Delhi Air Pollution: Delhi-NCR की खराब हवा में सैर करना पड़ सकता है भारी, हो सकता है हार्ट अटैक खतरा!

0
92
Delhi-NCR air pollution
Delhi-NCR air pollution

Delhi Air Pollution : राजधानी दिल्ली और एनसीआर की हवा बेहद खराब हो चुकी है। दिल्ली के कुछ इलाकों में तो एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 350 के निशान को पार कर चुका है। सुबह के समय तो दिल्ली-एनसीआर धुंध में ओझल नजर आता है। ऐसे में डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि अभी लोगों को सुबह और शाम सैर के लिए घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए और साथ ही खुले में योग, खेल-कूद आदि नहीं करना चाहिए । दरअसल प्रदूषण फेफड़ों के साथ-साथ हमारे हार्ट के लिए भी हानिकारक होता है। जिससे आगे चलकर श्वास सम्बन्धी बीमारियां भी हो सकती हैं। इसलिए प्रदूषण के दौरान घर में रहकर व्यायाम और अन्य क्रियाएं करने का सुझाव दिया जाता है।

इसके अतिरिक्त ब्लड प्रेशर बढ़ने और हार्ट अटैक का भी खतरा रहता है। कुछ लोगों को मास्क लगाकर सुबह की सैर करते हुए दिल्ली की सड़कों पर देखा जा सकता है। घर से बाहर निकलने पर फेस मास्क का उपयोग प्रदूषित हवा को हमारे शरीर में जाने से रोकने में कुछ हद तक ही कारगर रहता है। इसलिए जो लोग मास्क लगाकर सैर पर जाते हैं वह भी इन बीमारियों से पूरी तरह सुरक्षित नहीं हैं। इस वजह से इन दिनों बेहद खराब हवा के बीच सुबह-शाम सैर और खुले में व्यायाम के लिए जाना जानलेवा साबित हो सकता है।

बता दें, एम्स के हृदय और संचार प्रणाली की समस्या विभाग के प्रोफेसर डॉ. राकेश यादव ने कहा कि यह अनेकों रिसर्च से साबित हो चुका है कि प्रदूषण से जितना फेफड़े को नुकसान होता है उतना ही हृदय के लिए भी खतरनाक है।

प्रदूषण बन सकता है हार्ट अटैक का कारण

शोध में पाया गया है कि प्रदूषण ज़्यादा होने पर कुछ लोगों का ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। पार्टिकुलेट मैटर (PM) 2.5 या उससे छोटे कण हमारे सांस लेने के दौरान फेफड़ों के जरिये हमारी धमनियों में चले जाते हैं। जिससे धमनियों में ब्लॉकेज हो जाती है और हार्ट को खून मिलना बंद हो सकता है जिसके चलते व्यक्ति को हार्ट अटैक आ सकता है।

दिल के मरीज रहें सावधान!

ह्रदय रोग से जूझ रहे मरीजों के प्रदूषित क्षेत्र में अधिक समय रहने से हार्ट के खराब होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए दिल के पुराने मरीजों, बुजुर्गों, और श्वांस रोग के मरीजों को सबसे ज़्यादा ध्यान देने की जरूरत है। दिल्ली – एनसीआर में सर्दी के मौसम में सुबह और शाम को प्रदूषण अधिक रहता है। लोगों को अभी केवल घर के अंदर ही एक्सरसाइज और योग करना चाहिए।

यह भी पढ़ें:

Arvind Kejriwal ने I.N.D.I.A गठबंधन को लेकर कह दी बड़ी बात! लोगों को दी अंधभक्तों से दूर रहने की सलाह

Delhi में शुरू होगा ‘रेड लाइट ON, गाड़ी OFF’ कैंपेन, जानिए क्यों दिल्ली सरकार को लेना पड़ा ये फैसला, कैसे होगा लागू?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here