IPL 2022: आईपीएल के 15वें बर्थडे पर एक मैच में ही बने 3 बड़े रिकॉर्ड, इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा कारनामा

0
224
buttler and chahal

IPL 2022 में सोमवार को खेले गए 30वें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 7 रनों से हराकार मुकाबले में जीत दर्ज की। यह मुकाबला कई मायनों में ऐतिहासिक रहा। इस मुकाबले में पहली बार कुछ ऐसे रिकॉर्ड बने, जो इस लीग के इतिहास में पहले कभी नहीं हुआ था। यह मैच हाईस्कोरिंग रहा और दोनों टीमों के बीच कांटे की टक्कर हुई।

इस मुकाबले में जोस बटलर ने सीजन का अपना दूसरा शतक जमाया। वहीं युजवेंद्र चहल ने हैट्रिक सहित पांच विकेट अपने नाम किए। आईपीएल के 15 साल के इतिहास में यह पहली बार हुआ है जब किसी एक ही मैच में किसी बल्लेबाज ने शतक लगाया हो और गेंदबाज ने हैट्रिक के साथ पांच विकेट लिए हो।

IPL 2022 में बटलर ने जमाया दूसरा शतक

jos buttler
IPL 2022

राजस्थान रॉयल्स के ओपनर जोस बटलर ने मुकाबले में इस सीजन का अपना दूसरा शतक ठोका। बटलर राजस्थान रॉयल्स के लिए तीन शतक जड़ने वाले भी पहले खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले किसी भी बल्लेबाज ने राजस्थान के लिए तीन शतक नहीं जड़े थे। उन्होंने 59 गेंदों में 9 चौके और 5 छक्कों की मदद से शतक जमाया। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 178 का रहा। उन्होंने 103 रनों की पारी खेली।

आईपीएल में तीन या इससे ज्यादा शतक लगाने के मामले में जोस बटलर छठे बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले तीन या इससे ज्यादा शतक क्रिस गेंल, विराट कोहली, डेविड वॉर्नर, शेन वॉटसन और संजू सैमसन ने जड़े हैं। गेल के नाम 6, विराट के नाम 5, वॉर्नर के नाम 4, वॉटसन के नाम 4, और सैमसन के नाम 3 शतक हैं। इसके अलावा ब्रेबोर्न स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स द्वारा ये तीसरा शतक है।

युजवेंद्र चहल की हैट्रिक

IPL 2022
IPL 2022

चहल ने 17वें ओवर में हैट्रिक सहित चार विकेट चटकाकर मैच में कुल पांच विकेट अपने नाम किए। उन्होंने कोलकाता के कप्तान श्रेयस अय्यर, शिवम मावी और पैट कमिंस को आउट करके अपनी हैट्रिक पूरी की। चहल इस सीजन में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं। चहल आईपीएल में हैट्रिक लेने वाले 21वें और राजस्थान रॉयल्स के पांचवें गेंदबाज हैं। चहल के अलावा लक्ष्मीपति बालाजी, अमित मिश्रा, युवराज सिंह, रोहित शर्मा, प्रवीण कुमार, अजील चंदेला, प्रवीण तांबे, अक्षर पटेल, जयदेव उनादकट, श्रेयस गोपाल और हर्षल पटेल ऐसे भारतीय गेंदबाज हैं, जोकि आईपीएल में हैट्रिक ले चुके हैं। 

आईपीएल मैच में पहली बार किसी गेंदबाज ने 5 विकेट झटके

चहल ने कोलकाता के खिलाफ मुकाबले में 4 ओवर में 40 रन देकर 5 विकेट चटकाए और इसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिला। आईपीएल के इतिहास में यह बार है जब किसी गेंदबाज ने एक पारी में पांच विकेट हासिल किए हैं।

संबंधित खबरें:

IPL 2022 Live Streaming Free में कैसे देखें, ये रहे 4 Apps जिससे बिल्कुल फ्री में देख सकते हैं आईपीएल

IPL 2022 का शेड्यूल हुआ जारी, चेन्नई और कोलकाता के बीच 26 मार्च को खेला जाएगा पहला मुकाबला

IPL 2022 के लीग स्टेज में खेले जाएंगे 70 मुकाबले, मुंबई में 58 दिनों तक चलेगा क्रिकेट का महाकुंभ, टूर्नामेंट से जुड़ी देखें सारी डिटेल्स

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here