MCD Elections: दिल्ली में थमेगा चुनाव प्रचार, 4 दिसंबर को होगी वोटिंग

आज दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की योगशाला के योग गुरुओं से मुलाकात का कार्यक्रम है।

0
124
MCD Elections: आज थम जाएगा MCD चुनाव प्रचार, 4 दिसंबर को होगी वोटिंग
MCD Elections: आज थम जाएगा MCD चुनाव प्रचार, 4 दिसंबर को होगी वोटिंग

MCD Elections: दिल्ली नगर निगम चुनाव को लेकर दिल्ली में आज चुनाव प्रचार थम जाएगा। राज्य चुनाव आयोग के आदेश के अनुसार आज 2 दिसंबर शाम 5 बजे से प्रचार पर पूरी तरह रोक होगी। वहीं, आज प्रचार के आखिरी दिन सभी राजनीतिक पार्टियां अपना पूरा जोर लगाती नजर आएगी। आज से दो दिन बाद 4 दिसंबर को एमसीडी चुनाव के लिए मतदान होंगे।

दिल्ली नगर निगम के 250 वार्डों के वोटों की गिनती 7 दिसंबर को होगी। इस चुनाव में जीत के लिए सभी पार्टियां पूरा जोर लगा रही है। ये देखना बेहद दिलचस्प होगा कि 15 सालों से एमसीडी में रही बीजेपी को AAP हरा पाती है या नहीं।

आज दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की योगशाला के योग गुरुओं से मुलाकात का कार्यक्रम है। इसके बाद टाउनहॉल-ब्रिटानिया चौक में दोपहर ढाई बजे व्यापारियों के साथ बैठक कर एमसीडी चुनाव के लिए व्यापारियों से समर्थन मांगने का प्रयास करते दिखेंगे। इसके अलावा दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया आज पटपड़गंज में रोड शो में अपना दम दिखाएं।

MCD Election: MCD चुनाव प्रचार के लिए शुक्रवार को सभी पार्टियों के पास आखिरी मौका, 4 दिसंबर को होगी वोटिंग
Delhi MCD Election 2022

MCD Elections: 250 सीटों पर खड़े उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर

गौरतलब है कि 4 दिसंबर को 250 सीटों के लिए होने वाले दिल्ली नगर निगम चुनाव में 1,349 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर है। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) की रिपोर्ट में तमाम प्रत्याशियों के बारे में ब्यौरा दिया है। रिपोर्ट के अनुसार, 42 प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति हैं और 6 प्रतिशत उम्मीदवारों के खिलाफ गंभीर आपराधिक मुकदमें दर्ज हैं।

वहीं, इस बार के एमसीडी चुनाव में महिला उम्मीदवारों की संख्या बेहद खास है। इसका कारण है महिला उम्मीदवारों की पुरुषों की तुलना में संख्या ज्यादा है। राज्य चुनाव आयोग के अनुसार, इस बार कुल उम्मीदवारों की संख्या 1,349 हैं। जिसमें 382 निर्दलीय हैं। वहीं, 250 वार्डों में 709 महिला प्रत्याशी और 640 पुरुष उम्मीदवार मैदान में हैं। बता दें कि एमसीडी में 50 प्रतिशत वार्ड महिलाओं के लिए ही आरक्षित हैं।

MCD Election: MCD चुनाव प्रचार के लिए शुक्रवार को सभी पार्टियों के पास आखिरी मौका, 4 दिसंबर को होगी वोटिंग

आम आदमी पार्टी और भारतीय जनता पार्टी ने पूरे 250 वार्डों के लिए अपने उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं। जबकि कांग्रेस तीन उम्मीदवारों के नामांकन तकनीकी वजह से रद्द कर दिए गए हैं। यानी कांग्रेस के अब 247 वार्डों पर ही उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

MCD Elections: राजधानी में तैनात हुए पैरामिलिट्री फोर्स

दिल्ली नगर निगम चुनाव प्रचार के आखिरी दिन राजनीतिक दलों के चुनावी प्रचार पर नजर रखने के लिए राज्य चुनाव आयोग ने अपनी टीम अलर्ट मोड पर कर दी है। दिल्ली में पैरामिलिट्री फोर्स की तैनाती हो चुकी है। साथ ही दिल्ली से सटी राज्य की सीमाओं पर भी पुलिस बल की तैनाती की गई है। ऐसे में आज सभी पार्टियों के पास आखिरी मौका है जिसमें सभी लोगों से अपील करते नजर आएंगे।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here