आप भी सुबह खाते हैं ये ड्राई फ्रूट? हो सकता है सेहत को नुकसान…

0
14

सूखे मेवे पोषण से भरपूर होते हैं। सूखे मेवे खाने से प्रोटीन से लेकर विटामिंस, कैल्शियम, फाइबर और मिनरल्‍स पर्याप्‍त मात्रा में शरीर को मिल जाते हैं। सूखे मेवे लोग अक्सर सुबह में खाना पसंद करते हैं। ज्यादातर लोग इसे भिगोकर खाना पसंद करते हैं क्यूंकि सूखे मेवे को भिगोकर खाने का अपना एक अलग ही फायदा होता है। कुछ ड्राई फ्रूट्स ऐसे भी होते हैं जिन्हें सुबह नहीं खाना चाहिए और साथ ही अगर आप इनका ज्‍यादा मात्रा में सेवन करते हैं तो आपको इससे नुकसान भी हो सकता है। आपको बता दें कि सूखे मेवे में फलों के मुकाबले तीन गुना ज्यादा फाइबर, विटामिन और मिनरल होता है। लेकिन कुछ ड्राई फ्रूट्स को सुबह खाने से बचना चाहिए।

कौन से ड्राई फ्रूट्स सुबह खाने से बचना चाहिए

सुबह आपको किशमिश खाने से बचना चाहिए। इन्हें सुबह ज्यादा मात्रा में खाने से डायबिटीज की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

खजूर और आलूबुखारा को भी सुबह नहीं खाना चाहिए। इनका खाली पेट सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याएं हो जाती हैं।

ड्राई फ्रूट्स खाने का सही तरीका होता है कि उन्हें रात भर भिगोकर रखें और फिर सुबह इनका सेवन करें, इससे उन्हें पचाना आसान हो जाता है।

कौन से ड्राई फ्रूट्स खाएं सुबह

बादाम रातभर भिगोकर खाने से पाचन शक्ति मजबूत होती है। दिमाग तेज होता है और भूलने की बीमारी से भी छुटकारा मिलता है।

अखरोट में प्रचुर मात्र में ओमेगा-3 पाया जाता है। यह ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक अच्छा स्त्रोत होता है।

पिस्ता और अखरोट जैसे मेवों का सेवन करने से वजन कम करने में काफी हद तक मदद मिलती है। पिस्ता फाइबर से भरपूर होता है, जो पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

Disclaimer: यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। APN News इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

यह भी पढ़ें:

Kitchen Hacks: सब्जी में नमक ज्यादा हो जाए तो न हो परेशान, आसान उपायों से बढ़ाएं स्वाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here