Kasoori Methi Benefits: कई बीमारियों का रामबाण इलाज है कसूरी मेथी, जानें इसे खाना क्यों होता है खास

कसूरी मेथी में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, आयरन और विटामिन-सी मौजूद होते हैं, जो हमारे स्किन से लेकर पेट तक की बीमारी के लिए लाभदायक हैं।

0
447
Kasoori Methi
Kasoori Methi Benefits

Kasoori Methi Benefits: किचन में ऐसी कई चीजें मौजूद होती है जो हमारे हेल्थ के लिए काफी लाभदायक होती है। ऐसे में किचन में रखी कसूरी मेथी भी हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी होती है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि कसूरी मेथी एक तरह का औषधि है, जो कई बीमारियों के इलाज में काम आती है। कसूरी मेथी में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, आयरन और विटामिन-सी मौजूद होते हैं, जो हमारे स्किन से लेकर पेट तक की बीमारी के लिए लाभदायक हैं। आइए जानते है कसूरी मेथी के फायदे…

Kasoori Methi Benefits
Kasoori Methi Benefits

Kasoori Methi Benefits: कसूरी मेथी के जबरदस्त फायदे

डायबिटीज की बीमारी में

डायबिटीज के मरीजों को कसूरी मेथी खाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और एंटी-इंफ्लेमेट्री एलिमेंट भी पाए जाते हैं। 

एनीमिया में

आपको बता दें कि कसूरी मेथी महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद होती है।  क्योंकि महिलाओं में खून की कमी हो जाती है, जिसका इलाज भी कसूरी मेथी के पास है। अगर आप रोज इसे खाती है तो आपके शरीर में खून की कमी नहीं होगी। 

R.cf2b7dd6fb4caf69786797befbcb68ac?rik=v7NWA9dTwk6Q6A&riu=http%3a%2f%2fimages.onlymyhealth.com%2fimported%2fimages%2f2017%2fFebruary%2f06 Feb 2017%2fkasuri
Kasoori Methi Benefits

बालों के लिए है लाभकारी

कसूरी मेथी बालों के लिए बेस्ट है। इसके अलावा मेथी के दाने भी बालों के लिए रामबाण है। अगर आपके बाल झड़ रहे है या फर बालों में कोई ग्रोथ नहीं हो रहा है तो आप कसूरी मेथी खाएं। इससे आपको बालों की समस्या से निजात मिलेगी। 

पेट की समस्या होगी दूर

पेट से जुड़ी कई समस्या जैसे, कब्ज, दस्त, एसिडिटी और दर्द के लिए कसूरी मेथी फायदेमंद है। 

स्किन की समस्या से निजात

आज के वक्त में हर किसी को सुंदर और चमकती त्वचा चाहिए और इसके लिए लोग तरह-तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं।  लेकिन क्या आपको पता है कसूरी मेथी में विटामिन-सी और आयरन मौजूद होता है, जो स्किन के लिए फायदेमंद होते है। इसे खाने से डार्क सर्कल, मुंहासे, और चहरे का कालापन दूर होता है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है। APN NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

यह भी पढ़ें:

Teeth Cavity Home Remedies: दांतों से कीड़े हटाने के घरेलू उपाय, अब सभी की Teeth Cavity होगी दूर

Plant worship rules: रविवार के दिन भूलकर भी न करें इन पौधों की पूजा, वरना करना पड़ेगा आर्थिक तंगी का सामना

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here