीम की सेमीफाइनल की राह में कोई रुकावट आती नजर नहीं आ रही है। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि विश्व कप 2023 में भारत अगले 2 मैचों में अजेय रह पाएगा या नहीं।

यह भी पढ़ें:

IND vs NEZ : रोहित का चौंकाने वाला फैसला, इस स्टार प्लेयर को किया प्लेइंग 11 से बाहर

नहीं रहे किफायती गेंदबाजी के किंग! वो मैच जब बिशन ने 12 ओवरों में दिए थे महज 6 रन, 8 तो थे सिर्फ मेडन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here