Happy Birthday Mithali Raj: डांस छोड़कर क्रिकेट को अपनाया, बन गईं दुनिया की बेस्ट महिला क्रिकेटर

0
435
mithali raj
mithali raj

भारतीय महिला टीम की दिग्गज खिलाड़ी Mithali Raj ने क्रिकेट में कई बड़ी उपलब्धियां हासिल की है। मिताली सिर्फ भारत की ही नहीं बल्कि दुनिया की बेस्ट महिला क्रिकेटरों में शुमार है। मिताली राज का आज अपना 39वां जन्मदिन मना रही हैं। मिताली राज का जन्म 3 दिसंबर 1982 को राजस्थान के जोधपुर शहर में हुआ था। तमिल परिवार में जन्मी मिताली ने 12वीं क्लास तक पढ़ाई पूरी की। उनके पिता एयरफोर्स में थे। पिता के अलावा उनके परिवार में उनकी मां लीला राज और भाई मिथुन राज हैं।

क्रिकेट नहीं था मिताली का पहला प्यार

MITHALI RAJ 1

ये सच है कि मिताली राज का पहला प्यार क्रिकेट नहीं था। उन्हें डांस से प्यार था। वह भारतनाट्यम की ट्रेनिंग भी ले चुकी हैं। लेकिन उनके पिता को लगता था कि मिताली क्रिकेट में बेहतर कर सकती हैं। मिताली के भाई क्रिकेट खेलने जाते थे।

इसलिए नहीं की अबतक शादी

मिताली राज 39 साल की हो चुकी हैं लेकिन अबतक उन्होंने शादी नहीं की। एक बार मीडिया बातचीत में जब मिताली से पूछा गया था कि क्या आपको कभी शादी का ख्याल नहीं आया तो मिताली ने हंसते हुए इसका जवाब दिया था कि जब बहुत छोटी थी तो इसका ख्याल आया था। लेकिन अब मैं जब शादीशुदा लोगों को देखती हूं तो मेरा शादी करने का मन नहीं होता।लगता है कि सिंगल रहना ही बेहतर है।

मिताली राज का क्रिकेट करियर

उन्होंने देश के लिए 12 टेस्ट क्रिकेट मैच खेलते हुए 19 पारियों में 43.7 की एवरेज से 699 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से एक शतक और चार अर्धशतक निकले हैं। टेस्ट क्रिकेट में उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी प्रदर्शन 214 रन है।

इसके अलावा उन्होंने भारतीय महिला टीम के लिए 220 वनडे मैच खेलते हुए 199 पारियों में 51.3 की एवरेज से 7391 रन बनाए हैं। वनडे प्रारूप में उनके बल्ले से सात शतक और 59 अर्धशतक निकले हैं। वनडे प्रारूप में उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी प्रदर्शन नाबाद 125 रन है।

T20 इंटरनेशनल क्रिकेट करियर के बारे में तो उन्होंने क्रिकेट के इस सबसे छोटे प्रारूप में 89 मैच खेलते हुए 84 पारियों में 37.5 की एवरेज से 2364 रन बनाए हैं। राज के नाम T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 17 अर्धशतक दर्ज हैं.मिताली राज ने 2019 में क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट यानी T20 क्रिकेट को अलविदा कह दिया था।

Sports News Updates: Mithali Raj ने इंडिया के ‘स्पेशल क्रिकेटर्स’ की जर्सी को किया लॉन्च, पढ़ें अभी तक की सभी बड़ी खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here