BCCI ने लिया बड़ा फैसला, पुरुषों के बराबर मिलेगी महिला क्रिकेटर्स को फीस

0
164
BCCI ने लिया बड़ा फैसला, पुरुष के बराबर मिलेगी महिला क्रिकेटर्स को फीस
BCCI ने लिया बड़ा फैसला, पुरुष के बराबर मिलेगी महिला क्रिकेटर्स को फीस

BCCI: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(BCCI) ने गुरुवार को एक ऐतिहासिक फैसला किया है। बीसीसीआई ने घोषणा की है कि अब से महिला खिलाड़ियों को भी पुरुषों के बराबर फीस दी जाएगी। इस ऐतिहासिक फैसले ने सभी को हैरान कर दिया है। इस बात की जानकारी खुद बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने दी है।

दरअसल, जय शाह ने इस फैसले का ऐलान सोशल मीडिया पर किया है। अब सोशल मीडिया पर उनका ये पोस्ट तेजी से वायरल हो रहा है। जय शाह ने ट्वीट करते हुए खुशी जाहिर की। उन्होंने कहा कि बीसीसीआई ने इस भेदभाव को दूर करने के लिए पहला कदम उठाया है। हम अपनी अनुबंधित महिला क्रिकेटर्स के लिए वेतन इक्विटी पॉलिसी लागू कर रहे हैं।

BCCI ने लिया बड़ा फैसला, पुरुष के बराबर मिलेगी महिला क्रिकेटर्स को फीस
India Men’s Cricketers team, India Women’s Cricketers Team

BCCI: अब महिला क्रिकेटर्स को मिलेगी इतनी रकम

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा कि हम अब लैंगिक समानता के एक नए युग में एंट्री कर रहे हैं। ऐसे में इस पॉलिसी के तहत अब से महिला और पुरुष दोनों के लिए ही समान मैच फीस रहेगी। उन्होंने बताया है कि अब से महिलाओं को भी पुरुष के समान ही मैच फीस मिलेगी। टेस्ट क्रिकेट में एक मैच के लिए 15 लाख रुपये मिलते हैं। जबकि, वनडे इंटरनेशनल में पुरुषों तो एक मैच के 6 लाख रुपये दिए जाते हैं।

बीसीसीआी सचिव ने बताया कि पुरुषों को टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में एक मैच खेलने के लिए 3 लाख रुपये मिलते हैं। अब यही समान फीस महिला क्रिकेटर्स को भी दी जाएगी। इसके साथ ही जय शाह ने इस फैसले का सपोर्ट करने के लिए अपेक्स काउंसिल का भी धन्यवाद दिया है।

BCCI: महिलाओं को औसतन इतनी मिलती थी फी

बात करें महिला क्रिकेटर्स की औसतन फीस की तो सीनियर महिला क्रिकेटर्स को प्रतिदिन मैच के लिए 20 हजार रुपये फीस मिलती थी। यह किसी अंडर-19 पुरुष क्रिकेटर के लगभग बराबर थी। इसके उलट सीनियर पुरुष खिलाड़ी प्रतिदिन मैच फीस के तौर पर औसतन 60 हजार रुपये कमायी करते हैं। ऐसे में यह महिला और पुरुषों के बीच एक बड़ा अंतर था। अब इस फैसले के आने के बाद क्रिकेट से ये भेदभाव खत्म हो जाएगा।

BCCI ने लिया बड़ा फैसला, पुरुष के बराबर मिलेगी महिला क्रिकेटर्स को फीस
India Men’s Cricketers team, India Women’s Cricketers Team

BCCI: पुरुषों को कितनी फीस मिलती है?

  • एक टेस्ट मैच: 15 लाख रुपये
  • एक वनडे मैच: 6 लाख रुपये
  • एक टी-20 मैच: 3 लाख रुपये

न्यूजीलैंड ने लिया था सबसे पहले फैसला

बता दें कि महिला क्रिकेटर्स को पुरुषों के समान वेतन देने की पहल सबसे पहले न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने शुरू की थी। ये फैसला इसी साल जुलाई में किया गया था। बोर्ड ने महिला व पुरुष क्रिकेटर्स को समान फीस देने का फैसला किया था। इसे लेकर NZC और 6 बड़ी एसोसिएशन के बीच एग्रीमेंट भी हुआ। यह डील पहले 5 साल के लिए की गई है इसके तहत इंटरनेशनल समेत घरेलू क्रिकेटर्स को भी सभी टूर्नामेंट में होने वाले मैचों की फीस समना ही मिलेगी।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here