ICC World Cup 2023: शमी ने कसा कीवियों पर ‘पंजा’, क्या अब कर पाएंगे टीम में अपनी जगह पक्की ?

0
59
Shami's 5 wicket haul celebration in Dharamshala
Shami's 5 wicket haul celebration in Dharamshala

IND vs NZ: क्रिकेट विश्व कप 2023 का 21वां मुकाबला रविवार को हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला मैदान पर भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया। जिसमें भारत ने न्यूजीलैंड को 4 विकेट से मात दी। न्यूजीलैंड को ICC के मुकाबलों में पिछले 2 दशकों से भारत नही हरा पाया था। साथ ही टीम इंडिया ने 2019 के विश्वकप सेमीफाइनल में हुई हार का बदला भी वर्ल्ड कप के इस 13वें संस्करण में न्यूजीलैंड से ले लिया।

शमी ने मैच में 5 विकेट झटके और विराट कोहली ने 95 रनों की पारी खेली। जिसके चलते भारत के कीवियों के खिलाफ 20 साल के सूखे का अंत हुआ। शमी की सटीक और लाजवाब गेंदबाजी के चलते उन्हें प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया।

बता दें, टॉस जीतकर भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने पहले गेंदबाजी को चुना। न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी 50 ओवर की पारी में 273 रन बनाए, जिसके जवाब में भारत ने 2 ओवर शेष रहते जीत अपने नाम की। न्यूज़ीलैंड को 300 का स्कोर छूने से रोकने का पूरा श्रेय मोहम्मद शमी को जाता है। इस भारतीय पेसर ने न्यूज़ीलैंड के बल्लेबाजों की किल्लियां उखाड़ कर उनके होश ठिकाने ला दिए।

शमी ने इस मैच में कुल मिलाकर 10 ओवर में 54 रन देकर 5 विकेट झटके। क्रिकेट विशेषज्ञों की मानें तो जैसे एक बल्लेबाज के लिए शतक एक बहुत बड़ी उपलब्धि है उसी प्रकार एक मैच में 5 विकेट लेना गेंदबाज़ के लिए किसी शतक से कम नहीं होता।

शमी ने किया कीवियों की आधी टीम को किया आउट

शमी ने शुरूआती ओवर डालते हुए न्यूज़ीलैंड के सलामी बल्लेबाज विल यंग का विकेट लिया और आगे जाकर रचिन रवींद्र और डेरिल मिचेल की साझेदारी को भी तोड़ा। शमी ने रचिन को 75 के स्कोर पर मैदान से पवेलियन भेजा। डेरिल मिचेल जिन्होंने न्यूज़ीलैंड की ओर से सबसे अधिक 130 रन जड़े थे उनका विकेट भी अंत में आकर शमी ने ही लिया।

मैच में रोमांचक मोड़ तब आया जब शमी ने मिचेल सैंटनर और मैट हेनरी को लगातार 2 गेंदों में ऑउट कर दिया। सभी को अगली गेंद पर शमी की विश्व कप में दूसरी हैट्रिक का इंतजार था, लेकिन ऐसा हो न सका।

क्या पक्की होगी टीम में जगह ?

क्रिकेट अनिश्चिताओं का खेल है, यहाँ कभी भी कुछ भी हो सकता है। ऐसे में रोहित शर्मा, हेड कोच राहुल द्रविड़ और टीम मैनेजमेंट को परिस्थितियों के हिसाब से चयन करना पड़ता है। हालांकि, मोहम्मद शमी ने वर्ल्ड कप 2023 में अपने पहले मैच में गजब का प्रदर्शन करके प्लेइंग 11 में जगह पक्की करने को लेकर दावेदारी ठोक दी है। टीम में पहले से ही तेज गेंदबाजों का जमावड़ा है।

जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज की जोड़ी ने इस वर्ल्ड कप में बेहतरीन प्रदर्शन किया है और इन दोनों की टीम में जगह पक्की भी मानी जा रही है। अब ऐसे में हार्दिक पंड्या के इंजरी से वापस आने के बाद यह देखना दिलचस्प होगा कि एक संतुलित टीम की रचना में शमी को जगह मिल पायेगी या नही। या फिर भारत अपने अपनी पुरानी 3 ऑल-राउंडर वाली रणनीति पर कायम रहेगा।

यह भी देखना दिलचस्प होगा कि अगर शमी को टीम में तेज गेंदबाज के तौर पर रखते हैं तो प्लेइंग 11 से किस खिलाड़ी को बाहर निकाला जाएगा।

बता दें मैच से पहले रोहित शर्मा ने प्लेइंग 11 में दो बड़े बदलाव किए थे। न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच से पहले टखने में चोट के चलते हार्दिक पंड्या मैच नहीं खेल रहे थे। ऐसे में उनकी जगह बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को मौका दिया गया था।

रोहित शर्मा ने इस मैच में एक और बदलाव करते हुए ऑल-राउंडर शार्दुल ठाकुर को प्लेइंग 11 से हटाकर उनकी जगह टीम में तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को मौका दिया था। रोहित के इस फैसले पर शमी खरे उतरे हैं। इसके साथ ही शमी ने प्लेइंग 11 में अपनी जगह पक्की करने की दावेदारी भी ठोक दी है।

यह भी पढ़ें:

IND vs NEZ : रोहित का चौंकाने वाला फैसला, इस स्टार प्लेयर को किया प्लेइंग 11 से बाहर

नहीं रहे किफायती गेंदबाजी के किंग! वो मैच जब बिशन ने 12 ओवरों में दिए थे महज 6 रन, 8 तो थे सिर्फ मेडन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here