Alcohal से भी ज्यादा खतरनाक है खानपान की ये चीजें जो शरीर को बना देती हैं खोखला…

0
36

हमारे खानपान का हमारी सेहत पर गहरा असर पड़ता है। यही वजह है कि डॉक्टर्स से लेकर बड़े-बुजुर्गों तक, हर कोई हमें हेल्दी डाइट फॉलो करने की सलाह देते हैं। हम अक्सर ही सुनते हैं कि मादक पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि वो स्वास्थ्य के लिए अच्छी साबित नहीं होती हैं। और यह सही भी है इसीलिए लोग मादक पदार्थों का सेवन नहीं करते हैं या कम से कम करते हैं और गलती तो तब होती है जब हम खाने-पीने की गलत आदतों आम को डाइट का हिस्सा बना लेते हैं। बढ़ते वर्क प्रेशर और खानपान की गलत आदतों की वजह से लोगों का स्वास्थ्य काफी प्रभावित होने लगा है। ऐसे में जरूरी है कि हेल्दी रहने के लिए आपको इसे बारे में जानकारी हो कि कौन सा फूड आइटम आपके लिए हानिकारक है और कौन-सा सेहतमंद।

नमक

सोडियम शरीर को कई तरीकों से प्रभावित करता है। सोडियम के अत्यधिक सेवन से हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत हो सकती है। नमक में सोडियम होता है इसीलिए नमक के सीमित सेवन के लिए कहा जाता है, जरूरत से ज्यादा नमक हड्डियां गलाने की क्षमता रखता है। ज्यादा नमक हमारी सेहत के लिए हानिकारक होता है। खुद WHO ने इसे लेकर चेतावनी जारी की है। डाइट में ज्याजा सोडियम हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट डिजीज और स्ट्रोक का कारण बन सकता है।

सोफ्ट ड्रिंक्स

आजकल हम बाहर का कुछ भी खाते हैं तो साथ में सोफ्ट ड्रिंक्स जरूर लेते हैं। सॉफ्ट ड्रिंक्स इन दिनों लोगों की लाइफस्टाइल का हिस्सा बन चुके हैं। सोफ्ट ड्रिंक्स अगर रोज-रोज पी जाए तो फैटी लीवर का खतरा पैदा कर सकती हैं। इससे नॉन-अल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज होने की संभावना काफी बढ़ जाती है।

शुगर

बाजार से लाई जाने वाली कितनी ही चीजें हैं जिनमें एडेड शुगर होती है। एडेड शुगर वजन तो बढ़ाती ही है साथ ही इससे फैटी लीवर की दिक्कत भी बढ़ती है। इसीलिए शुगर का कम सेवन करने पर जोर दिया जाता है।

प्रोसेस्ड मीट

प्रोसेस्ड मीट में सोडियम और नाइट्रेट की जरूरत से ज्यादा मात्रा होती है और इन दोनों से ही सेहत को नुकसान पहुंचता है। इन दोनों के अत्यधिक सेवन से शरीर गंभीर बीमारियों का घर बन सकता है।

यह भी पढ़ें:

Instant Coffee: क्या आप भी पीते हैं इंस्टेंट कॉफी? जान लीजिए यह सेहत के लिए अच्छी है या बुरी

Home Remedies for Headache: सिर दर्द मिनटों में हो जाएगा दूर, अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here