अगर आपको भी पसंद है Tomato Ketchup तो हो जाएं सावधान….

0
408
Tomato Ketchup

आज का जमाना फास्ट फुड (Fast Food) का है बच्चों को घर पर बनी चीजों से ज्यादा बाहर की चीजें पसंद आती है। ऐसे में बच्चों को टोमेटो कैचअप (Tomato Ketchup) काफी पसंद होता है। इसके अलावा बड़ों को भी टोमेटो कैचअप (Tomato Ketchup) काफी पंसद आता है। सैंडविच हो या पास्ता सभी के साथ टोमेटो कैचअप का मेल काफी अच्छा होता है।

लेकिन क्या आपको पता है जरुरत से ज्यादा कोई भी चीज खाने से हमारे शरीर को इसका दुष्परिणाम भुगतना पड़ता है आपको यह जानकर हैरानी होगी कि जरूरत से ज्यादा टोमेटो कैचअप (Tomato Ketchup) खाना सेहत के लिए हानिकारक होता है। तो आइए जानते है।  

Tomato Ketchup के ज्यादा सेवन से होने वाले नुकसान

किडनी में दिक्कत- टोमेटो कैचअप (Tomato Ketchup) का ज्यादा सेवन करने से हमारे किडनी (Kidney) में दिक्कत हो सकती है। इससे पेशाब में कैल्शियम की मात्रा बढ़ जाती है। जिसका असर हमारी किडनी पर पड़ता है। इसके अलावा टमाटर के जो पर्त होते है वो हमारे शरीर में जल्दी नही गलते है। इससे पथरी (stone) की समस्या हो सकती है।

kidney

मोटापा – टोमेटो कैचअप (Tomato Ketchup) में ज्यादा मात्रा में फ्रूक्टोज होता है जिससे हमारा शरीर मोटोपें का शिकार हो जाता है। और फ्रूक्टोज के होने पर इंसुलिन की मात्रा कम हो जाती हैं। जो सेहत के लिए हानिकारक है।

fat

एसिडिटी- टोमेटो कैचअप (Tomato Ketchup) के अधिक सेवन  से शरीर में एसिडिक बनी रहती है जिस वजह से पेट में दर्द ,उल्टी जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती है , इसलिए यह एसिडिटी और हार्टबर्न की समस्याएं पैदा कर देता है।

acidity problem 5830640 835x547 m

एलर्जी – अधिक टोमेटो कैचअप (Tomato Ketchup) खाने से शरीर में एलर्जी हो सकती हैं क्योंकि कैचअप में हिस्टामाइन्स केमिकल की मात्रा ज्यादा होती है।

Skin Allergy Symptoms and Home Remedies in Hindi

यह भी पढ़ें :

Immunity Boost करने के लिए घर पर बनाएं ये 5 तरह के Drink

भाग दौड़ भरी जिंदगी में रहना है फिट तो, इन टिप्स पर दें ध्यान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here