सर्दियां शुरू हो गई हैं। इस मौसम में कुछ चटपटा या कुछ न कुछ खाने का मन करते रहता है। पर आलस के कारण लोग रजाई से निकलना पसंद नहीं करते हैं। इस दौरान लोग मूंगफली सबसे अधिक खाना पसंद करते हैं। क्योंकि इसे रजाई में बैठे-बैठे आसानी से खाया जा सकता है। आप को पता है मूंगफली को गरीबों का काजू भी कहा जाता है। इसमें काजू का अधिकतर गुण पाया जाता है।

मूंगलफली में भारी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। किसी कारण वस आप दूध का सेवन नहीं कर पाते हैं तो मूंगफली जरूर खाए। अगर दूध नहीं पसंद है तो उसको मूंगफली से रिप्लेस करें।

बढ़े हुए वेट को कम करने के लिए मूंगफली काफी कारगार है। इसे खाने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। जिससे बार बार खाना नहीं खाना पड़ता है और जल्दी वजन घट जाता है।

peanuts

मूंगफली एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स से भरपूर होती है। ये स्ट्रोक और दिल संबंधी समस्याओं के खतरे को कम करती है। मूंगफली में मौजूद ट्रिप्टोफैन डिप्रेशन की समस्या को भी दूर करने में मददगार साबित होते हैं।

मूंगफली कैंसर से पीड़ित मरीजों के लिए लाभदायक है। इसमें अधिक मात्रा में फाइटोस्टेरॉल मौजूद होता है, जिसे बीटा-सीटोस्टेरोल कहते हैं। ये कैंसर से लड़ने में मदद करता है। यूएस में हुई एक स्टडी की रिपोर्ट के मुताबिक, जो महिलाएं और पुरुष कम से कम हफ्ते में 2 बार  मूंगफली का सेवन करते हैं, ऐसी महिलाओं में कोलोन कैंसर होने का खतरा 58 फीसदी और पुरुषों में 27 फीसदी कम होता है।

मूंगफली शुगर के मरीजों के लिए अच्छा खान है। इसमें मैंगनीज के साथ-साथ मिनरल्स भी पाए जाते हैं। ये मिनरल्स फैट, कार्बोहाइड्रेट, मेटाबॉलिज्म, कैल्शियम अब्सॉर्प्शन और ब्लड शुगर को रेगुलेट करते हैं। एक स्टड़ी के अनुसार मूंगफली खाने से शुगर का खतरा 21 फीसदी तक कम हो जाता है। शुगर के मरीज अपने डॉक्टर से सलाह लेकर मूंगफली को अपने खाने में एड कर सकते हैं।

peanut

मूंगफली में भरपूर मात्रा में मोनोसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स मौजूद होते हैं। मूंगफली में पाया जाने वाला ओलेक एसिड ब्लड में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है। ये शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बैलेंस भी करता है और साथ ही कोरोनरी आर्टरी डिजीज से शरीर को सुरक्षित रखता है।

ये त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है। मूंगफली में मौजूद मोनोसैचुरेटेड एसिड त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। इससे सर्दियों में स्किन जल्दी ड्राई नहीं होती है।

सर्दियों में मूंगफली का सेवन करने से फ्लू जैसी बीमारियों से निजात मिलती है। इसमें विटामिन सी पाया जाता है। जो जुकाम और खासी को कम करने में मदद करता है। इसे खाने से रोग प्रतिरोधक शक्ति मजबूत रहती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here