Beard look tips: मूंछों और दाढ़ी को मेंटेन करने के लिए इन स्टेप्स को करें फॉलो, स्टाइलिश लुक के साथ दिखने लगेंगे स्मार्ट

0
284
Beard look tips
Beard look tips

Beard look tips: आजकल लड़कों में मूंछें और दाढ़ी रखने का फैशन चल रहा है। लड़के अपने लुक को और स्टाइलिश बनाने के लिए अपनी मुंछों और दाढ़ी पर तरह-तरह के एक्सपेरिमेंट करवाते रहते हैं। कुछ लड़कों या पुरुष को देखा जाता है कि वह समय-समय पर अपनी दाढ़ी की लुक बदलते रहते हैं। यह भी देखा जाता है कि लोग अपने फेवरेट सेलेब के स्टाइल को फॉलो करते हुए भी अपनी मुंछों और दाढ़ी में बदलाव करते हैं। ज्यादातर लड़कों में देखा जाता है कि वह दाढ़ी-मूंछ एक साथ रखना पसंद करते हैं। लेकिन दाढ़ी- मुंछें रखने वालें पुरुषों के लिए इन्हें संभालना इतना आसान नहीं होता है। अगर आप अपनी दाढ़ी- मुंछों की सही तरह से देखभाल नहीं करेगें तो इससे बालों का सफेद होना, खुजली जैसी कई अन्य समस्याएं आपको हो सकती है। आज हम कुछ ऐसे स्टेप्स बता रहे हैं जिससे आपको आने वाले समय में ऐसी परेशानी देखनें को नहीं मिलेगी। यह टिप्स उनके लिए भी फायदेमंद है जिन्हें यह समस्या पहले से हो रही है।

Beard look tips
Beard look tips

Beard look tips: मूंछें सेट करने के लिए इस्तेमाल करें

अक्सर देखा जाता है कि लोग अपनी दाढी को कंघी से सवार लेते हैं लेकिन अपनी मुंछों पर ध्यान नहीं देते। वैसे तो आप मूछों को सेट करने के लिए दाढ़ी वाली कंघी का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन अगर आप अपनी मूंछों पर जेल लगा लेते हैं तो इससे यह आसानी ने फैलेगा और आपके बालों को नुकसान भी नहीं होगा। लेकिन अपने बालों में जेल का इस्तेमाल डेली न करें। इससे आपके बालों को नुकसान भी पहुंत सकता है।

Beard look tips
Beard look tips

गीली मूंछों पर इन बातों का ध्यान रखें

अगर आप ट्रिमिंग कर रहे हैं तो अपनी मूछों को पानी से गीला न करें। क्योंकि गीले होनें पर भले ही आपके लिए यह काटना आसान हो जाएगा। लेकिन इसका असली आकार सूखने के बाद ही पता चला पाएगा। मूछों को ट्रिम करते समय उन्हें सूखा रखने की कोशिश करें।

दाढ़ी में तेल की मालिश करें

लोग अपने सिर के बालों का तो पूरी तरह से ध्यान रखते हैं लेकिन अपनी दाढ़ी और मूंछों के बालों पर ध्यान नहीं देते। जिस तरह आपके सिर को बालों को पोषण की जरूरत होती है उसी तरह दाढ़ी और मूंछ के बालों को भी पोषण की जरूरत होती है। आप अपनी दाढ़ी और मूंछ के बालों को पोषण देने के लिए तेल लगा सकते हैं। हफ्ते में एक बार किसी अच्छे तेल से इस दाढ़ी की मालिश कर सकते हैं।

Beard look tips
Beard look tips

ट्रिमिंग की आवश्यकता है

अक्सर देखा जाता है कि जिन लोगों को दाढ़ी और मूंछें कम आती है या लेट आती है वह अपनी दाढ़ी और मूंछें ट्रिम या कट नहीं करते हैं। लेकिन बाल काटने से ही बालों की ग्रोथ में सुधार होता है। इसलिए कम से कम 4 सप्ताह के बाद मूंछें और दाढ़ी काटनी चाहिए।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here