Zero Shadow Day पर जानें कुछ पल के लिए कहां गायब होगी परछाई, जानिए क्‍या है ये खगोलीय घटना ? 

Zero Shadow Day: जीरो शैडो डे जैसा कि नाम से ही पता चलता है कि बिना परछाई वाला दिन।इस दौरान सूरज की स्थिति ऐसी होती है कि कुछ देर तक आपकी परछाई नहीं दिखाई देती।

0
153
Zero Shadow Day top news today
Zero Shadow Day

Zero Shadow Day: हमारे ग्रह पृथ्‍वी पर रोजाना अनेक खगोलीय घटनाएं घटित होती हैं।इस दौरान कभी फुल मून डे, कभी चंद्रग्रहण तो कभी अन्‍य परिवर्तन हमें देखने को मिलते हैं।आज भी कुछ ऐसी घटना हमारे देश में घटित होने वाली है। ये नजारा सभी को बेहद चौंकाने वाला होगा।दरअसल, आज भारत में नो शैडो डे डे है। यानी बिना परछाई वाला दिन।गुरुवार को एक बार समय ऐसा आएगा कि जब लोगों की परछाई बनना बंद हो जाएगी और कुछ देर तक किसी की परछाई नहीं। इसी को हम नो शेडो डे कहेंगे।आइए जानते हैं कि आखिर क्‍या होता है नो शैडो डे, किस वजह से हो रही है ये घटना?

Zero Shadow Day: kya hota hai?
Zero Shadow Day.

Zero Shadow Day: जानिए क्या होता है जीरो शैडो डे?

Zero Shadow Day: जीरो शैडो डे जैसा कि नाम से ही पता चलता है कि बिना परछाई वाला दिन।इस दौरान सूरज की स्थिति ऐसी होती है कि कुछ देर तक आपकी परछाई नहीं दिखाई देती। यह वो दिन होता है, जब दिन के एक खास समय पर सूर्य हमारे सिर के ठीक ऊपर आ जाता है। हमारी कोई परछाई नहीं बनती।इसी स्थिति को जीरो शैडो कहा जाता है। अगर आज वाले जीरो शैडो की बात करें तो ये 3 अगस्त 2023 को 12.23 बजे होगा। बताया जा रहा है कि इसका सबसे ज्यादा प्रभाव हैरादाबाद के पास होगा। इसके लिए हैदराबाद में खास तैयारियां भी की जा रही हैं।

Zero Shadow Day: सूरज की किरणों का कोण बदलता है

Zero Shadow Day: यह एक बेहद खास घटना है, जो साल में दो बार घटित होती है।जैसा कि सभी को मालूम है कि पृथ्वी अपने अक्ष पर हल्की झुकी हुई है। इस झुकाव और पृथ्वी के सूर्य के चारों ओर घूमने के कारण ऐसी घटना होती है। इसी झुकाव की वजह से पूरे साल सूरज की किरणों का कोण बदलता है। जिसकी वजह से छाया की लंबाई और दिशा भी बदलते हुए दिखती है।

इस कोण से सौर झुकाव आदि भी बदलता रहता है।चूंकि सूर्य एकदम ऊपर नहीं होता, लेकिन कर्क रेखा और मकर रेखा के बीच के स्थान पर ये प्रक्रिया वर्ष में दो बार होती है।
इस वजह से उस दौरान सूर्य और पृथ्वी के कुछ अक्षांश पर बड़ी वस्तु का कोण इस हिसाब से होता है कि सूर्य ऊपर रहता है और छाया ओब्जेक्ट के एक दम नीचे होती है। इसका मतलब है कि छाया बनती है तो मगर दिखाई नहीं देती है या फिर एकदम हल्की दिखाई देती है।

आज यानी गुरुवार को अक्षांश के हिसाब से हैदराबाद और उसके आसपास इसका प्रभाव देखने को मिलेगा।हैदराबाद का लैटीट्यूड 17.3850° N है। इस वक्त ओब्जेक्ट और सूर्य का कोण एक दम सीधा होगा और कुछ देर के लिए परछाई नजर नहीं आएगी।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here