Cracked Heels Treatment: घर पर ही करें फटी एड़ियों का इलाज, केवल 2 दिनों में दिखेगा कमाल का असर

0
151
Cracked Heels Treatment
Cracked Heels Treatment

Cracked Heels Treatment: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में कई तरह के रोग हो रहे हैं। स्कीन संबंधित समस्याएं तो अब आम हो गई हैं। लोग तरह-तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर रहे हैं। साथ ही मार्केट में कई तरह के फेस पैक, क्रीम्स भी मौजूद है। लकिन लोग अपने पैरों की परेशानियों की ओर खास ध्यान नहीं देते। जिससे उन्हें फटी एड़ियों (Cracked Heels) की समस्या हो जाती है। कई लोगों के साथ तो बेहद हैरान कर देने वाली एड़ियों से खून निकलने की समस्या भी हो जाती है।

फटी एड़ियों के कई कारण हो सकते हैं। अधिक देर तक पानी में रहना, पैरों को हर दिन ठीक ढ़ंग से साफ न करना, बढ़ता वजन, रूखी त्वचा और साथ ही सैंडल पहनने से भी पैरों में दरारें आ जाती है। अगर इन फटी एंड़ियों की तरफ आप ध्यान नहीं देंगे तो यह समस्या बढ़ जाती है। जिससे आपको लोगों के सामने खुले पैर रखने में शर्म महसूस होगी। इससे आप खुले जूते या सैंडल भी नहीं पहन पाएंगी। अगर आपको भी इस समस्या से निजात पाना है तो हम आपको कुछ घरेलू उपचार बताने जा रहे हैं।

Cracked Heels Treatment: शहद से बनाएं क्रीम

Cracked Heels Treatment
Cracked Heels Treatment

शहद जितना आपके फेस के लिए फायदेमंद होता है उतना ही यह आपकी एड़ियों के लिए भी अच्छा है। आप शहद और दूध को आपस में मिलाकर अपने पैरों पर लगाएं। इससे आपको काफी फायदा नजर आएगा। इसके लिए आपको सबसे पहले एक कप में शहद ओर दूध मिलाना है। फिर इस मिश्रण को धीमी आंच पर गर्म करना है। ऐसा करते हुए आप इसमें थोड़ा संतरे का रस भी मिलाएं। इसके बाद आप इसे किसी बोतल में भर लें। आप इसे रोजाना अपनी फटी एड़ियों पर लगाएं। हल्की-हल्की मालिश भी करें। इससे आपको बहुत जल्द राहत मिलती नजर आएंगी।

गर्म पानी से अपने पैर साफ रखें

Cracked Heels Treatment
Cracked Heels Treatment

इसके लिए सबसे पहले आपको हर रोज अपनी एड़ियों को साफ रखना जरूरी है। क्योंकि दरारों में मिट्टी, धूल कई बार फंस जाती है और पैरों को और अधिक परेशानी होती है। इसके लिए सबसे पहले आपको पानी गर्म करके एक टब में लेना है। इसमें आपको नमक और थोड़ा शैंपू मिलाएं। इसके बाद अब कुछ देर तक अपने पैरों को पानी में डुबा कर रखें। फिर पैरों को धोकर सुखा लें। इससे आपकी एंड़िया साफ रहेंगी। अगर आपको फटी एंड़ियों की समस्या है तो उससे भी निजात मिलेगी।

मॉइस्चराइज़ करना जरूरी

अगर आप अपनी फटी एड़ियों ने निजात पाना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए आपनै पैरों को रोज मॉइश्चराइज रखना जरूरी हैं। आपको हर दिन अपने पैरों पर मॉइश्चराइजर लगाना चाहिए। रात को सोने से पहले पैरों में नारियल तेल की मालिश करना काफी फायदेमंद होता है। इससे आपकी एड़ियां की न केवल दरारें कम होंगी बल्कि यह मुलायम भी हो जाएंगी।

ग्लिसरीन का करें इस्तेमाल

Cracked Heels Treatment
Cracked Heels Treatment

फटी एड़ियों से निजात पाने के लिए ग्लिसरीन काफी फायदेमंद होता है। ग्लिसरीन शरीर में नमी बनाए रखने और त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए मददगार होता है। इसलिए अगर आप रोज रात को सोने से पहले अपनी एड़ियों पर ग्लिसरीन लगाते हैं। तो आपकी फटी एंड़ियों की समस्या कम हो जाएगी। इसमें आप निंबू का रस मिलाएं तो यह अधिक लाभकारी होगा।

संबंधित खबरें: