BCCI को मिला नया बॉस, 1983 वर्ल्डकप के हीरो रहे Roger Binny संभालेंगे कुर्सी

0
220
Roger Binny
Roger Binny

Roger Binny को मंगलवार को मुंबई के ताजमहल होटल में 91वीं वार्षिक आम बैठक के दौरान भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के नए अध्यक्ष के रूप में चुना गया। बिन्नी ने पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली की जगह ली है। बिन्नी बीसीसीआई अध्यक्ष बनने वाले पहले वर्ल्ड चैंपियन हैं। 1983 की कप विजेता टीम के सदस्य बिन्नी क्रिकेट प्रशासन के लिए नए नहीं हैं। एक कोच, एक पूर्व राष्ट्रीय चयनकर्ता के रूप में बिन्नी ने काम किया है। बिन्नी ने पहले कर्नाटक राज्य क्रिकेट संघ (KSCA) के साथ भी काम किया है। अब बिन्नी देश के क्रिकेट बोर्ड के प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाल रहे हैं।

नए अध्यक्ष का नाम औपचारिक रूप से एजीएम के दौरान घोषित किए गए हैं। नामांकन प्रक्रिया से पहले, बीसीसीआई सदस्य चाहते थे कि गांगुली की जगह एक और पूर्व क्रिकेटर आए और उस स्थिति में उन्हें लगा कि बिन्नी आदर्श उम्मीदवार हैं।

शानदार रहा है Roger Binny का करियर

67 वर्षीय बिन्नी का करियर शानदार रहा है। उन्होंने 27 टेस्ट मैच खेले और 1979 और 1987 के बीच 47 विकेट हासिल किए। 1980 और 1987 के बीच 72 एकदिवसीय मैच खेले। वहीं, 1983 के विश्व कप में उन्होंने आठ मैचों में 18 विकेट लिए। 1985 में ऑस्ट्रेलिया में वर्ल्ड सीरीज क्रिकेट चैम्पियनशिप में, वह 17 विकेट लेने वाले प्रमुख विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद, उन्होंने भारत की अंडर -19 टीम को कोचिंग दी, जिसने 2000 में विश्व कप का खिताब जीता था। टीम का नेतृत्व मोहम्मद कैफ ने किया था और इसमें युवराज सिंह भी थे।

अपने कोचिंग करियर में, उन्होंने रणजी ट्रॉफी में बंगाल और कर्नाटक टीमों के साथ भी काम किया है। 2012 से, वह राष्ट्रीय चयन समिति का हिस्सा थे। लेकिन 2015 में उन्हें इस पद से हटा दिया गया था। उस समय उनके बेटे स्टुअर्ट बिन्नी भारतीय टीम का हिस्सा थे। क्रिकेट प्रशासन में काम करने के बाद, बिन्नी को 2019 में कर्नाटक राज्य क्रिकेट संघ के अध्यक्ष के रूप में चुना गया।

उपाध्यक्ष -राजीव शुक्ला

क्रिकेट बिरादरी में राजीव शुक्ला के लिए भरपूर प्यार देखने को मिलता है। दशकों से विभिन्न क्षमताओं में बीसीसीआई से जुड़े रहे हैं। चाहे कोई भी सत्ता में रहा हो, शुक्ला ने व्यवस्था में अपने लिए जगह बनाई। नई समिति में भी, वह उस पद पर बने रहेंगे।

download 51 1
राजीव शुक्ला

सचिव – जय शाह

केंद्रीय गृह मंत्री, अमित शाह के बेटे, जय शाह 2013 से गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के संयुक्त सचिव थे। 2019 से बतौर बीसीसीआई सचिव के रूप में काम कर रहे हैं। बीसीसीआई के संविधान के अनुसार, सचिव बीसीसीआई को संचालित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और उनके कार्यकाल में शाह का प्रभाव रहा है। COVID-19 महामारी के दौरान, शाह और टीम संयुक्त अरब अमीरात में 2020 और 2021 में IPL आयोजित करने में सफल रहे और इस साल टूर्नामेंट को भारत वापस लाया गया।

download 52 1
सचिव – जय शाह

संयुक्त सचिव – देवजीत लोन सैकिया

कोषाध्यक्ष – आशीष शेलारी

आईपीएल संचालन परिषद के अध्यक्ष – अरुण सिंह धूमल

आईपीएल संचालन परिषद सदस्य – अविषेक डालमिया

शीर्ष परिषद सदस्य – खैरुल जमाल मजूमदार

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here