How To Deal With Breakup: ब्रेकअप के बाद फिर से जीना, प्यार करना और भरोसा करना नहीं है आसान! इस दर्द से ऐसे उबरें

How To Deal With Breakup: कोशिश करें कि दर्द से निपटने के लिए शराब और अन्य नशीले पदार्थों का सेवन न करें। हालांकि वे आपको पहली बार में बेहतर महसूस करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन इसके बाद के प्रभाव आपको बहुत बुरा महसूस कराएंगे।

0
220
How To Deal With Breakup

How To Deal With Breakup: किसी रिश्ते (Relationship) में महीने, साल दशक तक रहो, उनमें ऐसे पल जरूर होते हैं, जो हमें ताउम्र की यादें दे जाते हैं। लेकिन, कभी-कभी हालात हमारे बस में नहीं होते हैं और जिंदगी कुछ पलों के लिए थम जाती है। रिश्ता कितना भी मजबूत क्यों न हो, कई बार उनमें ऐसा दौर आ जाता है कि दोनों साथी एक दूसरे से अलग होना ही बेहतर समझते हैं। किसी रिश्ते में होना जितना खूबसूरत एहसास होता है, उससे निकलना उतना ही दुखदायी। आज-कल की लाइफस्टाइल (Lifestyle) में रिलेशनशिप (Relationship) और ब्रेकअप जैसे शब्द बेहद आम हो गए हैं। हालांकि, ब्रेकअप (Breakup) के बाद मूव ऑन कर जाना इतना आसान भी नहीं होता है।

आइए इसके बारे में यहां अधिक जानते हैं कि ब्रेकअप के बाद पॉजिटिव तरीके से कैसे ठीक हो सकते हैं:

अपनी भावनाओं को व्यक्त करें

अक्सर ब्रेकअप के बाद इंसान शोक में डूब जाता है। यह प्रक्रिया अपने उतार-चढ़ाव से गुजर सकती है, और आप एक पल में उदासी और अगले पल क्रोध का अनुभव कर सकते हैं। कुछ लोगों को राहत का अनुभव भी हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि जब भी आपका ब्रेकअप हो आप अपनी भावनाओं को व्यक्त करें। इससे आपका स्वास्थ ठीक रहेगा।

download 89 2
How To Deal With Breakup

फिर से ‘अपने आप’ को ढूंढ़ें

जब आप किसी रिश्ते में होते हैं, खासकर लंबे समय तक, तो ब्रेकअफ के बाद उसे भूलना आसान नहीं होता है। ऐसे वक्त में अपने रिश्ते से बाहर आने के पॉजिटिव पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन आप इस समय को अवसर के रूप में स्वीकार करना सीख सकते हैं। ऐसे में आप कोई गतिविधियां हैं जिन्हें आप हमेशा आज़माना चाहते हैं, लेकिन अभी तक नहीं कर पाए हों? अब इन चीजों को करने पर विचार करने का समय है।

अपने आप को जिम्मेदार न ठहराएं

अक्सर ब्रेकअप के बाद आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो जाता है। आपके साथ ऐसा हुआ हो या आप आपसी सहमति से अलग हो गए हों पर इस ब्रेकअप के लिए खुद को जिम्मेदार मत ठहराइएगा। अगर आप खुद को जिम्मेदार ठहराते रहेंगे तो इससे उबरना बहुत मुश्किल हो जाएगा। इस बात को समझिएगा कि कुछ लोग जिंदगी में कुछ समय के लिए ही आते हैं। जिंदगी में जिसे आपका साथ देना होता है, वह हर हालत में देता ही है। इसलिए किसी के जाने के बाद अंधेरे में खोने की आवश्यक्ता नहीं है।

download 90 2
How To Deal With Breakup

ब्रेकअप के बाद रोने से मिलेगी खुशी

इस बात का हमेशा ध्यान रखिए कि रोने से आप कमजोर नहीं हो जाएंगे। अगर आप ब्रेकअप के बाद आंसू बहा लेते हैं तो आपका दर्द कुछ कम जरूर हो सकता है। अगर ये दर्द एक बार आंसू बनकर बाहर नहीं निकला तो यह दिल और दिमाग में जाए तो वह दिल और दिमाग में नासूर बनकर नहीं रहता है. इसलिए रोने से न तो घबराएं और न ही खुद को रोकें.

अपने लिए समय निकालें

ब्रेकअप के बाद, खुद को प्राथमिकता देना एक अच्छा विचार है और ऐसी चीजें हैं जो आप इस कठिन समय के दौरान खुद का समर्थन करने के लिए कर सकते हैं। उदाहरण के लिए; अपने आप को कुछ जगह दें। आपको अपने पूर्व को अपने जीवन से बाहर करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन ब्रेकअप के बाद कुछ समय के लिए उस व्यक्ति से बचने की कोशिश करना मददगार हो सकता है। व्यस्त रहें। आगे की योजना बनाएं और ऐसी चीजें करें जो आपको आमतौर पर पसंद हों। ऐसे काम करें जो आपको सुकून देने वाले हों, जैसे मूवी देखना, संगीत सुनना या खेल खेलना।

परिवार, दोस्तों, बड़ों और अन्य लोगों से बात करें जो आपका समर्थन कर सकते हैं। अपने लिए कुछ समय देना ठीक है, लेकिन सहायक लोगों के साथ घूमने से आपके दिमाग को चीजों से दूर करने में मदद मिलती है, और आपको एक अलग दृष्टिकोण प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।

शराब और अन्य नशीले पदार्थों का सेवन न करें

कोशिश करें कि दर्द से निपटने के लिए शराब और अन्य नशीले पदार्थों का सेवन न करें। हालांकि वे आपको पहली बार में बेहतर महसूस करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन इसके बाद के प्रभाव आपको बहुत बुरा महसूस कराएंगे।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here