जो बाइडेन राष्ट्रपति पद की कुर्सी के काफी करीब पहुंच चुके हैं। जीतने के लिए 270 वोटों की जरूरत है। वहीं रिपब्लिकन प्रत्याशी और अमेरिका के मौजुदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कड़ी टक्कर दे रहे हैं।

जो बाइडेन 264

जो बाइडेन को अमेरिका जनता ने अभी तक 264 वोट दिया है और डोनाल्ड ट्रंप को 214 वोट पर सफलता मिली है। हालांकि पांच राज्यों में अभी भी वोटों की गिनती जारी है। उनमें पेंसिल्वेनिया और नेवादा प्रमुख हैं। आपको बता दें कि व्हाइट हाउस का रास्ता अभी भी दोनों प्रतियोगियों के लिए खुला है।

जो बाइडेन ने अपने गृह राज्य डेलावेयर, कैलिफोर्निया, न्यूयॉर्क और वाशिंगटन सहित प्रमुख राज्यों में जीत हासिल की है और यूएस मीडिया आउटलेट्स ने फ्लोरिडा, टेक्सास, इंडियाना और ओहियो सहित 23 राज्यों में ट्रंप के लिए जीत का अनुमान लगाया है। हालांकि, पांच राज्यों – अलास्का (3 चुनावी वोट), जॉर्जिया (16), नेवादा (6), उत्तरी कैरोलिना (15) और पेंसिल्वेनिया (20) को राष्ट्रपति पद की दौड़ में नहीं शामिल किया गया है।

यहां ट्रंप की पकड़ हे तेज

अलास्का में ट्रंप की पार्टी का पकड़ है, जो संभवतः डोनाल्ड ट्रंप को ही वोट करेगा। यहां सस्पेंस अधिक नहीं है। रिपब्लिकन सीनेटर डैन सुलिवन के भी अमेरिकी सीनेट के लिए चुनाव जीतने की संभावना है।

फुल्टन काउंटी में एक साइट पर एक पाइप फटने के बाद बुधवार को जॉर्जिया में वोटों की गिनती में देरी हुई। यहां चुनाव अधिकारी अनुपस्थित मतपत्रों की गिनती कर रहे थे। जॉर्जिया उन राज्यों में से एक है जहां ट्रंप की टीम ने देरी से पहुंचने वाले मतपत्रों को गिनने से रोकने के लिए मुकदमा दायर किया है।

इस राज्य में मतगणना जारी है। यह 10 नवंबर तक मेल मतपत्रों को स्वीकार करेगा, जब तक कि उनके पास चुनाव के दिन की मोहर है।

नॉर्थ कैरोलिना भी, मेल मतपत्रों को स्वीकार करेगा जो 12 नवंबर तक पहुंचेंगे। डोनाल्ड ट्रंप अपने राज्य में बाइडेन से आगे हैं।

महत्वपूर्ण राज्य पेंसिल्वेनिया में, जिसमें 20 चुनावी वोट हैं, वोटों की गिनती फिर से शुरू हो गई है। ट्रंप ने यहां एक मुकदमा भी दायर किया है, जिसमें दावा किया गया है कि मेल द्वारा मतदान में वृद्धि हुई है जिससे व्यापक धोखाधड़ी हुई है।

दोनों ने समर्थकों को जीत का दिलाया भरोसा

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को समर्थकों से कहा कि रिपब्लिकन पार्टी ने चुनाव जीता है। वहीं, डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडेन ने अपने समर्थकों को विश्वास बनाए रखने के लिए संदेश दिया था। ट्रंप ने कहा, “जहां तक ​​मेरा सवाल है, हमने चुनाव जीत लिया है। हमने सब कुछ जीत लिया है। वे हमारा पीछा नहीं कर सकते।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here