CJI यूयू ललित आखिरी कार्य दिवस पर करेंगे 6 मामलों की सुनवाई, Live Telecast में देख सकेंगे कार्यवाही

CJI: सेरेमोनियल बेंच में भारत के मुख्‍य न्‍यायाधीश अपने उत्‍तराधिकारी के साथ पीठ साझा करते हैं।इस दौरान बार के अन्‍य मेंबर और अधिकारी उन्‍हें विदाई देते हैं।

0
113
CJI: hindi top News today
CJI

CJI: यूयू ललित आखिरी कार्य दिवस पर करेंगे 6 मामलों का फैसला, Live Telecast में देख सकेंगे कार्यवाही भारत के प्रधान न्‍यायाधीश जस्टिस यूयू ललित कल यानी 8 नवंबर को सेवानिवृत्‍त हो रहे हैं। हालांकि कल ही गुरु नानक देव जी की जयंती होने के कारण कोर्ट में अवकाश रहेगा। ऐसे में जस्टिस यूयू ललित का सुप्रीम कोर्ट में आज यानी सोमवार को आखिरी कार्यदिवस है। ऐसे में उनके आखिरी कार्य दिवस पर शीर्ष अदालत की ओर से सीजेआई की अध्‍यक्षता वाली औपचारिक सेरेमोनियल पीठ की कार्यवाही का सीधा प्रसारण किया जाएगा।

CJI: top news of Supreme Court
CJI

CJI: सेरेमोनियल बेंच की कार्यवाही 2 बजे शुरू होगी

जानकारी के अनुसार दोपहर 2 बजे सेरेमोनियल बेंच की कार्यवाही शुरू होगी।सेरेमोनियल बेंच में भारत के मुख्‍य न्‍यायाधीश अपने उत्‍तराधिकारी के साथ पीठ साझा करते हैं।इस दौरान बार के अन्‍य मेंबर और अधिकारी उन्‍हें विदाई देते हैं। इस दौरान जस्टिस डीवीई.चंद्रचूड़ और जस्टिस बेला एम त्रिवेदी शामिल होंगे।

CJI: इन मामलों की होगी सुनवाई

अपने कार्य दिवस में जस्टिस यूयू ललित कुल 6 बड़े मामलों की सुनवाई करेंगे। इसमें सबसे बड़ा मामला सामान्य वर्ग के आर्थिक गरीब ईडब्‍ल्‍यूएस को 10 फीसदी आरक्षण का है।हालांकि इस मामले पर सुनवाई हो चुकी है, कोर्ट ने आरक्षण जारी रखने पर मुहर लगाई है। इस आरक्षण की संवैधानिक वैधता को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई है। वहीं दूसरा मामला आम्रपाली आवासीय योजना से जुड़ा है। इसमें आवंटियों को फ्लैट दिलवाने या उसके बदले पैसे दिलवाने पर सुप्रीम कोर्ट बड़ा फैसला सुनाने वाला है। वहीं अन्य चार मामले सामान्य हैं।

CJI: 49वें सीजेआई बने थे यूयू ललित

मालूम हो कि जस्टिस यूयू ललित ने देश के 49वें प्रधान न्यायाधीश के रूप में 27 अगस्त को शपथ ली थी। उनका कार्यकाल 74 दिन का रहा। जस्टिस यूयू ललित का परिवार पीढ़ियों से न्यायिक प्रक्रिया से जुड़ा रहा है। उनके दादा रंगनाथ ललित आजादी से पहले सोलापुर में एक वकील थे। जस्टिस यूयू ललित के 90 वर्षीय पिता उमेश रंगनाथ ललित भी एक पेशेवर वकील रह चुके हैं। बाद में उन्होंने उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में कार्य किया। जस्टिस ललित के दो बेटे हर्षद और श्रेयश, जिन्होंने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की। हालांकि, बाद में श्रेयश ललित ने भी कानून की ओर रुख किया। उनकी पत्नी रवीना भी वकील हैं।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here