Karnataka Politics: सोनिया गांधी ने सुलझायी कर्नाटक की सियासी तनातनी

0
16
Karnataka politics sonia gandhi
Karnataka politics sonia gandhi

Karnataka Politics: लगातार कई दौर चली बैठकों और मुलाकातों के बाद आखिरकार कांग्रेस पार्टी ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद का मसला सुलझा लिया है। पार्टी सूत्रों की मानें तो सिद्धारमैया कर्नाटक के अलगे मुख्यमंत्री होंगे और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार को डिप्टी सीएम पद की जिम्मेदारी सौंपने का फैसला किया गया है।

Karnataka Politics: गौरतलब है, कि डीके शिवकुमार जो कल शाम तक ‘या तो मुख्यमंत्री या कुछ भी नहीं’ की अपनी मांग पर अड़े हुए थे, अब अपने तेवर नरम करते दिखाई दे रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर राहुल गांधी की मौजूदगी में हुई बैठक में उन्हें डिप्टी सीएम और कर्नाटक प्रदेश अध्यक्ष के साथ महत्वपूर्ण मंत्रालयों की जिम्मेदारी देने की पेशकश की गई।

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया, कांग्रेस पार्टी ने सीएम पद के लिए सिद्धारमैया के नाम पर मुहर लगा दी है। वहीं, डीके शिवकुमार डिप्टी सीएम होंगे। राज्य में एक ही डिप्टी सीएम होगा। साथ ही, डीके शिवकुमार 2024 के लोकसभा चुनाव तक कर्नाटक कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष बने रहेंगे।

वहीं, सूत्रों का कहना है कि सिद्धारमैया ने अपने साथ विधायकों का समर्थन दिखाकर मुख्यमंत्री पद पर दावेदारी पेश की। वहीं 2024 के लिए सामाजिक समीकरण को ध्यान में रखकर आलाकमान भी उन्हें सीएम के रूप में देखना चाहता था। क्योंकि वह कुरुबा समाज से आते हैं और ओबीसी वोट बैंक को साधने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

करीब चार दिन से चल रही बैठकों का यह दौर आखिरकार बुधवार देर शाम पार्टी की पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के हस्तक्षेप से खत्म हो गया। वह इन दिनों शिमला में हैं और सूत्रों की मानें तो वहीं से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ​डीके शिवकुमार से उनकी बातचीत हुई। इस दौरान कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और रणदीप सुरजेवाला भी उपस्थित रहे।

Karnataka Politics top news
Karnataka Politics top news

Karnataka Politics: सोनिया के दखल ने सुलझाया कर्नाटक का सियासी संकट

Karnataka politics Sonia Gandhi
Sonia Gandhi

सोनिया गांधी से बातचीत के बाद डीके शिवकुमार उपमुख्यमंत्री पद के लिए राजी हो गए। सूत्रों के मुताबिक सोनिया गांधी ने डीके शिवकुमार से कहा कि पार्टी के प्रति उनकी वफादारी और समर्पण का फल उन्हें जरूर मिलेगा, इसे कोई नजरअंदाज नहीं कर सकता। कांग्रेस द्वारा नामित कर्नाटक के तीनों पर्यवेक्षक सुशील कुमार शिंदे, दीपक बावरिया और भंवर जितेंद्र सिंह आज बेंगलुरु जाएंगे, यहां शाम को कांग्रेस विधायक दल की बैठक होगी, जिसमें सिद्धारमैया को औपचारिक रूप से नेता चुना जाएगा। नई सरकार का शपथ ग्रहण 20 मई को बेंगलुरु के कांतीरवा स्टेडियम में होगा। वहां तैयारियां जोरों पर हैं, अधिकारी लगातार मौके पर पहुंचकर जायजा ले रहे हैं।

Karnataka Politics: विधायक दल की बैठक बुलाई गई

Karnataka Politics: डीके शिवकुमार पिछले चार वर्षों में अपने काम का हवाला देते हुए शीर्ष पद पर जोर दे रहे थे। मंगलवार को दिल्ली रवाना होने से पहले उन्होंने बेंगलुरु एयरपोर्ट पर पत्रकारों से कहा था कि वह पद के लिए किसी को ब्लैकमेल नहीं करेंगे। उन्होंने कांंग्रेस पार्टी को मां का दर्जा देते हुए कहा था कि वह समर्पित कार्यकर्ता हैं।

पार्टी की प्रदेश इकाई के प्रमुख डीके शिवकुमार ने ही आज शाम कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) की बैठक बुलाई है। उन्होंने कर्नाटक के सभी नवनिर्वाचित कांग्रेस विधायकों को पत्र लिखकर शाम 7 बजे बेंगलुरु के क्वीन्स रोड स्थित इंदिरा गांधी भवन में उपस्थित होने के लिए कहा है। बैठक में विधान परिषद सदस्यों और सांसदों को भी बुलाया गया है।

यह भी पढ़ें :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here