Cardless Cash Withdrawal System जल्द भारत के सभी बैंकों में होगा शुरू, जानें क्या होंगे इसके फायदे

0
309
Cardless Cash Withdrawal System
Cardless Cash Withdrawal System

धोखाधड़ी के मामलों पर लगाम कसने के लिए RBI ने सभी बैंकों को एटीएम से Cardless Cash Withdrawal System शुरू करने को कहा है। अभी देश के कुछ बैकों में इसकी सुविधा शुरू कर दी है, लेकिन यह On-Us Basis है। RBI जल्द ही इस सिस्टम को सभी बैकों में इंटरऑपरेबल बनाने वाला है। इस सिस्टम की मदद से आप बिना किसी कार्ड के एटीएम से कैश निकाल सकते हैं।

RBI MPC meeting,

क्या है Cardless Cash Withdrawal System?

UPI ने देश में कैशलेस लेनदेन को जितना सक्षम और आसान बनाया है उतना कोई भी सिस्टम नहीं कर पाया है। इसी को ध्यान में रखते हुए Reserve Bank Of India (RBI) एक ऐसी सर्विस शुरू करने जा रहा है जिसमें आप बिना एटीएम कार्ड के भी एटीएम से कैश निकाल सकते हैं। RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि इस सिस्टम के शुरू होने के बाद एटीएम फ्रॉड से भी छुटकारा मिलेगा। RBI जल्द ही NPCI, ATM Network और सभी बैंकों को दिशा-निर्देश जारी करेगा।

Digital Payment
UPI

कई बैंकों में अब भी मौजूद है Cardless Cash Withdrawal System

Cardless Cash Withdrawal System अब भी बहुत से बैकों में है। इसे कोरोना महामारी के दौरान शुरू किया गया था। इस समय SBI, ICICI Bank, Axis Bank और Bank Of Baroda के ग्राहक एटीएम कार्ड के बिना भी अपने फोन की मदद से एटीएम से कैश निकाल सकते हैं। लेकिन अभी बैंकों में यह सुविधा सिर्फ On-Us Basis है यानी की अभी आपके पास जिस बैंक का अकाउंट है आप उसी बैंक के एटीएम से कार्डलेस कैश निकाल सकते हैं।

Time to change cash filling in ATMs in cities and villages

RBI इस सिस्टम को इंटरऑपरेबल बनाएगा जिसके बाद आप किसी भी बैंक के एटीएम से कैश निकाल पाएंगे। इसके लिए कार्डधारक को मोबाइल बैंकिंग ऐप में ATM Cash Withdrawal के सिस्टम को शुरू करना होगा। इसके बाद आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएं PIN की मदद से कैश निकालने में सक्षम होंगे।

Modi government will soon get rid of cash shortage.   Notes have printing fast

कितना कैश कर सकेंगे Withdrawal

इस Cardless Cash Withdrawal System के जरिए आप 10,000 से 25,000 तक कैश निकाल सकते हैं। सभी बैंकों ने अपनी अलग-अलग सीमा तय की हुई है। कई बैंक इसके लिए अपने ग्राहकों से एक्स्ट्रा चार्ज भी लेती हैं। लेकिन RBI द्वारा लागू किए जाने के बाद इसमें थोड़ा-बहुत बदलाव देखने को मिल सकता है।

संबंधित खबरें:

Rupay: यहां जानिए आखिर क्या है Rupay और क्या हैं Rupay Card के फायदे?

कब हुई भारत में Digital Payment की शुरुआत, जानिए देश में आज किस डिजिटल पेमेंट App को सबसे ज्यादा किया जा रहा पसंद?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here