सर्दियां शुरू हो गई हैं। ये मौसम आलस से भरा होता है। साथ ही खाने पीने की मात्रा अधिक हो जाती है। इस कारण लोग मोटापे की चपेट में जल्दी आ जाते हैं। सर्दियों में लोग कंबल के अंदर से निकलना पसंद नहीं करते हैं। ये मौसम बीमारियों का घर है। बीमारियों से बचे रहने के लिए अच्छी इम्यूनिटी भी जरूरी है हम आपको बताएँगे 8 सुपर इम्यूनिटी खाने जो आपका वजन नहीं बढ़ने देंगे।


बाजरा

bajra

बाजरा ऊर्जा का एक बहुत अच्छा स्त्रोत है, वजन घटाने में लाभदायक होता है, चूंकि बाजरा खाने के बाद बहुत देर तक भूख नहीं लगती है। जिससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है।
बाजरा कोलस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करता है, जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है। साथ ही ये मैग्नीशियम और पोटैशियम का भी अच्छा स्त्रोत है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मददगार है। इसमें में भरपूर मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं जो पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता हैं। और कब्ज की समस्या से छुटकारा पाएँ है।

जड़ वाली सब्जियां

veggies large1 1

सर्दियों में गाजर, चुकंदर, मूली, शलजम, प्याज जैसी जड़ वाली सब्जियां को अपने डाइट का हिस्सा बनाएं। ये सब्जियां प्रोबायोटिक्स से भरपूर होती है, जिसकी वजह से वजन आसानी से घटता है। ये इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ पाचन क्रिया को भी सुधारती हैं।

घी

ghee 18796172

ठंड के मौसम में घी शरीर को अंदर से गर्म रखता है। कोशिश करें कि दाल और सब्जियों को घी में ही बनाएं। रोटियों पर भी थोड़ी मात्रा में घी लगाकर खाएं। घी में विटामिन A, D, E और K पाया जाता है। ये खाने का स्वाद तो बढ़ाता ही है, वजन को भी कंट्रोल करता है। देसी घी में मौजूद सीएलए मेटाबॉल्जिम को सही रखता है जिससे मोटापा नहीं बढ़ता है।


मूंगफली

%E0%A4%AE%E0%A5%82%E0%A4%82%E0%A4%97%E0%A4%AB%E0%A4%B2%E0%A5%80

मूंगफली प्रोटीन से भरपूर होती है। ये सर्दियों की सबसे हेल्दी स्नैक मानी जाती है। इसे उबालकर, भूनकर या कच्चा भी खा सकते हैं। कुछ लोग इसे सलाद या सब्जियों में भी डालकर खाते हैं। मूंगफली खाने से काफी देर तक भूख नहीं लगती है और आप अतिरिक्त कैलोरी खाने से बच जाते हैं। मूंगफली में विटामिन B,अमीनो एसिड और पॉलीफेनोल होता है जो शरीर को सेहतमंद रखता है। मूंगफली दिल की बीमारियों को भी दूर रखती है।


हरी सब्जियां

vegetablell

सर्दियों के मौसम में हरी सब्जियों की भरमार होती है। अपनी डाइट में पालक, मेथी, सरसों का साग, पुदीना, हरी लहसुन जैसी सब्जियां शामिल करें। हरी सब्जियों में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं। ये हरी सब्जियां ताजी और अच्छे से धुली होनी चाहिए। हरी सब्जियां खाने से ठंड के मौसम में होने वाली हाथ-पैरों की सूजन और जलन भी कम होती है।


घर का बना मक्खन

1574754991

सर्दियों में मक्खन शरीर में गर्माहट देता है. कोशिश करें कि घर का बना मक्खन ही खाएं क्योंकि इसमें फैट नहीं होता है। रोटी या पराठे पर थोड़ा सा मक्खन लगाकर खाएं। इसे साग और दाल में भी डालकर खाया जा सकता है। सर्दियों में त्वचा रूखी हो जाती है और मक्खन त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है. यह हड्डियों और इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है।


मौसमी फल

fruits

सर्दियों के मौसम में सेब, संतरा, नाशपाती या पपीता जैसे मौसमी फल खाएं. ये सारे फल इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं. वजन घटाने के लिए इन्हें लंच और डिनर के बीच स्नैक्स की तरह खाएं. इन फलों में फाइबर होता है जो स्किन के लिए अच्छा माना जाता है।


तिल

til

सर्दियों में हड्डियों और जोड़ों का दर्द बढ़ जाता है। इससे राहत पाने के लिए अपनी डाइट में तिल शामिल करें। तिल हाइपरटेंशन को भी कम करता है जिससे नींद अच्छी आती है। तिल में विटामिन E पाया जाता है। इसे चिक्की या लड्डू के रूप में खा सकते हैं। कुछ लोग इसकी चटनी बनाकर भी खाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here