सीएम योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को विधानसभा में दोपहर 12.20 बजे अपना दूसरा बजट पेश करेंगे। 2019 के लोक सभा चुनाव के दृष्टिकोण से इस बजट से काफी उम्मीदें लगाई जा रही हैं। बीजेपी ने यूपी विधानसभा चुनाव के दौरान वादा किया था कि सत्ता में आने के बाद उनकी सरकार इंटरमीडिएट पास छात्रों को मुफ्त लैपटॉप उपलब्ध कराएगी। लेकिन आज पेश किए जाने वाले बजट से उम्मीदें लगाईं जा रही है कि सरकार लैपटॉप की जगह 4 लाख युवाओं को रोजगार देने की योजना पर विचार करेगी, जिससे प्रदेश से बेरोजगारी की समस्या को कम किया जा सके।

इस बारे में वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने बताया, कि बजट की रूपरेखा समाज के हर वर्ग और तबके के हित को ध्यान में रखकर तैयार की जा रही है। उन्होंने बताया कि बजट में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम, सड़क एवं बिजली जैसे क्षेत्रों के विकास का खास ख्याल रखा जाएगा। जब उनसे सवाल पूछा गया कि बजट में किस बात पर जोर दिया जाएगा, तब उन्होंने कहा, कि उत्तर प्रदेश की कोई एक ही ऐसी योजना बता दीजिए, जिसके लिए धन आवंटित न किया गया हो। हमारी सरकार प्रदेश के विकास के लिए पूरी तरह से कार्यरत है।

बताया जा रहा है, कि विधान भवन में पेश होने वाला बजट चार लाख करोड़ रुपए से अधिक का हो सकता है। पिछले साल सरकार ने किसानों की कर्ज माफी के लिए 36 हजार करोड़ रुपए रखे थे, लेकिन इस बार लड़कियों के लिए कन्या विद्या धन योजना और मुख्यमंत्री बालिका शिक्षा योजना के प्रोत्साहन के लिए उम्मीद जताई जा रही है।

इन योजनाओं के लिए हो सकता है धन आवंटन

  • औद्योगिक निवेश एवं रोजगार प्रोत्साहन नीति-2017 के तहत निवेश के प्रोत्साहन के लिए
  • प्रदेश में बनी पहली खादी नीति को धरातल पर उतारने के लिए
  • मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना के लिए
  • उ.प्र. हैंडलूम, पावरलूम, सिल्क, टेक्सटाइल एंड गारमेंटिंग पालिसी-2017 के प्राविधानों को मूर्त पूर देने के लिए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here