Neeb Karori Teachings: नीब करौरी महाराज जी की बताई गई वे शिक्षाएं जिनका लाखों भक्‍त करते हैं अनुसरण, जानिए यहां

0
64
Neeb Karori Teachings news
Neeb Karori Teachings

Neeb Karori Teachings:हर व्‍यक्‍ति को जीवन में नया जोश और उमंग देती हैं।उनके बारे में प्रचलित कथाएं ओर किवदंतियां आज भी उनके भक्‍तों को जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा देती हैं।महाराज जी के भक्‍त उन्‍हें साक्षात हनुमान जी का भक्‍त मानते हैं।उनके द्वारा बताई गई बातें आज भी बेहद महत्‍व रखती हैं।नैनीताल स्‍थित कैंची धाम की स्‍थापना नीब करौरी महाराज जी ने 1964 में की थी।

आज भले ही नीब करौरी महाराज हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनकी बताई गईं सच्‍ची बातें और मार्गदर्शन सदैव हर व्‍यक्‍ति के साथ रहतीं हैं।ऐसा कहा जाता है कि महाराज जी को 17 वर्ष की उम्र में ही ईश्‍वर का साक्षात्‍कार हो गया था।वे हनुमान जी को अपना गुरु और आराध्‍य मानते थे।उन्‍होंने अपने जीवनकाल में करीब 108 हनुमान मंदिर का निर्माण कराया। आइए जानते हैं महाराज जी की शिक्षाओं के बारे में विस्‍तार से।

Neeb Karori ji temple 1 min

Neeb Karori Teachings:जानिए नीब करौरी महाराज जी बताई गई शिक्षाएं

Neeb Karori Teachings: ईश्‍वर को अपने दिल के अंदर रखो- महाराज जी कहा करते थे कि ईश्‍वर को सदैव अपने दिल के अंदर रखो। जैसे तुम बैंक के अंदर पैसे जमा करते हो।अपनी आस्‍था सच्‍ची और भक्‍ति से ईश्‍वर प्राप्‍ति के मार्ग पर चलो।

Neeb Karori Teachings: अपना आत्‍मबल बढ़ाओ, सारे काम खुद बनेंगे- नीब करौरी महाराज जी अपने भक्‍तों को कहा करते थे कि अपना आत्‍मबल बढ़ाओ, सारे काम खुद बनेंगे। ऐसे में हर व्‍यक्‍ति अपने संबल और बुद्धि से काम करे तो उसे जीवन में किसी प्रकार के संकट का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसके साथ ही वह अपने अंदर मौजूद शक्‍तियों का इस्‍तेमाल सही दिशा में करेगा।

Neeb Karori Teachings: पैसों की उपयोगिता को समझो-बाबा जी कहा करते थे कि असली धनवान व्यक्ति वही होता है जो पैसों की उपयोगिता को समझता है।उनका कहना था कि पैसे का इस्तेमाल हमेशा किसी की मदद के लिए ही करें। अमीर होने का मतलब धन इकट्ठा करते जाने से नहीं, बल्कि इस धन को सही जगह खर्च करने से भी होता है। इससे घर में धन का आगमन बना रहता है।

गुरु जरूर बनाएं- नीब करौरी महाराज जी कहा करते थे कि हर व्यक्ति को अपने जीवन में एक गुरु जरूर बनाना चाहिए।गुरु बनाकर उनके सानिध्य में रहने से जीवन को एक सही दिशा मिलती है। गुरु बनाकर उनका दर्शन करना चाहिए और उनसे मार्गदर्शन भी लेते रहना चाहिए।

प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करें- नीब करौरी बाबा जी भगवान हनुमान के परम भक्त थे। कुछ लोग तो उन्हें हनुमान जी का अवतार भी कहकर बुलाते हैं। बाबा जी का कहना था कि हर व्यक्ति प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। बाबा जी का कहना था कि हनुमान चासीला की प्रत्येक पंक्ति अपने आप एक महामंत्र है। जो भी हनुमान चालीसा का पाठ करता है, उसे सभी कष्टों से अपने आप ही मुक्ति मिल जाती है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here