यूपी में अब सरकार के साथ मुख्यमंत्री भी बदल चुके हैं। अब जनता में उत्सुकता है कि क्या योगी भी इस अंधविश्वास को मानेंगे या इस मिथक को तोड़ नोएडा पहुंचेंगे? वैसे भारत में अंधविश्वास का बोलबाला सदियों से रहा है। ग्रामीण इलाकों में जहाँ अशिक्षा और ग़रीबी है वहां आज भी कई ऐसी घटनाएँ देखने और सुनने को मिलती हैं । इस लिहाज से यूपी का हर मुख्यमंत्री अन्धविश्वासी है तो शायद यकीन करना थोडा मुश्किल है। ऐसा हम नहीं कह रहे यह खबर अंधविश्वास की उस बुनियाद पर लिखी गई है जिसमे यूपी जैसे देश के सबसे बड़े सूबे को सँभालने वाले मुख्यमंत्री अपने ही राज्य के सबसे विकसित जिले नॉएडा में नहीं जाना चाहते हैं। नोएडा को लेकर पूर्ववर्ती मुख्यमंत्रियों में यह धारणा रही है कि नोएडा जाने वाले मुख्यमंत्री की सत्ता उससे छीन जाती है।

अंधविश्वास की शुरुआत यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री वीर बहादुर सिंह के नोएडा दौरे से हुई जिसके बाद उन्हें सत्ता से बेदखल होना पड़ा था। 1989 में वीर बहादुर सिंह के बाद एन डी तिवारी नोएडा पहुंचे इसके बाद उनकी सरकार गिर गई। 1999 में कल्याण सिंह ने मुख्यमंत्री रहते नॉएडा में खूब प्रचार किया लेकिन उन्हें हार मिली और मायावती सत्ता पाने में सफल रहीं। इस भ्रम और मिथक को झुठलाने का प्रयास मायावती ने दो बार किया लेकिन दोनों बार उन्हें कुर्सी गंवानी पड़ी। मायावती ने पहली बार 1997 में दौरा किया था जबकि दूसरी बार वह 2011 में नॉएडा आईं थी। इसके बाद तो यह बात सब के मन में ऐसा घर कर गई की नोएडा के किसी भी कार्यक्रम का उद्घाटन दिल्ली और लखनऊ में बैठ कर विडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए किया जाने लगा। 

अखिलेश यादव भी पांच साल तक इस टोटके या मिथक का पूरा ख्याल रखते रहे। उन्होंने अपने कार्यकाल में कभी भी नॉएडा का दौरा नहीं किया। नॉएडा में प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के कार्यक्रम में भी वह शामिल नहीं हुए जबकि प्रोटोकॉल के मुताबिक अखिलेश को अगुवानी करने पहुंचना था। इन सब के बावजूद अखिलेश चुनाव जीतने में सफल नहीं हुए। नॉएडा के अलावा लखनऊ और बलिया से भी ऐसे राजनीतिक अंधविश्वास की कई कथाएं प्रचलित है। राजनीतिक दल और नेता इसका पूरा ख्याल रखते हैं। साथ ही कोई भी इसे तोड़ने के मूड में भी नजर नहीं आता है। 

बहरहाल, अब जनता में उत्सुकता है कि क्या योगी भी इस अंधविश्वास को मानेंगे या इस मिथक को तोड़ नॉएडा पहुंचेंगे? यह तो वक़्त आने पर पता चलेगा लेकिन फ़िलहाल नॉएडा के बीजेपी विधायक और गृहमंत्री राजनाथ सिंह के बेटे पंकज सिंह ने योगी के नोएडा आने की बात कही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here