Wall कहे जाने वाले Rahul Dravid मना रहे हैं 50वां जन्मदिन, जानिए उनके नाम हैं कौन-कौन से रिकॉर्ड

राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) को क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट टेस्ट क्रिकेट में जम कर बल्लेबाजी करने के लिए जाना जाता था। इसके पिछे वजह भी है और वो है की उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा गेंद खेलने का रिकॉर्ड दर्ज है।

0
155
Wall कहे जाने वाले Rahul Dravid मना रहे हैं 50वां जन्मदिन, जानिए उनके नाम हैं कौन-कौन से रिकॉर्ड - APN News
Rahul Dravid

अगर भारत के 90 साल से भी लंबे क्रिकेट इतिहास की बात करें तो इसमें कई दिग्गज खिलाड़ी हुए हैं, जिनमें से एक राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) भी हैं। इस समय बतौर मुख्य कोच भारतीय टीम में सेवाएं दे रहे राहुल द्रविड़ का जन्म इन्दौर में हुआ था। आज यानी 11 जनवरी 2023 को द्रविड़ अपना 50वां जन्मदिन मना रहें हैं।

राहुल ने अपने लंबे क्रिकेट करियर में भारत के लिए खेलते हुए कई बड़े रिकॉर्ड बनाए हैं जिन्हें आज तक तोड़ पाना मुश्किल का काम है। द्रविड़ को क्रिकेट के हर फॉर्मेट में बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिए जाना जाता रहा है।

Rahul Dravid 1 1
Rahul Dravid

ये भी पढ़ें – आखिर क्यों चर्चा में हैं तमिलनाडु के Governor आरएन रवि?

द्रविड़ के वो कुछ रिकॉर्ड जिनको आज भी रखा जाता है याद

राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) को क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट टेस्ट क्रिकेट में जम कर बल्लेबाजी करने के लिए जाना जाता था। इसके पिछे वजह भी है और वो है की उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा गेंद खेलने का रिकॉर्ड दर्ज है। राहुल ने 16 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर में कुल 31 हजार 258 गेंद खेली हैं तो वहीं कुल 736 घंटे क्रीज पर गेंदबाजों का सामना किया।

ये भी पढ़ें – Joshimath: आखिर क्यों धंस रहा है जोशीमठ?

पांचवे सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज

टेस्ट क्रिकेट के अपने 16 साल लंबे करियर में राहुल द्रविड़ ने अपने समय में में कई बेहतरीन पारियां खेली हैं। उन्होंने 509 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में 24,208 रन जड़े और आज तक सचिन तेंदुलकर के 34,357 रन (मैच 664) के बाद सबसे सफल दूसरे भारतीय बल्लेबाज हैं। द्रविड़ ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 36 टेस्ट शतक जड़े जो भारत के ही सचिन तेंदुलकर के 51, दक्षिण अफ्रीका के जैक कैलिस के 45, ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग के 41 और श्रीलंका के कुमार संगाकारा के 38 के बाद सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं। द्रविड़ के नाम के आगे टेस्ट क्रिकेट खेलने वाली दुनिया की सभी 10 टीमों के खिलाफ शतक लगाने का रिकॉर्ड भी’ दर्ज है।

Rahul Dravid 1
Rahul Dravid

राहुल द्रविड़ ने तीन नम्बर पर खेलते हुए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 10,524 रन बनाए हैं, कोई भी बल्लेबाज नम्बर तीन पर खेलते हुए इतने रन बनाने में कामयाब नहीं हुआ है।

राहुल द्रविड़ ने अपने क्रिकेट करियर का एकमात्र अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच इंग्लैंड के खिलाफ वर्ष 2011 में खेला था जिसमें उन्होंने 31 रनों की पारी खेली थी। सचिन तेंदुलकर के साथ मिलकर राहुल द्रविड़ ने टेस्ट क्रिकेट में 20 शतकीय साझेदारी की। इन दोनों की जोड़ी ने कुल मिलाकर 6,920 रन बनाए। इन दोनों के इस रिकॉर्ड को भी अभी तक कोई भेद नहीं पाया है। इसके अलावा द्रविड़ अपने क्रिकेट करियर में कभी भी गोल्डन डक पर आउट नहीं हुए।

ये भी पढ़ें – Census: आखिर क्यों हो रही है जनगणना में देरी? ये है वजह…

बड़े अवार्ड भी मिले

राहुल द्रविड़ को भारत सरकार की ओर से कई बड़े सम्मान मिल चुके हैं। उन्हें भारत सरकार की ओर से पद्म श्री और पद्म भूषण जैसे भारत के तीसरे और चौथे सबसे बड़े नागरिक अवार्ड से भी नवाजा गया है।

ये भी देखें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here