Mumbai 1993 Blast का आरोपी Salim Gazi की मौत, लंबे समय से था बीमार

0
925
Salim Gazi
Salim Gazi

मुंबई 1993 ब्लास्ट (Mumbai 1993 Blast) के मुख्य आरोपी सलीम गाजी (Salim Gazi) का पाकिस्तान (Pakistan) के कराची (Karachi) में दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई। सलीम काफी समय से बीमार चल रहा था। सलीम मुंबई बॉम ब्लास्ट का मुख्य साजिशकर्ता था। डॉन छोटा शकील का करीबी बताया जाने वाला सलीम गाजी हमले के बाद दाऊद इब्राहिम और दूसरे साथियों के साथ भागने में कामयाब रहा था। उसने कई बार अपने ठिकाने बदले वो कुछ समय तक दुबई में भी रहा था आखिर में पाकिस्तान में शरण लेने के बाद छोटा शकील के अवैध कारोबारों को फैलाता रहा।

Salim Gazi और Dawood Ibrahim थे शामिल

Salim Gazi

पर कई दिनों से उसे हाई ब्लड प्रेशर और दूसरी बीमारियां हो गईं थीं। सलीम गाजी अस्पताल में भर्ती था उसका इलाज भी चल रहा था। पर शनिवार को दिल का दौरा पड़ने से उसकी मौत हो गई।

बता दें कि 12 मार्च 1993 में दोपहर 1:30 बजे बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज की 28 माले की बिल्डिंग के बेसमेंट में कार धमाका हुआ था. आसपास के कई ऑफिस डैमेज हुए थे और 50 लोग मारे गए थे. दूसरा ब्लास्ट मांडवी ब्रैंच कॉरपोरेशन बैंक में हुआ. एक घंटे के भीतर ही शहर में 12 बम धमाके हुए थे. ज्यादातर बम स्कूटर और कार में रखे गए थे.

Salim Gazi के साथ याकूब मेमन भी शामिल

Salim Gazi partner Yakub Memon
Salim Gazi partner Yakub Memon

आर्थिक राजधानी में एक के बाद एक ब्लास्ट ने लोगों को हिला दिया था। ब्लास्ट वाले केस को हल करना आसान नहीं था लेकिन उस समय मुंबई पुलिस के कमिश्नर रहे राकेश मारिया की सूझ बूझ ने मामले को हल कर दिया था।

हमले में सलीम गाजी के अलावा, छोटा शकील, दाऊद इब्राहिम, टाइगर मेनन और उसके परिवार के लोग भी शामिल थे। इस समय ये सभी कराची या फिर UAE में छिपे हुए हैं।

संबंधित खबरें

दुबई: छोटा शकील का भाई हुआ गिरफ्तार, मुंबई धमाकों में था शामिल

खुफिया अधिकारी बोले वेंटिलेटर पर है डॉन दाउद,परिवार बोला सब ठीक है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here